आजादी का 75 वां स्वतंत्रता दिवस आज पूरे हरियाणा में धूमधाम एवं उल्लास से मनाया गया

Bybharatsarathiadmin

Aug 15, 2021 #aap party haryana, #haryana bjp, #haryana congress, #haryana sarkar, #INLD, #jjp, #अनिल विज गृहमंत्री हरियाणा सरकार, #उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, #कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल, #खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, #ज्ञान चंद गुप्ता विधानसभा अध्यक्ष, #परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, #बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, #महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा, #मुख्यमंत्री मनोहर लाल, #राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, #विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, #शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, #श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, #सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल, #सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव

चंडीगढ़, 15 अगस्त- भारत की आजादी का 75 वां स्वतंत्रता दिवस आज पूरे हरियाणा में धूमधाम एवं उल्लास से मनाया गया।  हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने गुरूग्राम में तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में ध्वजारोहण किया। इनके अलावा, विभिन्न मंत्री व अधिकारी भी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और ध्वजारोहण कर शहीदों को याद किया।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला नारनौल में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने ध्वजारोहण के बाद लोगों को आजादी के पावन अमृत महोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि 75 वर्ष पहले हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने इस देश को एक स्वतंत्र देश बनाने का गौरवशाली काम किया। इस 75 वर्ष के लंबे सफर में भारत ने बड़े बदलाव देखे हैं। हरियाणा वो पावन धरा है जिसने देश की आजादी में अहम योगदान दिया था। अगर इतिहास उठाकर देखें तो अहीरवाल की धरती से सबसे पहले अंग्रेजी हूकुमत को पीछे हटना पड़ा था। मेरठ की छावनी से भी पहले राव तुलाराम की सेना ने अंग्रेजी हुकूमत को पीछे हटने को मजबूर कर दिया था। उन्होंने देश की आजादी के लिए प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज का दिन उन बहादुरों को नमन करने का भी है जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने और सीमाओं की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है।

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने करनाल में आयोजित 75वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने आजादी के लिए अपना बलिदान देने वाले भारत माता के उन वीर सपूतों व आजादी के बाद मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन किया। श्री गुप्ता ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रहित में किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि व्यापारी से लेकर किसान वर्ग तक सभी के हित में कार्य किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में संस्कार व रोजगार से युक्त शिक्षा देने के लिए देश में सबसे पहले नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई है, इसे वर्ष 2025 तक पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। हमारे युवा प्रतियोगी परीक्षाओं में अग्रणी स्थान पर रहें, इसके लिए हमने सुपर-100 प्रोग्राम शुरू किया है।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने अंबाला में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी प्राप्ति के लिये अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। अम्बाला से 8 मई 1857 को स्वतंत्रता आन्दोलन की पहली चिंगारी फूटी थी। नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की ‘आजाद हिन्द फौज’ में सबसे ज्यादा सैनिक हरियाणा से थे। आज भी भारतीय सेनाओं में औसतन हर दसवां जवान इसी प्रदेश से है । उन्होंने कहा कि हरियाणा के वीरों ने आजादी के बाद भी देश की सीमाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमें गर्व है कि आज देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। हमारे सैनिकों ने 1962, 1965, 1971 के विदेशी आक्रमणों व आप्रेशन कारगिल युद्ध के दौरान वीरता की नई मिसाल पेश की।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने चरखी दादरी में 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को आजाद करवाने के लिए इस देश के असंख्य वीरों ने अपना बलिदान दिया है। हमें उनकी कुर्बानी को व्यर्थ नहीं जाने देना है। हम सभी  संकल्प के साथ देश की उन्नति के लिए कार्य करें, जिससे कि दुनिया में सबसे ऊपर नाम सदा भारतवर्ष का रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में विकसित किया है। आज सारी दुनिया भारत को सम्मान की दृष्टि से देखती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी हरियाणा में सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए अनेक ठोस निर्णय लिए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां 11 फसलों को सरकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाता है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ऐसे शिक्षण संस्थान तैयार कर रही है, जिसमें बच्चों को के.जी. कक्षा से लेकर पी.जी. कक्षा तक पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त  हो। सरकारी नौकरी के लिए युवाओं को बार-बार आवेदन ना करना पड़े, इसके लिए एकल पंजीकरण की सुविधा शुरू की गई है।

हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने पलवल में बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण कर जिलावासियों को अपना शुभ संदेश देते हुए कहा कि तिरंगा हमारी स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन व सुशासन के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। इस वर्ष को ‘सुशासन परिणाम वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है। सरकार ने ई-गवर्नेंस से गुड गवर्नेंस का जो अभियान शुरू किया था वह आज ‘परिवार पहचान पत्र’ तक पहुंच गया है। अब इस दस्तावेज से सभी सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ घर-द्वार पर ही मिलेगा। इसी प्रकार, प्रदेश सरकार ने किसानों के हित के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं। कृषि भूमि के आदान-प्रदान में किसानों को स्टांप शुल्क में छूट दी है। प्रदेश में 11 फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जा रही है। फसलों की सरलता से बिक्री सुनिश्चित करने के लिए व किसान को सब्सिडी, खाद, बीज व ऋण की सुविधा देने के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल’ शुरू किया है।

हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह चौटाला ने फतेहाबाद में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेने से पहले पुलिस लाइन प्रांगण में शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सबका साथ सबका विकास नारे को चरितार्थ करते हुए केंद्र व राज्य सरकार आगे बढ़ रही हैं । कोविड महामारी के दौरान सरकार ने अपनी सूझबूझ और बेहतर प्रबंधन कर कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने के प्रयास किए हैं। सरकार ने  जिला प्रशासन के साथ बेहतरीन तालमेल कर लोगों को कोरोना से बचाने में काम किया है। उन्होंने कहा कि  कोरोना से जान गवाने वाले परिवारों को सरकार ने वित्तीय सहायता भी दी है। बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली व्यवस्था में सुधार किया गया है। घाटे में चल रहे बिजली निगम पहली बार मुनाफे में आए हैं। नेशनल रेटिंग में बिजली क्षेत्र विकास में हरियाणा दूसरे स्थान पर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उपभोक्ताओं को राहत देते हुए 37 पैसे प्रति यूनिट बिजली सस्ती देने की घोषणा भी की है।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल  ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे लिए किसान हित सर्वोपरि हैं। हमारा प्रयास है कि किसानों को खेती प्रक्रिया में हर कदम पर मदद मिले यानि बुवाई से पहले और बुवाई के बाद भी और फसल कटाई के बाद भी। यही नहीं, हम किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न नकद लाभ भी प्रदान कर रहे हैं। हाल ही में सरकार द्वारा कृषि-भूमि के आदान-प्रदान में किसानों को राहत देते हुए स्टांप शुल्क में छूट दी है। अब प्रति डीड केवल 5 हजार रूपए का शुल्क ही लिया जाएगा, पहले इस पर 7 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन शुल्क लगता था। किसान को उत्तम किस्म के बीज प्रदान करने के साथ-साथ फसल बीमा व फसल मुआवजा देकर प्राकृतिक आपदा के जोखिम को समाप्त किया गया है।

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में आयोजित 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया। अपने सम्बोधन में सहकारिता मंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर सबको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मुझे बड़े गर्व और गौरव का अनुभव हो रहा है।  हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हमारी स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक है। इसके लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध नौ दशकों तक लम्बा संघर्ष किया, असहनीय यातनाएं झेली, हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमा और अपनी कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन में हरियाणा के वीर जवानों ने भी अग्रणी भूमिका निभाई है।

हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा ने भिवानी में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने आजादी दिलाने में योगदान देने वाले शहीदों को श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की आजादी के हमारे असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजी हुकुमत के खिलाफ दशकों तक कड़ा संघर्ष किया तब जाकर हम आजादी की खुली हवा में सांस ले पाए हैं।

विधानसभा के उपाध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए कई अहम निर्णय लिए हैं। महिलाओं को पंचायती राज संस्थाओं में पुरुषों के समान प्रतिनिधित्व दिया गया है। ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना‘ को लागू करने में हरियाणा को देश में तीसरा स्थान मिला है। महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत बी.पी.एल परिवारों की किशोरियों व महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड उपलब्ध करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में लिंगानुपात दर वर्ष 2014 के 871 के मुकाबले अब 911 हो गई है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में सबसे गरीब लोगों की पहले मदद करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ चलाई गई है। इसके तहत पहले एक लाख परिवारों की मदद की जाएगी।

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओम प्रकाश यादव  ने जगाधरी में ध्वजारोहण करने के उपरान्त कहा कि प्रदेश में सबसे गरीब लोगों की पहले मदद करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ चलाई गई है। इसके तहत पहले एक लाख परिवारों की मदद की जाएगी। अब तक 30 हजार परिवारों की पहचान कर ली गई है। हरियाणा में गरीबी रेखा की वार्षिक आय सीमा एक लाख 20 हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपए तय की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारों को गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ मिले। ऐसे परिवारों को 6 हजार रुपए वार्षिक मदद देने के लिए ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ चलाई जा रही है।

श्री यादव ने कहा कि हाल ही में आउटसोर्सिंग से जुड़ी सेवाओं में ठेका प्रथा बंद करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार कर्मचारियों की सभी समस्याओं के निपटान के लिए मानव संसाधन विभाग बनाने की स्वीकृति दी गई है। किसी भी संकट के समय हर नागरिक की समय पर मदद के लिए डायल-112 सेवा शुरू की गई है।

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर झज्जर में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। श्रीमती ढांडा ने परेड का निरीक्षण करते हुए मार्च पास्ट की सलामी ली। इससे पूर्व समारोह की मुख्य अतिथि ने शहीद स्मारक पर पहुंचकर अमर शहीदों की शहादत को सलाम किया। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि दुनिया की इस प्राचीनतम सांस्कृतिक भूमि भारत की आजादी का आज हम अमृत महोत्सव मना रहे हैं। इस कालखंड मेंं हम सबने विभिन्न प्रधानमंत्रियों की कार्यशैली को परखा होगा, परंतु हम अनुभव कर रहे हैं कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का आज पूरा विश्व लोहा मान रहा है। उनके नेतृत्व में आज देश में क्रांतिकारी बदलाव होते दिखाई दे रहे हैं।

हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री श्री अनूप धानक ने रेवाड़ी के राव तुलाराम स्टेडियम में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री ने अपने संदेश में कहा कि आज हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। उन्होंने देश को आजादी दिलाने वाले रणबांकुरों को श्रद्घांजलि देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर मुझे बड़े गर्व और गौरव का अनुभव हो रहा है।

उन्होंने आजादी के बाद देश में हुई तरक्की का जिक्र करते हुए वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को विस्तार से बताया । उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के ऐसे अनेक साहसिक निर्णयों से कश्मीर से कन्याकुमारी तक ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ से नवभारत और अब ‘आत्मनिर्भर भारत‘ के निर्माण को बल मिला है।

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने नूंह में आयोजित 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण कर जिलावासियों को अमृत महोत्सव की बधाई दी। उन्होंने समारोह में भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली और स्वतंत्रता सेनानियों व युद्ध वीरांगनाओं को सम्मानित किया।

खेल मंत्री ने केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य में प्रगति के नए आयाम स्थापित हुए हैं। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में प्रदेश के खिलाडिय़ों द्वारा अर्जित की गई उपलब्धियों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक, पहलवान रवि दहिया ने रजत व बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीतकर पूरे विश्व में देश व प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया है। हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाली टीम में दो खिलाड़ी सुरेन्द्र कुमार और सुमित कुमार व महिला हॉकी टीम में 9 खिलाड़ी हरियाणा के थे, जिन्होंने खेलों में भारत का नाम विश्व में चमकाया। हरियाणा देश का पहला राज्य है जो पदक जीतने वाले खिलाडियों को पुरस्कार स्वरूप सर्वाधिक नकद राशि देता है। हरियाणा पहली बार ‘खेलो इंडिया’ प्रतियोगिताओं की मेजबानी भी करेगा। खिलाडियों के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के लिए खेल विभाग में 550 नए पद बनाए गए हैं।

error: Content is protected !!