हिसार- हरियाणा सरकार द्वारा गौशाला को गाय की देख-रेख करने के लिए आर्थिक मदद ना करने पर गौशालाओं द्वारा लघु सचिवालय में सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं व गौशाला प्रतिनिधियों द्वारा धरना दिया गया। धरने में उपस्थित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए अग्रोहा धाम वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि एक ओर तो हम गाय को अपनी माता मानते हैं और दूसरी ओर बेसहारा गायों को सड़कों पर लाचार घूमने के लिए और कचरा खाते आम तौर पर देखा जाता है। बजरंग गर्ग ने कहा कि दिल्ली, राजस्थान व पंजाब सरकार द्वारा गौशाला को प्रति गाय आर्थिक सहायता दी जा रही है।

श्री गर्ग ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मांग की है कि बेसहारा गायों के लिए हरियाणा की हर गौशालाओ़ं को 50 रुपए प्रतिदिन प्रति गाय के हिसाब से आर्थिक सहायता दी जाए ताकि गौशाला अच्छे ढंग से गौ माता की सेवा कर सके जबकि आज के युग में तुडी, खल, गुड, हराचारा आदि सामग्री के रेट अनाप-शनाप हो चुके हैं ऐसी स्थिति में गौशालाओं को चलाना संस्थाओं के लिए बड़ा भारी मुश्किल हो चुका है। सरकार को गौ माता के हित में 50 रुपए प्रतिदिन प्रति गाय के हिसाब से तुरंत प्रभाव से देने चाहिए। बजरंग गर्ग ने कहा कि बेसहारा गाय सड़कों पर खुली घूमने से हरियाणा में हर रोज सड़क दुर्घटना में काफी लोग घायल व मौतें हो चुकी है और हर समय दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। श्री गर्ग ने सरकार से अपील की है कि बेसहारा गायों को पकड़ कर नंदिनी गौशाला में अच्छे ढंग से रखरखाव किया जाए।

 बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार ने गौ माता के हित में गौशालाओं को आर्थिक सहायता देने का फैसला नहीं लिया तो गौ भक्त सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे। आर्थिक सहायता देने के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

इस मौके पर जगदीश मलिक रोहतक,लीगल डिपार्टमेंट के चेयरमैन लाल बहादुर खोवाल, सीनियर एडवोकेट गोपी चंद वर्मा, मंगाली गौशाला प्रधान नरेश मंगाली वाला, उकलाना गौशाला प्रधान रामकुमार, मिनीखेड़ा गौशाला प्रधान सज्जन गर्ग, लाडवा गौशाला प्रधान आनंद राज,गौ सेवक सीताराम सिंगल, गौ भक्त मनोज गर्ग, एडवोकेट संजीव पुनिया, व्यापार मंडल प्रदेश सचिव निरंजन गोयल, रामलीला कमेटी के पूर्व प्रधान विनोद गुप्ता, समाजसेवी अशोक बंसल आदि प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।

error: Content is protected !!