उपमुख्यमंत्री ने शहीदों की प्रतिमाओं का किया अनावरण, कहा-  हर दसवां सैनिक हरियाणवी

रोहतक/चंडीगढ़, 23 नवम्बर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा के वीर सपूत हमेशा देश की एकता व अखंडता को अक्षुण रखने एवं सीमाओं की रक्षा के लिए तत्पर रहते है। वीर सपूतों ने सीमाओं की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। ऐसे वीरों के परिजन वंदनीय है तथा वीर शहीद हमेशा याद रखे जायेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि यदि किसी गांव में शहीद के नाम पर विद्यालय अथवा अन्य किसी संस्थान का नाम रखा जाना है तो ग्राम सभा द्वारा ऐसा प्रस्ताव पारित कर उपायुक्त को सौंपना होगा। सरकार द्वारा इस कार्य के लिए उपायुक्त को अधिकृत किया गया है। वे सोमवार को रोहतक जिला के गांव भाली आनंदपुर में दो वीर शहीदों फ्लाईंग ऑफिसर संदीप एवं सब लेफ्टिनेंट अतुल कुमार पंवार की स्मृति में बनाई गई प्रतिमाओं का अनावरण करने के उपरांत उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। दुष्यंत चौटाला ने दोनों वीर शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर श्रद्घांजलि दी। उन्होंने कहा कि देश की सेनाओं में हर दसवां सैनिक हरियाणवीं है।

अपने संबोधन में डिप्टी सीएम ने कहा कि फ्लाईंग ऑफिसर संदीप अम्बाला में वर्ष 2000 में मिराज विमान उड़ाते समय शहीद हुए थे तथा नेवी में सब लेफ्टिनेंट अतुल कुमार पंवार कोची में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए थे। उन्होंने कहा कि इन वीर शहीदों की प्रतिमाएं भावी पीढिय़ों को देश प्रेम का संदेश देती रहेंगी तथा इन स्मृति स्थलों पर लहराता तिरंगा यह संदेश दे रहा है कि यह वीर भूमि हमेशा उन्हें याद रखेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के वीर सपूतों ने हमेशा निडर होकर देश की सीमाओं की रक्षा की है तथा देश के दुश्मनों के मनसूबों को नाकाम करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने गत दिनों चीन के साथ सीमा पर हुई वारदातों के संदर्भ में कहा कि देश के बहादुर सैनिकों ने निहत्था होते हुए भी चीन के सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। इसी प्रकार हमारे वीर सैनिक सियाचीन, लेह में हमेशा मुस्तैदी से तैनात रहते है जहां पर इन दिनों तापमान माइनस 40 सेंटीग्रेट है। उन्होंने कहा कि हमें वीर सपूतों की माताओं-बहनों एवं परिजनों पर गर्व है, जो इन सपूतों को देश की सीमाओं की रक्षा करने हेतू खुशी-खुशी भेजती है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार यदि किसी गांव के वासी अपने गांव के वीर शहीद के नाम पर विद्यालय अथवा अन्य संस्थान का नाम रखना चाहते है तो संबंधित गांव की ग्राम सभा द्वारा ऐसा प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन को सौंपना होगा। प्रदेश सरकार द्वारा उपायुक्त को ऐसे नामकरण के अधिकार दिये गये है। ऐसा करने से युवाओं को वीर शहीदों के जीवन से हमेशा देश प्रेम का संदेश मिलता रहेगा। उन्होंने गांव की मांग के संदर्भ में कहा कि गांव वासियों की दो मांगों को पूरा करते हुए राष्टï्रीय राजमार्ग पर अंडर पास के निर्माण को मंजूरी मिल गई है तथा शुगर मिल की सडक़ का निर्माण भी आगामी जनवरी माह से शुरू कर दिया जायेगा। ग्रामीणों द्वारा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को स्मृतिचिन्ह व पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। सेन समाज द्वारा भी दुष्यंत चौटाला को सम्मानित किया गया।

महम विधानसभा के विधायक बलराज कुंडू ने अपने पैतृक गांव में उपमुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर हरियाणा केस कला बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सेन तथा जिला परिषद के सदस्य जेपी भाली ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर जेजेपी के जिला अध्यक्ष बलवान सुहाग, जेजेपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, जेजेपी प्रवक्ता दिलबाग नैन, पूर्व सरपंच हवा सिंह, वीरेंद्र, मास्टर रामेहर सिंह, वेदप्रकाश, सुरेश ठोलेदार, अरूण शर्मा, संदीप, नीरज, नवीन, रमेश कुमार, पंकज पंवार, रामेहर ठाकुर व राजबीर पंवार सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी एवं गांव के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

प्रदेश के राजस्व में कोई कमी दर्ज नहीं की गई – दुष्यंत चौटाला

कार्यक्रम के उपरांत उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश के राजस्व में कोई कमी नहीं हुई है। प्रदेश में नये प्रयास किये गये है, जिससे करोड़ों रुपये राजस्व के रूप में प्राप्ती हुई है। उन्होंने 7ए के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न के उत्तर में कहा कि तीन हजार आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से केवल 300 मामलें ही लंबित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राजस्व विभाग में शुरू की गई नई शुरूआत के बाद तेलंगाना ने भी अपने राजस्व के मॉडल में बदलाव किया है। उन्होंने गत दिनों केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गये तीन कृषि कानूनों के बारे में कहा कि विपक्षी पार्टी द्वारा किसानों में भ्रम फैलाया गया। यह तीनों कानून किसानों के हित में है तथा यह कानून लागू होने के बाद मंडियां भी पहले की भांति जारी है तथा फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी किसानों को मिल रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा 6 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गई है तथा किसानों के खाते में सीधे भुगतान किया गया है। लगभग 4800 किसानों के बैंक खातों में त्रुटि मिली थी जिसे ठीक करवा दिया गया है।

उपमुख्यमंत्री ने नगर निकाय चुनाव के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न के उत्तर में कहा कि पार्टी द्वारा समिति का गठन किया गया है, जिसकी रिपोर्ट के उपरांत पार्टी द्वारा उचित निर्णय लिया जायेगा। उन्होंने प्रदेश वासियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतू स्वयं सतर्क रहे तथा मास्क पहनने, दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बार-बार हाथों को हेंड सेनिटाइजर से धोये। उन्होंने कहा कि लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ाने की बजाये पर्याप्त संख्या में मास्कों की उपलब्धता बढ़ानी होगी। उन्होंने डीआरडीओ की प्रशंसा करते हुए कहा कि गत दस दिनों में इस संगठन द्वारा एक हजार आईसीयू बैड के प्रबंध किये है। बाढसा स्थित एम्स में कोविड केयर अस्पताल को विकसित किया जा रहा है।

error: Content is protected !!