• Wed. Oct 28th, 2020

Bharat Sarathi

A Complete News Website

महाराजा अग्रसैन समाजवाद के प्रणेता रहे: ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला,  18 अक्टूबर। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसैन समाजवाद के प्रणेता रहे। उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति को समान बनाने की दिशा में कार्य किया। उनका यह संदेश आज भी प्रसांगिक है और प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी उनके संदेश समता मूलक समाज के सिद्वांत को लेकर कार्य कर रहे है ताकि 2022 तक प्रत्येक व्यक्ति को रहने के लिए घर मिल सके। 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष महाराजा अग्रसैन की 5144 वीं जंयती के पावन अवसर पर सैक्टर 16 स्थित अग्रवाल भवन में रविवार को आयोजित रक्तदान शिविर एवं समाज के मेधावी छात्रों के सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वैशय समुदाय महाराजा अग्रसेन की प्रेरणा से ही समाज हित के कार्य करने के लिए तत्पर रहता है ओर समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की भलाई का कार्य निरंतर करता रहता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में समाज ने लोगों की भलाई के कार्य को सर्वोपरि माना और जरूरतमंद एवं गरीब व्यक्ति तक भोजन मुहैया करवाया। 

 गुप्ता ने कहा कि ऐसी मानना है कि अग्रवाल समुदाय खून से डरता है। आज युवा रक्तदान करने में आगे रहे और मनको की माला के समान 108 व्यक्तियों ने स्वैच्छा से रक्तदान करके यह साबित कर दिया कि अग्रवाल समाज रक्तदान में भी सबसे अग्रणीय है। उन्होंने कहा कि देष की आजादी में भी समुदाय का विषेष योगदान रहा है। लाला लाजपतराय ने अंग्रेजों की लांठिया खाई जो अंग्रेजों के लिए कफन साबित हुई। हमें ऐसे लोगों पर फक्र एवं गौरव है जिन्होंने देश के लिए शहादत दी। इसके अलावा  शिक्षा, सरकारी सेवा में भी अग्रवाल समुदाय के व्यक्ति बढचढ कर आगे आ रहे है। देश की सेना में भी हमारे समाज के युवा पीछे नहीं है ओर सीमाओं के सजग प्रहरी बन कर सेवा कर रहे है।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ने कहा कि अग्रवाल समाज के युवा हर क्षेत्र में अपनी मेहनत ओर बुद्धि के बल पर आगे आते है ओर क्रिकेट जगत में भी मंयक अग्रवाल जैसे खिलाड़ी अन्य युवाओं को आगे बढने के लिए प्रेरित कर रहे है। उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को महाराजा अग्रसेन की नीतियों का संदेश मिलता रहे ओर आने वाली पीढी भी उनसे लाभान्वित होती रहे ओर उनके संदेश को अपनाती रहे, यही हमारी उन्नति का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी ऐसे पुनीत कार्यो को करने के लिए निरंतर समाजहित के निर्णय ले रही है ताकि गरीब व्यक्तियों को सरकार की क्रियान्वित योजनाआंे का लाभ मिले ओर वे सषक्त बन सकें।  गुप्ता ने सराहनीय कार्य करने वाली संस्थाओं, सेवा करने चिकित्सकों, रक्तदान करने वाले युवाओं को सम्मानित किया। उन्होंने 106वीं बार रक्तदान करने वाले अजय गुप्ता को भी सम्मानित किया। इसके अलावा मेधावी छात्रों को भी पुरस्कृत किया। उन्होंने रक्तदाताओं को महान बताते हुए उनका बैज लगातर अभिनन्दन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link
Powered by Social Snap