जिला परिषद व पंचायत समिति के दो दिन बाद होंगे पंच-सरपंच के चुनाव
मतदान की सीक्रेसी बनाए रखने के लिए वोटिंग कंपार्टमेंट बनवा कर भेजे जाएंगे

भारत सारथी/ कौशिक
नारनौल। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। जल्द ही बैकवर्ड कमिशन की रिपोर्ट मिलने वाली है और उसके बाद सरकार की ओर से वार्ड वाइज आरक्षण की सूची मिलते ही चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। श्री सिंह आज पीडब्ल्यूडी बीएंडआर रेस्ट हाउस में अधिकारियों की मीटिंग के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में ईवीएम मौजूद हैं। जरूरत के अनुसार अन्य राज्यों से ईवीएम मंगवाई जा चुकी है। राज्य में लगभग 75 हजार ईवीएम फ़िलहाल मौजूद हैं। वही महेंद्रगढ़ जिला में लगभग चार हजार ईवीएम मौजूद है। इन सभी की फर्स्ट लेवल चेकिंग हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि राज्य में पहले जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव होंगे। इसके दो दिन बाद पंच सरपंच के चुनाव होंगे। इसी के अनुसार शेड्यूल जारी किया जाएगा। इस बार सभी बूथों के लिए मतदान की सीक्रेसी बनाए रखने के लिए वोटिंग कंपार्टमेंट बनवा कर भेजे जाएंगे जो फोल्डेबल है। चुनाव के बाद उन्हें जिला में ही सुरक्षित रखा जाएगा ताकि अगले चुनाव में फिर उसी का प्रयोग किया जा सके।

इससे पहले उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि वे पहले से ही सभी प्रकार की तैयारियां रखें। अपने अपने पोलिंग बूथ को अच्छी तरह से चेक कर ले। पिछला इतिहास देखकर तथा इस बार की संभावनाएं देखकर संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बूथ घोषित किए जाएंगे।

श्री सिंह ने कहा कि अधिकारी आपसी तालमेल रखें तथा अच्छी तरह से प्रत्येक चीज का प्रशिक्षण लें। अगर किसी बात में थोड़ा सा भी संजय है तो अपने सीनियर से पूछ कर काम को आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव एक त्यौहार की तरह होता है। ऐसे में अधिकारी इस कार्य को पूरे उत्साह के साथ करें। सभी अधिकारी पंचायती राज एक्ट को अच्छी तरह से पढ़ ले।

इस बैठक में उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर, पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, एचडीएम नारनौल मनोज कुमार एसडीएम कनीना सुरेंद्र सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।