राजकीय कालेज जाटौली-हेलीमंडी के एनसीसी कैडेटस की पहल

उदघाटन 8वीं एनसीसी. बटालियन के कर्नल एसएस. यादव ने किया

इस औषधि उद्यान में 50 अलग अलग औषधि  के पौधे लगाए गए

फतह सिह उजाला
पटौदी। एक तरफ तो सेना में नई भर्ती योजना के मुद्दे पर सरकार औैर विपक्ष आमने-सामने है। वहीं देश भर में सेना की तैयारी करने वाले तथा पहले भर्ती देख चुके युवा आंदोलनरत है। इसके विपरीत पटौदी क्षेत्र ही राजकीय कालेज जाटौली-हेलीमंडी में भूगोल विभाग छात्रों तथा एनसीसी. के कैडेटो के द्वारा देेश के प्रथाम चीफ ऑफ डिफेंस विपिन रावत की समृति एक औषधि उद्यान तैयार किया गया है।

इस आौषधि उद्यान का उदघाटन 8वीं एनसी.सी. बटालियन के कर्नल एस.एस. यादव के द्वारा किया  गया। कॉलेज की कार्यवाहक प्राचार्या श्रीमती ज्योत्सना गुलाटी ने बताया कि इस उद्यान को तैयार करने में भूगोल विभाग के स्टाफ तथा एनसीसी. के कैडेटो ने खूब मेहनत की है। दोनो ही संकायों के छात्रों के द्वारा भविष्य में भी इसकी देखभाल करते रहनेका संकल्प भी लिया है।  भूगोल विभाग के प्राध्यापक तथा एनसी.सी. के इंचार्ज प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि फिलहाल इस उद्यान में 50 अलग अलग औषधि  के पौधे लगाए गए है, अब बरसात का मौसम आने वाला है तो अब आने वाले समय में इसमे अधिक से अधिक पौधे औषधि के पौधे लगाए जाएंगे तथा उनके रख रखाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

इस मौके पर एनसीसी. कैडेटों सहित डा. उषा यादव, डा. जय सिंह, डा. नीरज राणा, देविका राठी, डा. तितिक्षा तथा श्री चंकित आदि स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे। इस प्रेरणादायी औैर र्प्यावरण के हितार्थ कार्य के लिए प्रिसिपल डा. विरेन्द्र सिंह अंतिल  का कहना है कि जाटौली कॉलेज में औषधि उद्यान तैयार करना लंबे समय से एक सपना था । जो कि अब जाकर  पूरी तरह से हुआ है। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते कहा  कि भूगोल विभाग का स्टाफ तथा एनसीसी. के कैडेट इसकी अच्छे से देखभाल करेंगे और भविष्य में यह औषधि उद्यान लाभदायक सिद्ध होगा ।

error: Content is protected !!