पंचकूला, 24 अक्तूबर। खेलो इंडिया में गोल्ड मैडल जीतने वाली व अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरियाणा की बेटी विकास राणा ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है। हरियाणा राज्य भंडारण निगम के चेयरमैन व पृथला से विधायक नयन पाल रावत और तिगांव से विधायक राजेश नागर ने अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी विकास राणा को मदद का आश्वासन दिया है। स्कीइंग खिलाड़ी विकास राणा ने दिल्ली से खेलते हुए दो गोल्ड जीते अब हरियाणा से खेलने को तरस रही है। हरियाणा सरकार से मदद मिलने पर विंटर ओलंपिक क्वालीफाई करने के प्रयास का दावा किया है।

शनिवार को हरियाणा राज्य भंडारण निगम के चेयरमैन व पृथला से विधायक नयनपाल रावत से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा। चेयरमैन नयनपाल रावत ने अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी विकास राणा को मदद का आश्वासन देते हुए हरियाणा सरकार और हरियाणा खेल मंत्री तक मामले को पहुंचाने की बात कही। इस मौके पर चेयरमैन नयन पाल रावत व विधायक राजेश नागर ने विकास राणा द्वारा हासिल की गई

राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय उपलब्धियों के लिए उन्हें बधाई दी। हरियाणा की बेटी विकास राणा बर्फीले पहाड़ों के खेल स्कीइंग में प्रदेश का नाम चमका रही है। विकास राणा ने पिछले साल गुलमर्ग में हुए खेलो इंडिया विंटर गेम्स में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए दो गोल्ड मेडल हासिल किए थे। विकास के मन में एक ही टीस है कि हरियाणा की तरफ से खेले और गोल्ड मेडल जीते। लेकिन हरियाणा सरकार ने अभी तक विकास को न तो कोई आर्थिक मदद दी है और न किसी प्रतियोगिता में स्पांसर किया है।

प्रदेश के ठेठ ग्रामीण इलाके जींद जिले के गांव सुदकैन खुर्द की बेटी विकास राणा ने कुश्ती, कबड्डी के बजाय बर्फीले पहाड़ों से दोस्ती की है। पर्वतों पर चढने के अलावा स्कीइंग के खेल में किस्मत आजमाई और लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है। वर्ष 2018 में विकास ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर्वत पर 5642 मीटर की ऊंचाई से स्कीइंग करते हुए नीचे आई। यह साहसिक कारनामा करने वाला वह देश की पहली खिलाड़ी बनी और उसका रिकॉर्ड इंडिया में दर्ज हुआ। स्कीइंग में विकास ने 2017 में जापान में हुए विंटर एशियन गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व किया था। पिछले साल गुलमर्ग कश्मीर में हुए खेलो इंडिया विंटर गेम्स में विकास राणा ने दिल्ली की तरफ से हिस्सा लिया और पांच व दस किलोमीटर नॉर्डिक स्की में गोल्ड मेडल जीते।

विपरीत हालात से लड़कर चैंपियन बनने वाली विकास की इच्छा विंटर ओलंपिक गेम्स में देश की झोली में गोल्ड मेडल डालना है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने खेलो इंडियो विंटर गेम्स-2021 को गुलमर्ग कश्मीर में कराने का ऐलान किया है। विकास की इच्छा है कि वह इस प्रतियोगिता में हरियाणा की तरफ से खेले। विकास कहती है कि हरियाणा सरकार ने उसे किसी प्रतियोगिता में स्पांसर नहीं किया है। विकास राणा हरियाणा की इकलौती स्कीइंग खिलाड़ी है। हरियाणा के ज्यादातर लोगों को स्कीइंग खेल के बारे में भी पता नहीं है। गुलमर्ग में माइनस 2 से माइनस 15 डिग्री तापमान में प्रैक्टिस करनी पड़ती है। बेटी विकास राणा कहती हैं कि स्कीइंग महंगा खेल है।  एक दिन का रहने-खाने का खर्च 1500 रुपये है।

वर्ष 2019 में एक बार खेल छोडने का मन बना लिया था। लेकिन तब इंडियन आॅयल कंपनी मदद को आगे आई और स्पांसर किया। हरियाणा सरकार की तरफ से मदद मिलने पर उन्होंने उम्मीद जताते हुए कि उन्हें विश्वास है कि मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री व खेल मंत्री संदीप सिंह की तरफ से जरूर कोई मदद मिलेगी।

विकास राणा की उपलब्धियां…….

गुलमर्ग कश्मीर में हुए खेलों इंडिया 2020 में हुए विंटर गेम्स में 5 व 10 किलोमीटर में दो गोल्ड मेडल जीते, नेशनल गेम-2018 गुलमर्ग कश्मीर में 1.6 किलोमीटर स्प्रिंट में सिल्वर मेडल जीता। जापान में हुए विंटर एशियन गेम्स 2017 में देश का प्रतिनिधित्व किया। गुलमर्ग में 2016 में हुए नेशनल गेम्स में चौथा स्थान प्राप्त किया। उत्तराखंड के ओली में 2015 में हुए नेशनल गेम्स में चौथा स्थन हासिल किया।

error: Content is protected !!