चंडीगढ़, 4 जुलाई- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में मौजदूा राज्य सरकार ने पिछले तकरीबन साढ़े 6 साल में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलते हुए आमजन को पारदर्शी ढंग से सर्विस डिलीवरी सुनिश्चित की है। सरकार ने इसी दिशा में ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ से एक कदम आगे बढ़ते हुए ‘ईज ऑफ लिविंग’ के कॉन्सेप्ट के साथ प्रदेश में पेपरलेस, फेसलेस और पारदर्शी शासन सुनिश्चित करने के मकसद ‘जन सहायक-आपका सहायक’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

         आज यहां जारी एक बयान में श्री कंवरपाल ने कहा कि इस ऐप के माध्यम से गवर्मेंट टू सिटीजन (जी2सी) और बिजनेस टू सिटिजन (बी2सी) सेवाओं की कहीं भी-कभी भी-किसी को भी’ डिलीवरी सुनिश्चित होगी। सरकार ने इस ऐप के माध्यम से सही अर्थों में मोबाइल गवर्नेंस लागू करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इस ऐप पर सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी आमजन को मोबाइल पर ही मिलेगी, जिससे उनका जीवन सरल होगा।

         शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा नागरिक-केंद्रित सेवाओं की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए कई तरह की ई-गवर्नेंस पहल की गई हैं। लेकिन स्मार्टफोन के दौर में यह ऐप सेवाओं को लोगों के घर-द्वार तक पहुंचाने में गेटवे का काम करेगी। उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से नागरिक आपातकालीन कॉल 112, पुलिस के लिए 100, एम्बुलेंस के लिए 108, फायर के लिए 101, स्वास्थ्य के लिए 104, महिला हैल्पलाइन 1091, बाल हैल्पलाइन नंबर 1098,  कोविड-19 हैल्पलाइन नंबर 1075 जैसी सभी आपातकालीन सेवाओं (डायरेक्ट डायलिंग) का लाभ उठा सकते हंै। इसके अलावा, अन्य गवर्नमेंट टू सिटीजन सेवाएं (जी2सी) जैसे सरल सेवाएं, विभागवार सेवाएं, प्रयोक्तावार सेवाएं, जन शिकायतें एवं आरटीआई भी इस मोबाइल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है।

         उन्होंने कहा कि यह मोबाइल प्लेटफॉर्म यूजर्स की सुविधा के लिए हिंदी और अंग्रेजी में डिजाइन किया गया है। इसके जरिए सभी तरह की गवर्नमेंट टू सिटिजन (जी2सी) सेवाएं एंड्रायड और एपल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि निविदाएं, बिल भुगतान, यात्रा, नौकरियां, खेल आधारभूत सरंचना और कौशल विकास समेत अन्य सेवाओं की जानकारी भी इस एप्लीकेशन के जरिए आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

error: Content is protected !!