-आम बजट पर विधायक सुधीर सिंगला की प्रतिक्रिया

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि आम बजट देश के हर नागरिक के लिए खास है। हर वर्ग का विशेष ख्याल इस बजट में रखा गया है। चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या रक्षा का, चाहे रेलवे हो या अन्य कोई क्षेत्र, सभी के लिए इस बजट में प्रावधान किए गए हैं। यह बात उन्होंने मंगलवार को घोषित किए गए बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कही।

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में भी सरकार ने बजट को हर आदमी के हित को ध्यान में रखते हुए ही बनाया है। यह ग्रोथ-ओरिएंटेड बजट पेश किया है, जिसमें प्रोडक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, फाइनेंसिंग इन्वेस्टमेंट और पीएम गति शक्ति योजना पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्राइवेट इन्वेस्टमेंट और विकास को बढ़ावा देने के लिए बजट में पूंजीगत खर्च को 35.4 प्रतिशत बढ़ाकर 7.50 लाख करोड़ रुपये किया गया है। बजट से देश के लोग, एक्सपट्र्स खुश हैं। उनका मानना है कि इंफास्ट्रक्चर पर जोर और कैपिटल एक्सपेंडिचर का विस्तार गतिशील होने का माध्यम है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल करेंसी की शुरुआत करेगा। यह बड़ा और नया प्रयोग है। इसके अलावा क्लीन एनर्जी, 3 साल में नई वंदे भारत टे्रनों का संचालन, गतिशक्ति मास्टर प्लान के जरिये इंफ्रास्ट्रक्टचर को बढ़ावा देने, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख रोजगार के अवसर, शहरी ट्रांसपोर्ट की रेलवे से कनेक्टिविटी, किसानों को एमएसपी के लिए 2.7 करोड़ रुपये देने, तिलहन की खेती को बढ़ावा देने, फल, सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए विशेष पैकेज, डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत, हेल्थ क्षेत्र के लिए डिजिटल नेटवर्क बनाने, नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम लांच करने, पीएम आवास योजना के तहुत 80 लाख नए घर, डिजिटल ट्रांजेक्टशन पर लागत कम करने पर जोर, चिप आधारित पासपोर्ट जारी करने, इसी साल 5ली स्पेक्ट्रम की नीलामी, सरकारी खरीद में गारंटी के बदले श्योरिटी बॉन्ड, रक्षा क्षेत्र में घरेलू कंपनियों की 65 फीसदी हिस्सेदारी, दिव्यांगों के लिए टैक्स में राहत का प्रस्ताव, राज्य कर्मचारियों को एनपीएस में छूट केंद्र के बराबर, ईज ऑफ डूर्इंग बिजनेस पर राज्यों के साथ मिलकर काम करने, सरकारी खरीद के लिए पेपरलेस बिल, थर्मल पावर प्लांट में बायो पेलेट्स का इस्तेमाल समेत अनेक योजनाओं को बजट में शामिल करके देशवासियों को तोहफा दिया गया है। विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि कुल मिलाकर यह बजट देश के हर नागरिक के अनुकूल है। इस बजट से अगले 25 साल की बुनियाद रखी जाएगी।

error: Content is protected !!