मानेसर और मानेसर कासन पचगांव में स्टेडियम के लिए 38 करोड मंजूर.
पटौदी नागरिक अस्पताल में फायर फाइटिंग सिस्टम के लिए 7. 15 करोड़ स्वीकृत.
86 गांव और 14 रानियों को नहरी पानी के लिए 160 करोड़ की मंजूरी.
पटौदी के एसटीपी में वेस्ट वाटर समाधान को 186 करोड रुपए मंजूर

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
बीती 29 मई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की गुरुग्राम में हरियाणा प्रगति रैली के मंच से पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों करोड़ों रुपए की सौगात देने के लिए पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रगति रैली के मंच से उनके द्वारा किसी भी प्रकार की मांग नहीं की गई थी । यहां आगमन पर पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से सीएम मनोहर लाल खट्टर का केवल मात्र इस बात के लिए आभार व्यक्त किया गया था कि अभी तक उन्होंने पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को उम्मीद से कहीं अधिक विकास कार्यों की सौगात सहित अनवरत विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपए की सौगात दी है।

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने संडे को बताया कि गांव सिही में नया बस स्टैंड बनाया जाएगा, इसके साथ ही मानेसर में केंद्र सरकार का ईएसआईसी नर्सिंग कॉलेज का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार और सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा सैद्धांतिक अपनी मंजूरी प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र में पंचायत विभाग के अधीन मुख्य रास्ते हकदार पुर, फिरनी से महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती तक चांदला डूंगरवास से श्मशान घाट तक मऊ पटौदी रोड से दरा पुर आंगनवाड़ी तक हुसैन का गांव से मुख्तियार के प्लाट तक गांव घोष गढ़ की फिरनी में रवि कुमार वाटिका के घर से सतपाल के घर तक गांव घोषगढ़ की फिरनी में जसवंत के घर से घनश्याम के घर तक तथा गांव नलखेड़ा में बीपीएल कॉलोनी से नरेला रोड तक कुल 8 करोड़ 14 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए मंजूर कर दिए गए हैं ।

इसी प्रकार से स्वास्थ्य विभाग की बात की जाए तो गांव नूरगढ़ में स्वास्थ्य विभाग का उप केंद्र गांव बुढाना में स्वास्थ्य विभाग का उप केंद्र निर्माण गांव मौजा बाद में गांव खलीलपुर में गांव मेहसाणा में गांव पचगांव में स्वास्थ्य उपकेंद्र का निर्माण कासन में पीएचसी का निर्माण गांव मंदपुरा ढाणी चित्रसेन घोष गढ़ सिद्रावली राठीवास पथरेड़ी और बिलासपुर में स्वास्थ्य उप केंद्रों की मरम्मत के साथ साथ पटौदी अस्पताल की मरम्मत तथा पटौदी अस्पताल में फायर फाइटिंग सिस्टम के लिए 7 करोड़ 26 लाख रुपए की मंजूरी दे दी गई है । इसी प्रकार से पटौदी विधानसभा क्षेत्र के 86 गांव और विभिन्न 14 ढाणियों को लहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 160 करोड रुपए की स्वीकृति दे दी गई है । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बताया हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधीन गांव गुगाना से हरिजन बस्ती गांव मऊ से लोकरा वाया कापडीवास हेड़ाहेड़ी से लोकरा तक पाटोदी से करोला  वाया स्वामियों की ढाणी मोहनियास से मीरपुर जराउ से माजरी कारोला से लोहारी तथा हुसैनका से गांव छिल्लरकी तक 10 करोड़ 88 लाख की राशि स्वीकृत की गई है ।  इसी कड़ी में सबसे महत्वपूर्ण जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के तहत गांव भोकरका एवं कासन में वाटर वर्क्स स्टेशन , पटौदी की बची हुई कॉलोनियों में सीवरेज सिस्टम तथा पटोदी विधानसभा की एसटीपी में वेस्ट वाटर से निपटने के लिए 186 करोड रुपए सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा मंजूर किए गए हैं । उन्होंने बताया विभिन्न गांवों को जोड़ने वाले 26 मुख्य रास्ते तथा दो साइड ट्रेन निर्माण के लिए 150 करोड़ 94 लाख रुपए की भी मंजूरी दे दी गई है ।

उन्होंने कहा कि विकास पुरुष सीएम मनोहर लाल खट्टर पटौदी विधानसभा क्षेत्र पर उम्मीद के मुकाबले अधिक मेहरबान दिखाई दे रहे हैं । यह क्षेत्र दिल्ली एनसीआर के आर्थिक राजधानी कहलाने वाले जिला गुरुग्राम का प्रदेश के भविष्य को देखते हुए सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र है ऐसे ने पटौदी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को विशेष रुप से प्राथमिकता प्रदान की जा रही है । इन सभी घोषणाओं से पहले ही सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा पटौदी में एक नया डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा करने के साथ इसके निर्माण की भी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है । दूसरी ओर मानेसर को हरियाणा का 11 वा नगर निगम बना कर यहां के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने का काम किया गया है। हरियाणा के इतिहास में किसी भी 1 वर्ष में किसी भी सरकार के द्वारा सबसे अधिक 1 दर्जन से अधिक विभिन्न स्कूलों को अपग्रेड कर ग्रामीण अंचल के छात्र छात्राओं को सरकारी सच्ची शिक्षा सुविधा उपलब्ध करवाने का भी कार्य किया गया है । एमएलए जरावता ने एक बार फिर से हजारों हजार करोड़ रुपए विकास कार्यों के लिए मंजूर किया जाने पर पटौदी विधानसभा क्षेत्र की जनता की ओर से सीएम मनोहर लाल खट्टर का आभार व्यक्त किया है। 

error: Content is protected !!