पटौदी रेस्ट हाउस में अब सीएम सूईट और वीआईपी रूम होंगे

पटौदी एमएलए एडवोकेट जरावता ने किया मौके का मुआयना.
पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को दिए गए आवश्यक निर्देश.
रेवाड़ी और गुरुग्राम के बीच नहीं है कोई भी सरकारी रेस्ट हाउस

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंापलेक्स का उद्घाटन होने के बाद अब एक बार फिर से पटौदी सबडिवीजन में रेस्ट हाउस की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी । इसके लिए पटौदी के एमएलए तथा भाजपा के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने मौका पर पहुंचकर भवन परिसर का निरीक्षण करते हुए मुआयना भी किया। इस मौके पर पीडब्ल्यूडी विभाग पटौदी के उपमंडल अभियंता रितेश यादव , कनिष्ठ अभियंता मुकेश कुमार और मनीष कुमार सहित पटौदी भाजपा मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव माजरा सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे ।

गौरतलब है कि गुरुग्राम और रेवाड़ी के बीच में पटौदी सबडिवीजन ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र था जहां पर सरकारी पीडब्ल्यूडी विभाग का रेस्ट हाउस की सुविधा उपलब्ध थी। पटौदी में रेस्ट हाउस का शिलान्यास अहीरवाल के दिग्गज और पटोदी से ही 1967 में चुनाव लड़ कर दक्षिणी हरियाणा सहित अहीरवाल से पहले सीएम बने राव बिरेंदर सिंह के द्वारा 19 अक्टूबर 1984 को केंद्रीय कृषि मंत्री के रूप में किया गया था । इसके बाद पटौदी के इस रेस्ट हाउस का उद्घाटन 31 अगस्त 1989 को हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री ओम प्रकाश भारद्वाज के हाथों किया गया । इसके बाद यह बतौर रेस्टहाउस ही उपलब्ध रहा । लेकिन 18 जनवरी 2013 को पटोदी सबडिवीजन कोर्ट बनाए जाने से पहले इसी भवन को उपमंडल नागरिक कार्यालय के तौर पर भी उपयोग में लाया गया। वर्ष 2013 में 18 जनवरी को पटौदी के रेस्ट हाउस में सबडिवीजन कोर्ट का उद्घाटन किया गया । कोर्ट का उद्घाटन किया जाने से पहले पटौदी को सबडिवीजन घोषित किया गया, तो यहां रेस्ट हाउस में ही उप मंडल अधिकारी नागरिक कार्यालय और कोर्ट की व्यवस्था भी की गई ।

इसके बाद से जिस तेजी से जिला गुरुग्राम का विकास हुआ । मानेसर को नगर निगम बनाया गया , फरुखनगर को भी सबडिवीजन घोषित किया गया । ऐसे में पटौदी सबडिवीजन में सरकारी रेस्ट हाउस अथवा विश्रामगृह की कमी महसूस की जाने लगी थी । पटौदी के एक तरफ दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे, पटोदी शहर से ही गुरुग्राम-पटोदी-रेवाड़ी स्टेट हाईवे और इससे कुछ ही दूरी पर रेवाड़ी-झज्जर-रोहतक स्टेट हाईवे भी मौजूद है । जिला गुरुग्राम में वीआईपी लोगों का आवागमन लगा रहता है । इसमें राज्य के सीएम से लेकर राज्यपाल सहित केंद्र के मंत्री और आला अधिकारी भी शामिल हैं । बीते 4 दिसंबर को पटौदी के नए जुडिशल कोर्ट कांप्लेक्स एवं न्यायिक अधिकारियों के आवासीय परिसर का उद्घाटन किया जाने के उपरांत इस बात की प्रबल संभावना व्यक्त की गई कि जल्द ही पटौदी में रेस्ट हाउस की सुविधा फिर से उपलब्ध हो सकेगी ।

पटौदी में रेस्ट हाउस की कमी को देखते हुए एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने बिना समय गवाएं संबंधित विभाग और जिला प्रशासन के आला अधिकारियों से संपर्क कर पटौदी में फिर से रेस्ट हाउस की सुविधा उपलब्ध करवाने की पहल की। पटौदी के पुराने और एकमात्र पीडब्ल्यूडी विभाग के रेस्ट हाउस परिसर में पत्रकारों से बात करते हुए एम एल ए एवं भाजपा के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश  जरावता ने कहा कि पटौदी के रेस्ट हाउस को अब पहले के मुकाबले अधिक सुविधाजनक तथा बेहतर बनाया जाएगा । उन्होंने बताया पटोदी के इस रेस्ट हाउस में अब सीएम सुइट का भी निर्माण किया जाएगा । इसके साथ ही यहां पर दो वीआईपी रूम, 6 सामान्य रूम और एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी उपलब्ध रहेगा। इसका प्रपोजल बनाकर संबंधित विभाग और अधिकारियों को भेज दिया गया है ।

इसी कड़ी में उन्होंने बताया कि आगामी 24 दिसंबर को पटौदी के इसी रेस्ट हाउस में ही सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी बुलाई गई है और इस बैठक में विभिन्न विषयों सहित पटौदी क्षेत्र के और अधिक समग्र विकास पर विचार विमर्श करते हुए मंथन किया जाएगा । पीडब्ल्यूडी विभाग पटौदी के उप मंडल अभियंता रितेश यादव ने बताया कि रेस्ट हाउस को फिर से आरंभ करने के लिए औपचारिकताएं पूरी करते हुए आवश्यक कार्रवाई सहित यहां पर जरूरत के मुताबिक भवन परिसर में जीर्णाेद्धार का कार्य आरंभ कर दिया गया है । जैसे-जैसे दिशा निर्देश प्राप्त होते रहेंगे, उसी प्रकार से रेस्ट हाउस में जरूरत के मुताबिक सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने का कार्य अभी किया जाता रहेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!