अमृत बजट में जुमलेबाजी का जहर

आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया
एमएससी पर किसान से पुनः विश्वासघात
सुखबीर तंवर, प्रदेश प्रवक्ता इंडियन नेशनल लोकदल

पटौदी, 2 फरवरी। इंडियन नेशनल लोकदल के प्रदेश प्रवक्ता सुखबीर तंवर दुवारा केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया हेतु पटौदी में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा गया कि अमृत बजट जुमलेबाजी का जहर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, कालाधन को सफेद करने और एमएससी के नाम पर किसान से पुनः विश्वासघात है। बजट का विश्लेषण करते हुए कहा कि निरंतर बढ़ती हुई महंगाई पर नियंत्रण के लिये प्रयास नही किया जाना और आयकर की सीमा नही बढ़ाना अमृत बजट में जहर का टीका है। अनुमानित बजट में देश की कुल आय 23 लाख करोड़ रुपया घोषित की गयी है जबकि घोषित खर्च आकलन 40 लाख करोड़ रुपया बताया गया है। बजट में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी 50 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 लाख करोड़ किया गया है।

आमदनी-खर्च और क्रेडिट लाइन के संदर्भ में दो कहावत ‘आमदनी अठन्नी-खर्चा रुपया’ एवं ‘कर्ज लेकर घी पीना’ पूर्णतया चरितार्थ होती है। क्रिप्टो करेंसी से अर्जित काले धन को सफेद करने का निर्णय काले धन को बढ़ावा देने का प्रयास है। एमएसपी के नाम पर मात्र 2 लाख करोड़ का आवंटन ऊंट के मुंह मे जीरा के समान है। आगामी तीन वर्षो में 400 वंदे भारत ट्रेन परिचालन का लक्ष्य हास्यास्पद है, क्योंकि विगत दो वर्षों से अनेक रेलगाड़ियों का परिचालन बंद है और वर्तमान केंद्र सरकार का कार्यकाल मात्र दो वर्ष बचा है। बजट किसान-मजदूर, छोटा व्यापारी, कर्मचारी, पेंशनधारी और जनसामान्य विरोधी है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और कृषि क्षेत्र के लिए बजट के आंकड़े प्रत्यक्ष में प्रमाण है।

मोदी नीत भाजपा सरकार ने राष्ट्र से अनेक वायदों की जुमलेबाजी की है। हर भारतीय को 15-15 लाख, युवाओं को हर वर्ष 2 करोड़ रोजगार, पहली कलम से किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू करना, 2016 का वायदा कि 2022 में किसान की आय दुगनी एवं 100 स्मार्ट सिटी पूर्णतया झूठे साबित हुये। सीएमआईई की रिपोर्ट के मुताबिक 3.03 करोड़ से ज्यादा युवा बेरोजगार हैं। 95% बेरोजगार 29 साल से कम आयु के है। 1.18 करोड़ बेरोजगार ग्रेजुएट हैं। इसके अलावा 1.24 करोड़ बेरोजगारों ने रोजगार की तलाश बंद कर दी है।

इन सभी अनियमिताओं और झूठ का अनावरण करने के लिए आगामी 14 फरवरी को अग्रवाल धर्मशाला पटौदी में जनसभा का आयोजन किया जायेगा। जनसभा को इंडियन नेशनल लोकदल के प्रधान महासचिव ‘किसान केसरी’ अभय सिंह चौटाला सम्बोधित करेंगे और पटौदी क्षेत्र की जनता के साथ अपना जन्मदिन भी मनाएंगे।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष (व्यापार प्रकोष्ठ) रमेश गर्ग, जिला अध्यक्ष (अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ) मुजाहिद साबरी, जिला महासचिव बिशम्बर थानेदार, जिला संगठन सचिव राज मिलखपुर, जगदेव यादव, पूर्व पार्षद प्रवीण यादव, राज कुमार राठी, इंद्र सिंह उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!