गौचर की 25 एकड भूमि, गौशाला खोलने का मामले ने तूल पकड़ा

गौशाला को दी जाने वाली भूमि का प्रस्ताव रद्ध करने को सौंपे ज्ञापन.
प्रति एकड भूमि 1 रुपए किराये पर 33 साल के पटटे पर मुहर लगाई.
ग्रामवासियों की सहमति नही और मनमर्जी से तुगलकी फरमान जारी

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 गांव ताजनगर में गऊचारे की 25 एकड भूमि गौशाला खोलने का मामला तूल पकडता जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार के दर्जनों ग्रामीणों ने बीडीपीओ फर्रुखनगर, एसडीएम पटौदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर के नाम गौशाला को दी जाने वाली भूमि का प्रस्ताव रद्ध करने के लिए ज्ञापन सौंपा।

पूर्व सरपंच चरणसिंह, रोहताश लम्बरदार , वीर बहादुर लम्बरदार, दक्ष फाउंडेशन के अध्यक्ष शिवताज प्रजापति, राव अजीत सिंह प्रधान, पवन कुमार, सुबेदार चंदूलाल, सुबेदार बलबीर सिंह, रणजीत सिंह पंच, प्रवीण यादव, मंजीत सिंह, ललीत कुमार, सुरेंद्र कुमार, खुशीराम साहब, रतन सिंह साहब नंद लाल लम्बरदार, सतबीर सिंह , ईश्वर सिंह,  ओमप्रकाश, वीरदेव, विक्रम सिंह, मोहन सिंह आदि ने बताया कि दिनांक 20 अक्टूबर 2020 को ग्राम सभा की बैठक में सरपंच ललीत व मौजूदा पंचों द्वारा प्रस्ताव नंबर 1 को सर्वसम्मति से पास करते हुए श्री महंत योगी फतह नाथ जी महाराज के द्ररिद्र भंजन फाउडेशन गौशाला के लिए प्रति वर्ष, प्रति एकड भूमि 1 रुपए किराये पर 33 साल के पटटे पर गऊचारे की 25 एकड भूमि देने के लिए स्वीकृति की मोहर लगा दी थी। उक्त प्रस्ताव को बीडीपीओ फर्रुखनगर की मार्फत स्वीकृति के लिए जिला उपायुक्त गुरुग्राम व निदेशक पंचायती राज पंचकुला चंडीगढ़ के नाम भेज दिया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में मौजूदा ग्राम पंचायत ने सभी ग्रामवासियों की सहमति नहीं ली और मनमर्जी से तुगलकी फरमान जारी कर दिया।

कोर्ट द्वारा भी भूमि चारागाह के लिए घोषित
गऊशाला के लिए दी गई 25 एकड भूमि शामलात ग्रामीणों द्वारा चारागाह के लिए छोडी गई थी। माननीय न्यायलय गुरुग्राम द्वारा भी इस भूमि को चारागाह के लिए घोषित किया हुआ है। ग्रामीण इस भूमि को खुर्दर्बुद नहीं होने दंगे। उन्होंने बताया कि अगर सरकार व सम्बंधित अधिकारियों द्वारा इस भूमि को ग्रामीणों की राय जाने बिना गौशाला को दिया गया तो ग्रामीण आंदौलन के लिए मजबूर हो सकते है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा पास किए गए प्रस्ताव को रद्ध नहीं किया जाता है तो उस सूरत में ग्रामीण स्थानीय विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और मुख्यमंत्री से भी मिलेंगे। ताकि ग्राम पंचायत की जमीन का किसी भी प्रकार से दुरुपयोग ना हो सके।

प्रस्ताव तत्कालीन सरपंच व पंचों द्वारा पास
ग्राम पंचायत ताजनगर के ग्राम सचिव राव गजराज सिंह आफरिया ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम सभा में गौशाला के लिए 25 एकड भूमि का प्रस्ताव तत्कालीन सरपंच व पंचों द्वारा पास किया हुआ है। प्रस्ताव को आगामी कार्रवाई हेतू उच्च अधिकारियों को भेजा हुआ है। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों की अगर नाराजगी है तो उनकी शिकायत को भी उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा। ग्रामीणों की सहमति के बाद और उच्च अधिकारियों के आदेश उपरांत ही कोई ठोस कदम उठाया जाएगा। वर्तमान में गौशाला के लिए दी गई भूमि सम्बंधित स्वीकृति के कोई पत्राचार या आदेश अभी तक उच्च अधिकारियों से प्राप्त नहीं हुए है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!