हरियाणा दिवस पर खेलकूद…200 मीटर दौड़ में हिमांशु, लव और रोहन बने विजेता

राजकीय महाविद्यालय जाटोली के मैदान में प्रतियोगिता.
प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाओं को मंच प्रदान करना

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा दिवस के उपलक्ष पर पटौदी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय कालेज जाटोली के खेल परिसर मैदान में देहात के बच्चों के लिए विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । यह प्रतियोगिता विभिन्न सामाजिक संस्थाओं और उनके पदाधिकारियों के द्वारा आयोजित की गई । इस खेलकूद प्रतियोगिता में मेजबान गांव जाटोली ,फरीदपुर, हेली मंडी ,खेड़ी ,लोहारी ,जनौला ,फरीदपुर व आसपास के ग्रामीण अंचल के होनहार और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के द्वारा अपनी खेल प्रतिभा का खुलकर प्रदर्शन किया गया ।

ग्रामीण अंचल के बच्चों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लोहारी के चेयरमैन पितांबर चैहान , विशिष्ट अतिथि सुरेंद्र चैहान और रवि चैहान ने शिरकत की। इस खेलकूद प्रतियोगिता का रिबन काटकर विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया । हरियाणा दिवस के उपलक्ष पर ग्रामीण इलाके के बच्चों के लिए आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में सबसे अधिक रोचक दोड़ नन्हे बच्चों की रही। नन्हे बच्चों के लिए 200 मीटर की दौड़ में जाटोली के हिमांशु और लव तथा हेली मंडी के रोहन क्रमशः पहले , दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे । लड़कों की 400 मीटर दौड़ में जनौलां के योगेश प्रथम और इसी गांव के मयंक दूसरे स्थान पर रहे । 400 मीटर की ही लड़कियों के लिए आयोजित दौड़ में राखी चैहान प्रथम और भूमिका चैहान द्वितीय स्थान पर रही।  800 मीटर की दौड़ में जाटोली के अंकित प्रथम और हेली मंडी के अमल दूसरे स्थान पर रहे । 16 मीटर की दौड़ में दुर्योद्धन, नवीन, रमन, गौरव, अंकित, यमन,  विशाल ने अपने दमखम का परिचय कराया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लोहारी के चेयरमैन पीतांबर चैहान ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना आज के समय में बहुत जरूरी है। वैसे तो देहात के बच्चे पारंपरिक खेलों में रूचि रखते हुए बढ़-चढ़कर भाग लेते रहे हैं । लेकिन फिर भी बच्चों को प्रोत्साहन देने और प्रतिभा को मंच प्रदान करने के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना समय की जरूरत है । इसी प्रकार की छोटी-छोटी खेल प्रतियोगिताओं के मैदान से ही खेल प्रतिभाएं निकलकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच कर अपने अपने अभिभावक और क्षेत्र का नाम रोशन भी करती रही हैं । इसके एक नहीं अनेक उदाहरण हमारे सामने मौजूद हैं । आज के समय में स्कूलों, शिक्षण संस्थाओं के साथ-साथ सरकार के द्वारा भी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को यथासंभव प्रोत्साहन देते हुए खेलों की सुविधाएं प्रदान की जा रही है ।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न गांवों में खेल स्टेडियम का भी निर्माण करवाया जा रहा है। युवा वर्ग अपनी रूचि के मुताबिक और अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार खेलों का चयन कर उन में पारंगत हो, इस बात की तरफ भी विशेष ध्यान दिया जाने की जरूरत है । इसी मौके पर एक फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया, जिसमें हेली मंडी की टीम विजेता रही । इसी मौके पर विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से खिलाड़ियों को जहां आपस में मिलने और खेल की बारीकियों को जानने के साथ आदान प्रदान करने का मौका मिलता है, वही भाईचारे की भावना भी मजबूत बनती है। प्रतियोगिता के समापन पर सभी विजेता प्रतिभागी खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र और ट्रैक सूट देकर प्रोत्साहित किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!