कमलेश भारतीय

पंजाब में विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान थम गया लेकिन कितने ही नये नये कमाल दिखा गया । शुरूआत हुई थी आप पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा मुफ्त तीन सौ यूनिट बिजली देने से और खत्म की कांग्रेस ने हर साल एक लाख नौकरियां और आठ गैस सिलेंडर फ्री देने के वादे का साथ ।

जहां चन्नी ने चुनाव खत्म होते होते ‘भइया’ लोगों को पंजाब में घुसने नहीं देंगे जैसा बयान देकर हंगामा मचा दिया तो वहीं कुमार विश्वास ने भी अरविंद केजरीवाल की दिल की इच्छा बता कर काफी सुर्खियां बटोरीं । जवाब में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुमार विश्वास हास्य कवि है , कुछ भी कह सकता है तो कुमार विश्वास बोले कि तीन तीन बार फेल हास्य कलाकार को यानी भगवंत मान को साथ लेकर घूम रहा है बल्कि मैं तो गोल्ड मेडलिस्ट हूं और कोई फ्लावर न समझे मुझे ।

यह बातचीत भी काफी आनंददायक रही । सबसे बड़ी बात कि राम रहीम को तीन सप्ताह की पैरोल चर्चा में रही लेकिन अब पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट इस पैरोल पर 21 फरवरी को कोई फैसला करेगी । मज़ेदार बात यह कि पंजाब में मतदान कल यानी 20 फरवरी को हो चुका होगा यानी दिलेर मेहंदी के गाने की तरह :

जो होना सी ओह हो गया
हुन्न की करिये की करिये ,, ,,

कम से कम मतदान से पहले कोई फैसला होना चाहिए था । अब तो ज्यादा से ज्यादा एक सप्ताह बचा है और वह पैरोल खत्म कर भी दी तो चुनाव तो हम चुका होगा न ।

केजरीवाल ने भविष्यवाणी की है कि चन्नी दोनों सीटों से हार रहे हैं । वे भविष्यवक्ता कब से हो गये ? नवजोत सिद्धू का प्रदर्शनी घोड़ा बना दिया जाना भी कमाल रहा और याद रहेगा । उम्रदराज होने के बावजूद प्रकाश सिंह बादल का चुनाव लड़ने का फैसला पुत्रमोह ही कहा जायेगा । भाजपा में होते तो कब के मार्गदर्शक बना दिये जाते । ये तो अकाली दल है जिसने प्रकाश सिंह बादल को ‘अभी तो मैं जवान हूं’ ही माना है ।

वैसे एक मजेदार बात हुई पंजाब के चुनाव प्रचार में । प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि प्रकाश सिंह बादल ने मनोरंजन कालिया को उपमुख्यमंत्री बनाने का वादा किया था जिसे निभाने की बजाय अपने बेटे सुखबीर बादल को ही यह पद दे दिया । पलटवार करते प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि ऐसा कोई वादा किया ही नहीं था । ऐसी कोई डील हुई ही नहीं थी । अब प्रचार खत्म हो गया । पता नहीं चला कि कौन सच्चा था , कौन झूठा ?

एक और मज़ेदार बात कि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने शनि को शांत करने के लिए कटड़ा दान किया और फोटो वायरल हो गया नवजोत सिंह सिद्धू गये वैष्णो देवी आशीर्वाद लेने और पता नहीं कितने नेता कितने डेरों पर गये माथा टेकने ।
जय हो लोकतंत्र की ।
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।

error: Content is protected !!