खनन विभाग द्वारा पकड़े गए 20 वाहनों को हमला करके छुड़ाया
खनन विभाग का एक कर्मचारी भी चोटिल
पुलिस का नहीं है कहीं खौफ
पखवाड़े पूर्व ही नारनौल के पत्रकार का भी छीना था मोबाइल

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। हरियाणा में खनन माफिया बेखौफ हैं। अवैध खनन रोकने और खनन माफिया पर लगाम लगाने के लाख दावे के बाद भी ये घटनाएं नहीं रुक रही हैं। खनन विभाग पर हमला करने का ताजा मामला महेंद्रगढ़ जिले में सामने आया है। पखवाड़े पूर्व नारनौल के पत्रकारों के दल के ऊपर खनन माफिया के बाउंसरों द्वारा जबरदस्ती की गई और उनका मोबाइल छीन लिया गया था। पुलिस में शिकायत की गई दबाब बनाने के लिए खनन माफिया ने भी शिकायत दर्ज करा दी।

नूंह में डीएसपी की हत्या के बाद भी पुलिस का डर इनमें नहीं दिख रहा है। एक बारे फिर महेंद्रगढ़ जिले के नांगल चौधरी में खनन विभाग की टीम पर पथराव किया गया है। बताया जा रहा है कि खनन माफिया माइनिंग विभाग द्वारा पकड़े गये 20 वाहनों को हमला करके छुड़ा लिया और फरार हो गये। घटना महेंद्रगढ़ जिले के शाहबाजपुर गांव की है। कार्रवाई करने गई टीम ने किसी तरह खुद का बचाव किया। इस मामले में नांगल चौधरी थाने में शिकायत दी गई है।

तावडू अवैध खनन में डीएसपी की मौत के बाद भी अवैध खनन करने वालों के हौसले बुलंद हैं। पखवाड़े पूर्व नारनौल के पत्रकारों के दल के ऊपर खनन माफिया के बाउंसरों द्वारा जबरदस्ती की गई और उनका मोबाइल छीन लिया गया। पत्रकार द्वारा पुलिस में शिकायत की गई । दबाब बनाने के लिए खनन माफिया ने भी शिकायत अवैध वसूली का आरोप लगाते हुए पत्रकारों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी। पत्रकार ने अपने निर्दोष होने का प्रमाण थाना प्रभारी शहर नारनौल को सौंपे, पर पुलिस जांच के नाम पर शुन्य है। आश्चर्य की बात है कि पत्रकार द्वारा मामला हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज तक ले जाने बाद भी इस मामले पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई।

पुलिस की उसी लेटलतीफी का ही परिणाम है कि इनके हौसले बुलंद हो गये । बीती रात नांगल चौधरी से एक मामला सामने आया । जब खनन विभाग की टीम चेकिंग के दौरान गांव शहबाजपुर में पहुंची तो 9 ट्रैक्टर अवैध खनन करते पाए गए। मौके पर पहुंची खनन विभाग की टीम ने सभी ट्रैक्टर ट्रॉलियों को नांगल चौधरी पुलिस की मदद से अपनी हिरासत में ले लिया। लेकिन कुछ देर बाद ही रुख बदला और ग्रामीणों ने खनन विभाग की टीम और पुलिस बल पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव के बाद ग्रामीण मौके से 17 ट्रैक्टर को छुड़ा ले गए।

महेंद्रगढ़ खनन अधिकारी निरंजन लाल ने बताया कि उन्हें बार-बार अवैध खनन की शिकायतें मिल रही थी। जिसको लेकर वह छापेमारी करने शहबाजपुर नोलायजा नदी में गए। साथ ही उन्होंने पुलिस को भी सूचना दे दी थी मौके पर पहुंचने की। कार्रवाई के दौरान अवैध खनन में संलिप्त वाहनों को काबू कर लिया गया था लेकिन थोड़ी ही देर में 20-30 लड़कों ने खनन विभाग और पुलिस की टीम पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव के बीच ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर भागने में कामयाब हो गए।

खनन विभाग ने कहा कि एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जप्त किया गया है। पुलिस को शिकायत देकर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इस दौरान खनन विभाग का एक कर्मचारी चोटिल भी हुआ है।

नांगल चौधरी थाना प्रभारी रामनाथ ने बताया कि गश्त के दौरान उन्हें माइनिंग अधिकारी से सूचना मिली थी। जिसको लेकर वह मौके पर पहुंचे थे और खनन विभाग की सहायता करते हुए अवैध खनन में शामिल वाहनों को पकड़ा जा रहा था। लेकिन पथराव के चलते वाहनों को छूटाने में आरोपी कामयाब हो गए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करेगी।

error: Content is protected !!