जनता दरबार में गृह मंत्री विज ने 9 से ज्यादा मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए.
जनता दरबार में तीन हजार से ज्यादा शिकायतों को सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए.
अम्बाला में गुर्दा डोनेट करने के मामले में हुए इकरारनामे से व्यक्ति के मुकरने पर केस दर्ज करने के निर्देश दिए

चंडीगढ़, 14 मई– हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘हमारे पास जो दरखास्त लेकर आता है, उसका निदान करना मेरा धर्म है और मैं अपने धर्म पर कार्य कर रहा हूं’।

यह बात उन्होंने आज अम्बाला  के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार के दौरान हरियाणा के कोने-कोने से आए लोगों की शिकायतों को सुनने के उपरांत कही।

गृह मंत्री श्री अनिल विज ने 6 घंटे से ज्यादा जनता दरबार के दौरान 3 हजार से ज्यादा लोगों की शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। जनता दरबार में उन्होंने 9 से ज्यादा मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के आदेश दिए जबकि कई मामलों में केस दर्ज कर जांच रिपोर्ट देने को कहा। शनिवार मैराथन जनता दरबार में गृह मंत्री अनिल विज ने अंतिम व्यक्ति की शिकायत को भी सुना। कई मामलों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को उन्होंने लताड़ भी लगाई।

अनिल विज की मार्क की शिकायत पर कार्रवाई न हो, ऐसा हो नहीं सकता : गृह मंत्री विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रार्थियों की शिकायतों को सुनते हुए कहा कि ‘ऐसा नहीं हो सकता कि अनिल विज द्वारा शिकायत मार्क करने के बाद उस पर कार्रवाई न हो, उनकी लिखी चिट्ठी फोन से भी तेजी से काम करती है’।

गुर्दा डोनेट करने के इकरारनाम से मुकरा, गृह मंत्री को शिकायत, केस दर्ज करने के निर्देश

जनता दरबार में अम्बाला छावनी निवासी व्यक्ति ने गृह मंत्री को शिकायत देते हुए बताया कि उसने अपना गुर्दा एक व्यक्ति को डोनेट करते हुए इकरारनामा किया था कि वह उसका मकान का किराया देगा जबकि प्रतिमाह कुछ खर्चा उसे देगा, मगर वह अब इकरारनामे से मुकर गया है। इस मामले में गृह मंत्री ने एफआईआर दर्ज कर छानबीन के निर्देश दिए। इसी तरह पानीपत निवासी एक युवक ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि पानीपत के ही रहने वाले एक व्यक्ति ने खेल कोटे से उसे नौकरी दिलवाने बारे उससे 6.50 लाख रूपये लिए थे। उसने न तो नौकरी दिलवाई और न ही उसके पैसे दे रहा है। उसका आरोप था कि सम्बन्धित आरोपी जाली दस्तावेज भी तैयार करता है। इस शिकायत पर एसपी पानीपत को फोन करके सम्बन्धित आरोपी का फोन को ट्रेस करते हुए उसे पकडऩे के निर्देश दिए।

पानीपत से आई एक दम्पत्ति ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि उसके लडक़े को लडक़ी भगाने के मामले में झूठा फंसाया गया है। इस मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। सम्बन्धित डीएसपी इस मामले में उचित कार्रवाई नहीं होने दे रहा है। इस मामले में गृहमंत्री ने सम्बन्धित डीएसपी को फोन पर लताड़ लगाते हुए कहा कि ‘आजाद हिन्दुस्तान है, कार्रवाई करो। मामले में संलिप्त जो भी आरोपी है उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं।‘ 

नूंह से आए एक व्यक्ति ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि नूंह जिले में तैनात डीएसपी ने नूह में जमीन पर कब्जा किया हुआ है। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इस मामले में गृहमंत्री ने डीजीपी का शिकायत मार्क करते हुए जांच करने के निर्देश दिए।

इन मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए

चरखी दादरी से आए एक दम्पत्ति परिवार ने बताया कि 9 मार्च 2018 को उसके बेटे की हत्या करके उसको पेड़ पर लटका दिया गया था, पुलिस में शिकायत देने के बावजूद उस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। बिलासपुर से आए एक युवक ने कहा कि 6 साल पहले उसकी बहन की शादी बिलासपुर में की गई थी। उसकी ससुराल में हत्या कर दी गई, इस मामले में पुलिस ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की। गृहमंत्री ने इस मामले में एसपी यमुनानगर को फोन करके एसआईटी बनाकर आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए और कहा कि किसी भी आरोपी को खुलेआम घुमने नहीं दिया जायेगा।

अधोई बराड़ा से आई एक युवती ने कहा कि वह खेती का काम करती है। उसने आरोप लगाया कि कुछ लोगों ने दबंगता दिखाते हुए उसके खेत से गेहूं काट ली। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। नूंह जिले से आए एक व्यक्ति ने अपने पिता की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने बारे अपनी शिकायत रखी। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी नूंह को एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार पानीपत में जमीनी धोखाधड़ी मामले में उन्होंने मामले में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। रोहतक में धोखाधड़ी मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी एवं कार्रवाई नहीं होने की शिकायत पर गृह मंत्री ने आईजी रोहतक को मामले में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। इसके अलावा अन्य मामलों में भी एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश गृह मंत्री विज ने दिए।

इन मामलों में कार्रवाई के निर्देश दिए गृह मंत्री अनिल विज ने

नूंह जिले से आई एक महिला ने बलात्कार के मामले में आरोपी के खिलाफ शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही। इस मामले में गृहमंत्री ने स्टेट क्राईम को मार्क करते हुए जांच करने के निर्देश दिए। गुरूग्राम जिले के गांव कादरपुर से आए एक व्यक्ति ने उसके खेत वाली जमीन पर कब्जा करते हुए डीलर द्वारा प्लाट काटने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, उल्टा कार्रवाई की बजाए पुलिस ने उन पर ही मुकदमा दर्ज कर दिया है। इस मामले में गृहमंत्री ने पुलिस कमिश्नर को जांच करने के निर्देश दिए।

भगवानपुर कुरूक्षेत्र से आई एक महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने अपनी स्कूटरी पडौस में रहने वाले व्यक्ति को दी थी, उसने आरोप लगाया कि इस मामले में पुलिस ने स्कूटरी को बरामद कर उसे न देकर किसी और को दे दी और अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इस मामले में गृहमंत्री ने जांच करते हुए सम्बन्धित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। सिरसा जिले के रानियां से आई एक विधवा महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि उसकी नाबालिग बेटी का अपहरण कर लिया गया है। पुलिस में आरोपी के खिलाफ शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी को फोन करके आरोपियों को फोन करने के निर्देश दिए।

पिंजौर से आई एक महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि उसकी सात वर्षीय बेटी के साथ कुछ युवकों ने गल्त काम किया है, पुलिस द्वारा मामले में सही कार्रवाई नहीं की जा रही। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी को जांच करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। महुआ खेडी नारायणगढ़ से आए लोगों ने हत्या के मामलों में पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न होने बारे बताया। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी अम्बाला को फोन करके जांच करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार,श्री कृष्णा आयुष यूनिवर्सिटी कुरूक्षेत्र से आई छात्राओं ने स्टाईफंड फंड दिलवाने बारे, हिसार से आए एक व्यक्ति ने हत्या के मामले में पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न किए जाने बारे, सफीदों से आई एक महिला ने घर में घुसकर उसके साथ मारपीट करने की शिकायत देने के बावजूद पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न करने बारे, संभालखा से आए एक व्यक्ति ने हत्या के मामले में संलिप्त आरोपियों को गिरफ्तार न किए जाने बारे अपनी शिकायत रखी। गृहमंत्री ने सभी शिकायतों को गंभीरतापूर्वक सुनने के उपरांत सम्बन्धित अधिकारियों को शिकायत मार्क करते हुए नियमानुसार जांच करने के निर्देश दिए।

कई फरियादियों ने कार्रवाई होने पर मंत्री विज का धन्यवाद जताया व बोले, ‘विज के दरबार से है उन्हें कार्रवाई की आस’

जनता दरबार के दौरान कई फरियादियों ने गृह मंत्री अनिल विज की कार्यशैली की प्रशंसा की और कहा कि ‘अनिल विज के दरबार से ही उन्हें न्याय और कार्रवाई की आस है’। फरियादियों ने कहा कि गृह मंत्री द्वारा पूर्व में उनकी शिकायत पर जो कार्रवाई की गई उसके लिए वह उनका धन्यवाद करते हैं।

गृह मंत्री ने जनता दरबार के दौरान यह कहा कि उनके द्वारा जो भी शिकायत भेजी जाती है उसकी जांच डीएसपी स्तर का अधिकारी करता है और उस जांच को समय अवधि के तहत निपटान करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

गृहमंत्री ने जनता दरबार के दौरान एक प्रार्थी की शिकायत पर कहा कि मामले में संलिप्त आरोपी के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

इस मौके पर मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर, ललित चौधरी, सुरेंद्र तिवारी, रवि सहगल, राजू बाली, सतपाल ढल, आशीष अग्रवाल, विकास जैन, दीपक ओबराए, भरत कोछड़, डीएसपी राम कुमार, डीएसपी रजनीश के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!