इस मशीन के माध्यम से बहुत ही कम समय में 53 टेस्ट हो सकेंगें- अनिल विज
इन टेस्टों की रिपोर्ट भी सम्बधिंत पुलिस कर्मी के मोबाईल, ई-मेल पर होगी उपलब्ध-विज
35 साल से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों का हर दो साल में निशुल्क हो रहा है मैडीकल चेकअप- गृह मंत्री अनिल विज

अम्बाला, 4 अगस्त- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि 35 साल से अधिक आयु के जो भी पुलिसकर्मी हैं, उनका 2 साल के अन्दर मेडिकल चैकअप होना अनिवार्य हैं और यह मेडिकल बिल्कुल निशुल्क होता हैं। इसी कड़ी में आज श्री विज द्वारा पुलिस ऑडिटोरियम, अम्बाला शहर में अम्बाला पुलिस रेंज को उपलब्ध करवाई गई हैल्थ एटीएम मशीन का रिबन काटकर शुभारम्भ किया गया।

इस मौके पर श्री विज ने कहा कि नोट बंदी के बाद डिजीटल ने जोर पकड़ा, डिजीटल मनी ट्रांस्फर की और लोग जागरूक हुए। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी डिजीटल की ओर कदम बढ़े हैं और लॉर्डस गू्रप द्वारा सीएसआर फण्ड के माध्यम से यह हैल्थ एटीएम मशीन शुरू की गई है।

गृह मंत्री ने इस मौके पर लॉर्डस गू्रप द्वारा सीएसआर फण्ड के माध्यम से अम्बाला रेंज को उपलब्ध करवाई गई हैल्थ एटीएम मशीन व डोजी उपलब्ध करवाने के लिए तहेदिल से उनकी सराहना करते हुए कहा कि जमाना तरक्की कर रहा हैं, पहले नब्ज देखकर डॉक्टर ईलाज करता था, बाद में टेस्ट धीरे-धीरे आने लगे। परन्तु आज जैसे आधुनिक तकनीक की ओर बढ़ रहें हैं, आज सभी प्रकार के टेस्ट होने के बाद उसकी रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर मरीज को क्या मेडिसन देनी है उसके तहत उसका उपचार शुरू करता हैं।

इस मशीन के माध्यम से बहुत ही कम समय में 53 टेस्ट हो सकेंगें

लॉर्डस ग्रूपस द्वारा भारत के उत्पादों से निर्मित एवं तकनीक से जो हैल्थ एटीएम मशीन तैयार की गई है उसकी उन्होनें सराहना की है और कहा कि इस मशीन के माध्यम से बहुत ही कम समय में 53 टेस्ट हो सकेंगें और इन टेस्टों की रिपोर्ट भी सम्बधिंत पुलिस कर्मी के मोबाईल, उसकी ई-मेल व उस रिपोर्ट की हार्ड कापी मिल सकेगी। उन्होनें कहा कि पुलिस कर्मी को जब भी समय मिले वे अपना चौक इस मशीन के माध्यम से करवा सकते हैं। किसी भी बीमारी के आने से पूर्व हमें इन टेस्टों के माध्यम से ज्ञान हो सकेगा कि कौन सी बीमारी हमारी ओर आकर्षित हो रही हैं, हमारा बीपी, एचपी, शुगर के साथ-साथ हमारी फिटनेस की क्या स्थित क्या है उसका पता चल सकेगा और समय रहते ईलाज करवा सकेगें। हैल्थ एटीएम मशीन की विशेषता यह है कि टैस्ट की रिपोर्ट सम्बन्धित व्यक्ति के पंजीकृत मोबाईल पर तुरंत उपलब्ध होगी। इसके साथ-साथ जिस प्रकार से एटीएम से स्लीप निकलती है उसी प्रकार इस मशीन से सम्बन्धित टैस्टों की रिपोर्ट की पर्ची निकलेगी।

पुलिस विभाग 24 घंटे लोगों की सेवा में उपस्थित रहता है

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग 24 घंटे लोगों की सेवा में उपस्थित रहता है। सर्दी, गर्मी, धूप-छांव में हर परिस्थिति में हमारी सेवा के लिए कार्य करता हैं। कोविड महामारी आई लॉकडाउन लगा, शहर के शहर खाली हो गए, पर मेरा पुलिस विभाग लोगों की सेवा के लिए तत्परता के साथ खड़ा रहा। बाजारों में अस्पतालों में हर जगह अपनी डयूटी का निर्वाह किया, ताकि लॉकडाउन के नियमों की पालना हो सकें। हाल ही में हरियाणा में कुछ एमएलए को दूरभाष के माध्यम से धमकियां आ रही थी। हमारी पुलिस मुम्बई गई कुछ जानकारी वहां से एकत्रित की और चन्द दिनों में ही इस मामले से जुड़े 6 अपराधियों को गिरफ्तार करने का काम किया। जिनमें से 4 मुजफ्फर नगर (बिहार) व दो मुम्बई से पकडक़र लाई और इस मामले का खुलासा किया और अभी इस मामले में और खुलासे होने हैं। पुलिस को इस मामले में 76 एटीएम कार्ड मिलें यानि 76 ऐसे खाताधारक है जिन्हें डरा धमका कर उनके खातों से पैसे की मांग की गई।

इसी प्रकार, पिछले दिनों नूहं (मेवात) में अपनी डयूटी का निर्वाह कर रहें डीएसपी जोकि खनन माफिया पर नकेल कस रहे थे उन पर डंपर चढ़ाकर उनकी हत्या कर दी गई थी। हमारी पुलिस ने 24 घंटे में इस मामले में आरोपियों को पकडऩे का काम किया। हमने वहां पर सर्च अभियान चलाया। लगभग 1600 पुलिस कर्मियों को वहां भेजा गया। इस सर्च अभियान के दौरान 61 वाहन माईनिंग से सम्बध्ंिात बरामद किए गए और 300 गाडिय़ां बिना नम्बर प्लेट की बरामद करते हुए उन्हें इम्पाउंड करने का काम किया गया।

गृह मंत्री ने इस मौके पर कहां कि कठिन हालात में हमारी पुलिस दृंढता और निर्भिकता के साथ काम करती हैं। पुलिस कर्मचारियों का स्वास्थ्य अच्छा हो, तन-मन से वे स्वस्थ्य होगें तो उसके नतीजे भी अच्छे आएगें।

इस मौके पर एडीजीपी अम्बाला रेंज श्रीकांत जाधव ने मुख्यअतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि गृह मंत्री अनिल विज के मार्गदर्शन में पुलिस क्षेत्र में निरन्तर कार्य किए जा रहें हैं। पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके हित के दृष्टिगत भी अनेकों कदम उठाए गए हैं।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जश्नदीप रंधावा और लॉर्डस ग्रुपस के डायरैक्टर मनव तेली ने भी संबोधित किया।

इस मौंके पर स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डॉ0 वीना सिंह, पुलिस अधीक्षक अम्बाला जश्रदीप सिंह रंधावा, पुलिस अधीक्षक यमुनानगर मोहित हांडा, पुलिस अधीक्षक कुरूक्षेत्र सुरेन्द्र भौरिया, एसडीएम अम्बाला शहर हितैष मीणा, एएसपी पूजा डाबला, डीएसपी जोगिन्द्र शर्मा, डीएसपी रमेश कुमार, डीएसपी रणधीर कुमार, सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह, प्रिसिपल डॉ0 विकास कोहली, डॉ0 हितैष वर्मा के साथ-साथ पुलिस विभाग के अधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद रहें।

error: Content is protected !!