मार्केट के दुकानदारों ने पालिका चेयरमैन को सौंपा मांग पत्र.
लाख टके का सवाल कौन करेगा 3 करोड रुपए का भुगतान.
रेलवे प्रशासन ने अनुमानित खर्च तीन करोड रुपए तक बताया.
पुराने रेलवे फाटक 45 ए मार्केट में काम धंधा हो चुका चौपट.
सैकड़ों दुकानदारों के सामने रोजी रोटी का बना गंभीर संकट

फतह सिंह उजाला

पटौदी । जब से बिलासपुर से पटौदी हेलीमंडी होते हुए कुलाना के बीच में पुराने रेलवे फाटक 45ंए के ऊपर रेलवे ओवरब्रिज बनाया गया है। उसके बाद से सैकड़ों दुकानदारों का काम धंधा पूरी तरह से ठप होने के साथ ही रोजी-रोटी का संकट भी गंभीर होता जा रहा है । खासतौर से कोरोना काल के दौरान चले लंबे लोक डाउन में दुकानें बंद रखने की वजह से तमाम दुकानदारों पर दोहरी मार पड़ी है। एक तो दुकानें बंद रही, वही बिजली के बिल का पूरा भुगतान किया गया और पालिका प्रशासन के द्वारा किराया भी वसूल किया गया ।

एक बार फिर से हेलीमंडी में पुराना रेलवे फाटक 45 ए पर सबवे या फिर अंडर पास बनाने का जिन बाहर निकल आया है । यहां पर सबवे या फिर अंडर पास बनवाने की मांग को लेकर लाइन के दोनों तरफ के सैकड़ों दुकानदारों के द्वारा शनिवार को हेलीमंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव को ज्ञापन सौंपकर मांग की गई है कि पालिका हाउस में प्रस्ताव पास करके इस समस्या का समाधान करवाया जाए। इस मौके पर दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष योगेंद्र चौहान, मार्केट कमेटी के वाइस चेयरमैन रह चुके श्याम लाल अग्रवाल, संतलाल, दिनेश कुमार, बलजीत, जय प्रकाश गोयल, दौलत, पंकज शर्मा, संत लाल सैनी, पवन टेका, धर्मबीर शर्मा, पंकज शर्मा, रिंकू, जयप्रकाश गोयल, कमल गोयल, चेतराम सैनी, मोहनलाल, श्री भगवान महाजन, नरेश सैनी सहित अनेक दुकानदारों ने हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव को सौंपा ।

19 अगस्त 2021 को  रेलवे मंत्री को पत्र 
इससे पहले 19 अगस्त 2021 को सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखकर ध्यान आकर्षित किया गया कि हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में करीब 50 हजार की आबादी है । इसमें से आधी आबादी रेलवे लाइन के दूसरी तरफ और आधी रेलवे लाइन के इस तरफ है । अधिकांश शिक्षण संस्थान रेलवे लाइन के इस तरफ जो हेली मंडी क्षेत्र कहलाता है वहां पर मौजूद हैं । रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाने के साथ ही यहां पर रेलवे फाटक नंबर 45 ए बंद कर दिया गया था । ऐसे में हजारों लोगों को प्रतिदिन अपनी दिनचर्या, दैनिक कामकाज, बच्चों को स्कूल लाने ले जाने और मृतकों का दाह संस्कार के लिए संबंधित स्वर्ग आश्रम तक आने-जाने में और अन्य प्रकार की गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन सब परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ओवर ब्रिज के नीचे 8 फुट ऊंचा तथा 16 फुट चौड़ा सबवे या फिर अंडर पास बनाए जाने की आवश्यकता है।

 ब्रिज पर चढ़ने- उतरने  को 72 सीढ़ियां 
शनिवार को जाटोली और हेली मंडी के अनेक दुकानदारों के द्वारा हेली मंडी पालिका चेयरमैन को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि सबसे अधिक परेशानी रेलवे ओवर ब्रिज के ऊपर चढ़ने में बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों और रोगियों को हो रही है । उपचार के लिए अथवा इलाज के लिए जाटोली से हेली मंडी की तरफ आना ही एकमात्र विकल्प है , क्योंकि सभी सरकारी अस्पताल रेलवे लाइन के इस तरफ हेली मंडी -पटौदी इलाके में ही मौजूद हैं । रेलवे ओवर ब्रिज पर चढ़ने और उतरने के लिए 72 सीढ़ियां किसी के लिए भी दम फुलाने या सांस फूलाने  के लिए पर्याप्त हैं । बच्चों महिलाओं बुजुर्गों रोगियों को मजबूरी में रेलवे और ब्रिज के नीचे रेलवे लाइन पार करके आना जाना पड़ रहा है । ऐसे में नियमित अंतराल पर रेल हादसो के कारण बेकसूर लोगों की मौत भी नियमित अंतराल पर होती रहती है ।

इस मौके पर दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष योगेंद्र चौहान ने अनुरोध किया कि हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन हाउस में सबवे या फिर अंडरपास बनाने का प्रस्ताव पास कर इस प्रक्रिया को नियमानुसार रेलवे विभाग हरियाणा सरकार और संबंधित विभागों तक पहुंचाने का कार्य करें। तो रेलवे प्रशासन अंडरपास बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है । इस विषय में रेलवे के अधिकारियों के द्वारा बताया गया है कि अंडरपास बनाने में अनुमानित खर्च तीन करोड़  तक आएगा । यह खर्च पालिका प्रशासन, राज्य सरकार या अन्य किसी माध्यम से रेलवे प्रशासन को भुगतान कर दिया जाता है तो उसके बाद बिना देरी किए अंडर पास या फिर सबवे बनाने का काम आरंभ कर दिया जाएगा ।

राव  इंद्रजीत का सहयोग जरूरी
इस मौके पर हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव ने कहा की आगामी पालिका की बैठक में सभी पार्षदों को विश्वास में लेकर 45 ए फाटक पर सबवे अथवा अंडरपास बनाने का प्रस्ताव पास करवा दिया जाएगा । इसके बाद में यह प्रस्ताव नगर निगम आयुक्त के पास पहुंचेगा । उसके बाद इसकी आगामी कार्यवाही अमल में लाई जा सकेगी । लेकिन यह प्रोजेक्ट पूरा करवाना और समस्या का समाधान सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के बिना संभव नहीं हो सकेगा । क्योंकि मौजूदा समय में हेली मंडी पालिका के पास भारी भरकम रकम मौजूद नहीं है । ऐसे में एक प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से मिले और अपनी इस मांग सहित समस्या के विषय में अवगत कराया जाए । हम सभी को पूरा भरोसा है कि राव इंद्रजीत सिंह यहां बनने वाले सबवे या फिर अंडरपास के लिए हरियाणा सरकार से भी आर्थिक मदद अवश्य उपलब्ध करवाएंगे और जो कुछ पैसे की कमी रहेगी उसकी भरपाई पालिका प्रशासन के द्वारा करने का प्रयास किया जाएगा। क्योंकि मौजूदा समय में जाटोली और हेली मंडी दोनों दिशाओं से लोगों को डेढ़ किलोमीटर का लंबा सफर रेलवे ओवर ब्रिज पर अनावश्यक रूप से करना पड़ रहा है। 

error: Content is protected !!