नई दिल्ली, 27-03-2021 – सूरजकूंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला के अवसर पर सूरजकूंड (फरीदाबाद) में लेटिन अमेरिकी  देशों व कैरेबियाई  क्षेत्र सम्मेलन में लेटिन अमेरिकी  देशों व दक्षिण कैरेबियाई क्षेत्र देशों के प्रतिनिधियों के साथ  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर ने विभिन्न द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों के संदर्भ में विचार-विमर्श किया। अमेरिकी  देशों व दक्षिण कैरेबियाई क्षेत्र देशों के प्रतिनिधि हरियाणा की प्रगति व हरियाणा सरकार की नीतियों से प्रभावित दिखे। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने भी सम्मेलन को  संबोधित करते हुए हरियाणा सरकार द्वारा द्विपक्षीय सहयोग की दिशा में की गई पहल को  सार्थक बताया।               

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी लेटिन अमेरिकन देशों के साथ टेलिमेडिसन, ई-गवर्नेंस व अन्य क्षेत्रों में पारस्परिक सहयोग की बात भी कही है। लैटिन अमेरिकी व कैरेबियाई देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग की दिशा में आर्थिक व गैर आर्थिक रोडमैप पर कार्य करते हुए  अल्ट्रा माडर्न शहरी विकास, खेल, शोध एवं विकास, शिक्षा, कौशल उर्जा क्षेत्रों में परस्पर समन्वयक के साथ कार्य करना होगा।      

  हरियाणा मुख्यमंत्री ने हरियाणा  को अवसरों की भूमि बताते हुए कहा कि नीति आयोग के विरणानुसार निर्यात के दृष्टिगत हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा सरकार की नीतियों व जनकल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री श्रीमति मीनाक्षी लेखी ने अपने संबोधन में निवेश की दृष्टि से हरियाणा को अत्यंत अनुकूल राज्य बताया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दृष्टिगत हरियाणा में विभिन्न क्षेत्रो में निवेश की व्यापक संभावनाएं प्रबल होती जा रही हैं।          

सम्मेलन में मौजूद राजदूतों व राजनयिकों में ग्वाटेमाला के जियोवान्नी आर कासाटीलो पोलांको, चिली के जुआन एंगुलो मोंसालेव, पेरू के कार्लोस राफेल पोलो, कोस्टारिका के क्लाउडियो अवसंरचना मोंटेरो, पनामा के यासिन एंलिस बूरिलो रिवेरा, डोमिनिकन रिपब्लिक के डेविड ई पेग बुशेल , जमैका के जैसन हाल, कोलंबिया के मारियाना पेशेको, क्यूबा के एलैजेदरों सिमानक्स मरीन, त्रिनिदाद के कम स्टेडी हिंडस, गुयाना के प्रथम सचिव डाॅ डायना खान शामिल थे। सम्मेलन में हरियाणा के मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर व हरियाणा के पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम डी सिन्हा मौजूद रहे।

error: Content is protected !!