बहल के बाजार में पैदल चलकर दी दुकानादारों व व्यापारियों को दीपावली की शुभकामनाएं
अधिकारियों को टेल तक पूरा पानी पहुचने के दिए निर्देश
जरूरतमंद व गरीब के हक को मारने नहीं दिया जाएगा:कृषि मंत्री

बहल, 31 अक्टूबर। प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि क्षेत्र के किसान के प्रेत्यक खेत को नहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए सिवानी कैनाल के सभी सिस्टम को 31 मार्च से पहले दुरूस्त किया जाएगा। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा 52 करोड़ की मंजूरी दे दी गई है। 22 करोड़ रूपए की लागत से सिवानी कैनाल के पानी की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पंप हाउसों में दो फीडरों की बिजली पहुचाई जाएगी ताकि 24 घंटे बिजली उपब्ध हो और किसान के प्रत्येक खेत को पानी मिल सकें।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल रविवार को सिवानी कैनाल पर स्थित गांव स्याहडवा, मिरान, मढ़ान, ईशरवाल, हरियावास स्थित पंप हाउसों में मोटरों की स्थिति, निरीक्षण एवं अन्य संसाधनों का जायजा ले रहे थे। इस दौरान सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता डॉ. सतबीर सिंह कादयान, अधीक्षक अभियंता पवन भारद्वाज, प्रदीप यादव, सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचित जल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। सिंचाई विभाग द्वारा किसानों के कल्याणार्थ अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि पंप हाउसों में पुरानी मोटरों के स्थान पर नई उच्च क्षमता की मोटरे स्थापित की जाएंगी ताकि नहरी पानी की सप्लाई सुचारू ढंग से हो सके। नहरों, माइनरों तथा रजवाहो कि सुधारीकरण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। माइनरों एवं रजवाहो की टेल तक पानी पहुंचाया जा रहा है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए तथा आम नागरिकों एवं मवेशियों को पीने के लिए भी पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो सके।
उन्होंने सिवानी कैनाल की सभी माइनरों, रजवाहों आदि की अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। कृषि मंत्री ने कहा कि सिवानी कैनाल की सभी माइनरों व रजवाहों पर टेल तक पूरा पानी पहुंचाया जाए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि हर हालात में क्षेत्र के सभी माइनरों व रजवाहों की टेल तक पूरा पानी पहुचना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव की सार्वजनिक भूमि पर बड़ा टैंक बनाकर नहरों से भराकर सूक्षम सिंचाई योजना के तहत किसान के प्रेत्यक खेत की सिंचाई कि जाएगी तथा इस क्षेत्र को हरा-भरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान फसल विविधिकरण को अपनाकर परम्परागत खेती की बजाय फल, फुल, बागवानी, पशु पालन , मछली पालन आदि व्यवसाय को अपनाए ताकि उनकी आय में वृद्धि हो और किसान का जीवन खुशहाल हो सकें। सिचाई विभाग के अधिकारियों से पूरी सिंचाई सिस्टम की जानकारी लीऔर उनको कहा कि इसको दुरूस्त किया जाए। कृषि मंत्री ने चनाना गांव में गिरी बागवानी फार्म का निरीक्षण किया और प्रगतीशील किसान प्रकाश गौस्वामी के बाग की पूरी जानकारी ली।

कृषि मंत्री ने इसके बाद बहल के बाजार के बीचोंबीच पैदल चलकर दुकानदारों को दीपवली की श्ुाभकामना दी और कहा कि सभी व्यापरी व दुकानदार भाई आपस में प्यार प्रेम से रहे।सरकार उनकी हर संभव मदद कर रही है। सरकार गरीब व जरूरमंद परिवार को उसका पूरा हक दिया जाएगा। सरकार ने प्रदेश के सबसे कम आय वाले एक लाख परिवारों को चिन्हित कर रहीं है ताकि उनको आत्म निर्भर बनाया जा सकें। हरियाणा पुलिस महिला सब-इंसपैक्टर की भर्ती का जिक्र करते हुए भिवानी की दस बेटीया चयनित हुई है वह उच्च पदो तक जाएगी तथा प्रदेश का नाम रोशन करेंगी। सरकार योग्यता व पारदर्शिता से नौकरिया दे रही है। उन्होंने युवाओं से अनुरोध किया कि वे सरकारी नौकरियों के पीछे न भागकर स्वरोजगार अपनाएं। सरकार कृषि, पशु पालन, मछली पालन, बागवानी आदि में अनेक प्रभावी योजनाए लागू की हैं। इसलिए युवा रोजगार लेने के बजाया रोजगार देने वाले बने। कृषि मंत्री ने गांव ढिगाव शामयान में लोगों की समस्याएं सुनी और कहा कि किसान की एक एकड़ भूमि भी खाद के बिना बीजाई के बैगर नहीं रहने दी जाएगी। ऑयल मिल का उद़घाटन भी किया। सरकार के पास डीएपी आदि अन्य खादों की कोई कमी नहीं है, इसीलिए किसान को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही किसानों को छह रैक और आने वाले है जिसको किसानों में विस्तृत कर दिया जाएगा।

इस दौरान सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता डॉ. सतबीर सिंह कादयान ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि क्षेत्र की सभी नहरों में टेल तक पूरा पानी पहुंचाया जाएगा। कैनाल, पंप हाउस, माईनर, रजवाहे तथा नहरों के सभी सिस्टमों को निर्धारित समयावधि में सभी नहरी परियोजनाएं पूरी की जाएगी। इस अवसर पर सिंचाई विभाग के एक्शन पवन वर्मा, संजीव साहरण, जेपी तंवर, नवीन देशवाल, परमवीर सिंह, चैयरमैन अनिल झांझडिया, सजंय राड, सुनील थेपड, गजानंद अग्रवाल, रविन्द्र मंढौली, एडवोकेट संजय नहरा, मंडल अध्यक्ष विजय पूनिया, कैप्टन रामफल श्योराण, टोनी बराला, विरेन्द्र लांबा, भरत सिंह ढिगावा श्यामयान, सुनील सिरसी, सोनू मीठी,नवीन सूर्तपुरिया,बलदेव,कर्मवीर चहड, सतबीर चहड, , बलमत गौठडा, प्रदीप चाहर, कृष्ण शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!