मंडी में बाजरा खरीद सहित अन्य सुविधाओं का लिया जायजा

बुधवार तक 74094 क्विंटल बाजरे की हुई सरकारी खरीद

फतह सिंह उजाला

पटौदी । डी एम ई ओ विनय यादव गुरुवार को अचानक पटौदी मंडी नगर परिषद की जाटोली सब्जी मंडी एवं अनाज मंडी पहुंचे । मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी के इस प्रकार अचानक पहुंचने से खरीद व्यवस्था संभाल रहे अधिकारियों सहित मार्केट कमेटी प्रशासन के कर्मचारियों में भी खलबली सी मच गई । मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी विनय यादव ने अनाज मंडी परिसर में बाजरा की फसल की बिक्री के लिए आने वाले किसानों की सुविधा के दृष्टिगत पीने के पानी, शौचालय, ठहरने-आराम करने सहित अन्य व्यवस्थाओं का मंडी परिसर में भ्रमण करते हुए मुआयना किया।

इसी दौरान उन्होंने यह काम कर रहे मजदूर वर्ग के लोगों से भी बातचीत की। हालांकि गुरुवार को आसमान में छाए बादलों की वजह से हल्की-हल्की फुहार भी रुक रुक कर गिर रही थी , ऐसे में अनाज मंडी परिसर में बिक्री के लिए लाया गया बाजरा को ढकने के लिए तिरपाल इत्यादि की व्यवस्था पहले से ही की गई थी। यहां आगमन पर डी एम ई ओ विनय यादव का हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष आनंद भूषण गोयल , हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष दिनेश कुमार गोयल , मार्केट कमेटी के सचिव दीपक कौशिक , मंडी सुपरवाइजर मुकेश कुमार शर्मा , टीकम , अजय यादव , मनीष सैनी, महेंद्र यादव ,मणिपाल ,पवन व अन्य के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर अभिनंदन किया गया ।

जाटोली सब्जी एवं अनाज मंडी परिसर में उपलब्ध सुविधाओं सहित खरीद व्यवस्था पर मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी विनय यादव के द्वारा संतोष व्यक्त करते हुए मार्केट कमेटी के सचिव दीपक कौशिक सहित अन्य कर्मचारियों को विशेष रूप से निर्देश दिए कि किसानों को बाजरा की खरीद-फरोख्त के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने देनी चाहिए । इसी कड़ी में उन्होंने बताया गया कि बुधवार को अनाजमंडी जाटौली में 74094 कुंतल बाजरे की खरीद हुई। इसमे सरकार द्वारा 29360 कुंतल बाजरा खरीदा गया। इसके अलावा बचा हुआ 44734 कुंतल बाजरा निजी व्यापारियों द्वारा खरीदा गया। मार्केट कमेटी के अधिकारी ने बताया कि बीते वर्ष 1 लाख 30 हजार कुंतल बाजरे की खरीद हुई थी । इस बार इसके बढ़ने की उम्मीद है क्यों कि अभी आधा भी बाजारा मंडी नहीं आया है। विनय यादव ने कहा व्यापारी वर्ग को भी जरूरत के मुताबिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए । अनाज मंडी में आने वाला बाजरा कि समय से बोली लगाकर मौसम को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द इसका बोरों में भरने का काम कर इसकी लिफ्टिंग भी सुनिश्चित की जाए । इसी मौके पर विभिन्न किसानों के द्वारा बाजरा खरीद को लेकर पेश आ रही परेशानियों से भी मार्केटिंग बोर्ड अधिकारी को अवगत कराया गया।

उन्होंने आश्वासन दिलाया कि जो कुछ भी परेशानी आ रही है , उसका यथा शीघ्र समाधान किया जाएगा । इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सरकार की घोषणा के मुताबिक अनाज मंडी में बिक्री हो चुके किसान के बाजरा का भुगतान तय समय पर हो जाए । उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि सरकार की योजना के मुताबिक इस बात के पूरे ईमानदार प्रयास किए जा रहे हैं कि किसानों की बाजरा की उपज अधिक से अधिक खरीद की जाए। उन्होंने बाजरा खरीद एजेंसी अधिकारियों सहित मार्केट कमेटी अधिकारियों और खरीद में शामिल कर्मचारियों सहित व्यापारियों को भी आपस में तालमेल बनाकर किसान हित में काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा इस प्रकार का तालमेल बनाए रखने से जो भी कोई छोटी-मोटी परेशानी सामने आ रही है , वह परेशानी किसी भी वर्ग को महसूस ही नहीं हो सकेगी।

error: Content is protected !!