अस्पतालों में मरीजों के लिए भोजन उपलब्ध करा रही गैर-सरकारी संस्थाओं को भी डाईटीशियन चार्ट अनुसार ही देना होगा भोजन : अनिल विज

स्वास्थ्य मंत्री ने किया आज प्रात: अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल में निरीक्षण, मरीज की मौत के पूरा घटनाक्रम को पुलिस के साथ रि-क्रिएट कर पुन: मामले की जांच के आदेश दिए

अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल में मरीज के तीसरी मंजिल से गिरकर मौत मामले में संज्ञान लेते हुए मंत्री ने अस्पताल की खिड़कियों पर ग्रिल लगाने के आदेश जारी किए

अम्बाला, 12 नवम्बर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के अस्पतालों में डाईटीशियन चार्ट के अनुसार ही मरीजों को भोजन वितरित किया जाएगा और इस समय जो भी गैर-सरकारी संगठन अस्पतालों में मरीजों को भोजन सेवा उपलब्ध करा रही है उन्हें भी डाईटीशियन चार्ट अनुसार ही भोजन देना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री श्री विज आज प्रात: अम्बाला छावनी के सिविल अस्पताल में मरीज के तीसरी मंजिल से गिरकर मौत मामले में निरीक्षण के उपरांत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि “उन्होंने आदेश दिए हैं कि यदि कोई गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) भी सिविल अस्पताल में मरीजों को खाना दे रही है तो वह डाईटीशियन को रखें और बिना डाईटीनिशयन की अनुमति से कोई खाना न दिया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम सभी सौ या सौ से अधिक बिस्तरों वाले अस्पतालों में अपनी कैटरिंग शुरू कर रहे हैं और सभी जगह डाईटीशियन चार्ट अनुसार भोजन देने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा अभी अस्पतालों में जो भोजन परोसा जा रहा है वह डाईटीशियन चार्ट अनुसार नहीं है जिसे मरीजों के लिए हेल्थी नहीं कहा जा सकता, लेकिन अस्पतालों में भोजन नहीं डाईट होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि गैर-सरकारी संगठनों को भी निर्देश दिए गए है कि डाईटीशियन से चैक करके ही अस्पतालों में खाना दें और यदि कोई बिना डाइटीशियन के अनुमति के मरीजों को खाना देता है तो उसे अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

स्टूल पर खड़े होकर खिड़की से बाहर देख घटनाक्रम को रि-क्रिएट किया मंत्री अनिल विज ने

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने सिविल अस्तपताल की सभी खिड़कियों पर ग्रिल लगाने के आदेश पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को दिए। गत दिवस अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल की तीसरी मंजिल से गिरकर मरीज की मौत हो गई थी जिस पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने अस्पताल पहुंच कर मौके का निरीक्षण किया। उन्होंने पूरा घटनाक्रम रि-क्रिएट किया और पुलिस अधिकारियों को पुन: जांच के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मरीज कैसे अस्पताल की खिड़की से छलांग लगा सकता है क्योंकि खिड़की की ऊंचाई ज्यादा है। श्री अनिल विज ने स्वयं खिड़की खोलकर यह जांचा की कोई कैसे यहां से छलांग लगा सकता है। उन्होंने स्टूल पर खड़े होकर खिड़की से बाहर देखा और पुलिस अधिकारियों को इस मामले की तह तक जांच के निर्देश दिए।

हम वंदे भारत ट्रेन चला रहे हैं, पैसेंजर के जमाने गए : अनिल विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सिविल अस्पताल में निरीक्षण के दौरान फॉल सिलिंग टूटी हालत में देखी जिसके बाद उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से कहा कि हमारी सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चला रही है और अस्पताल में मरम्मत का कार्य भी वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार से किया जाना चाहिए। पैसेंजर ट्रेनों के जमाने अब चले गए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में मरम्मत कार्य तेज रफ्तार से होने चाहिए जिससे यहां प्रतिदिन आने वाले मरीजों को किसी तरह की कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

error: Content is protected !!