राहत वाला तीसरा जुम्मा विभिन्न प्रबुद्ध लोगों के द्वारा खुशियां जाहिर की गई.
कंटेनमेंट मुक्ति का श्रेय सामुहिक प्रयास-सहयोग को

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 जिलाधीश एवं डीसी अमित खत्री द्वारा शुक्रवार को कंटेनमेंट जोन के नए आदेश जारी किए गए हैं। जिसके अनुसार अब पटौदी पालिका क्षेत्र के वार्ड नंबर 11 और वार्ड नंबर 14 को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया गया है। वहीं पटौदी हलके और फर्रूखनगर क्षेत्र के गांव जमालपुर में मंदिर वाली गली, छप्पर वाली गली व होतीलाल की ढाणी को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। इनके साथ लगते क्षेत्रो को बफर जोन मे रखा गया है।

पटौदी पालिका क्षेत्र के वार्ड 11 और 14 को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किये जाने पर प्रबुद्ध लोगों, धर्माचार्यो सहित मुस्लिम समुदाय के द्वारा खुशी जाहिर करते हुए अभी भी सावधानी बरतने की अपील की है। आश्रम हरिमंदिर शिक्षण संस्थाओं के संचालक महामंडलेश्वर धर्मदेव ने कहा कि, यह सफलता शासन, प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों के सामुहिक प्रयास का सुखद परिणाम है। अभी भी सभी को सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन लंबे समय तक करना ही होगा। नंबरदार एवं पूर्व पार्षद अब्दुल जलील, पंडित कैलाश चंद्र बाली के शिष्य हजरत बाबा सैसद नुरूद्दीन दरगाह के प्रमुख सैयद एजाज हुसैन जैदी जज्जू बाबा, मोहम्मद मुफ्ती सुलेमान, पार्षद मुनफेद अली, पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, योगेंद्र यादव, हाफिज मोहम्मद उमर, इस्तियाक अहमद, फहीम अहमद, हजूर अहमद, अब्दुल रफीक, मोहम्म्मद जाहिद सहित अन्य ने भी पटौदी पालिका क्षेत्र को एक प्रकार से कोविड 19 संक्रमण मुक्त की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

अब्दुुल जलील, जज्जू बाबा, राजू खान सहित अन्य ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा कि, कोविड 19 महामारी और इसके संक्रमण के फैलाव से सभी चिंतित तथा तनाव के माहौल में रह रहे है। जुम्मा के दिन पटौदी के वार्ड 11 और 14 को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया जाने से बेहतरीन और कोई खबर के साथ खुशी की बात हो ही नहीं सकती है। यह कामयाबी स्थानीय प्रशासन के द्वारा किये गए गंभीर औैर जोखिम के बीच में लोगों की घर-घर जांच, संेपल के लिए प्रेरित करने का ही सुुखद परिणाम सामने आया है। लेकिन अभी भी हम सभी को मौजूद बने हालात के बीच में सभी प्रकार की गाइड का पालन करने के साथ ही प्रशासन के सभी आदेशों को मानना ही होगा।

जिला आपदा प्रबंधन समिति तथा कंटेनमेंट समीक्षा कमेटी की अनुशंसा पर जिला में 35 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इनमें गुरूग्राम ब्लाॅक में 34 तथा सोहना ब्लाॅक में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट समीक्षा कमेटी की अनुशंसा पर गुरूग्राम ब्लाॅक के फाजिलपुर झाड़सा गांव तथा सोहना ब्लाॅक के गहलोत विहार, जावेद काॅलोनी, पहाड़ काॅलोनी, नट कलोनी, आईटीआई काॅलोनी तथा रायपुर गांव को कंटेनमेंट से मुक्त किया गया है। इसी प्रकार जिलाधीश के आदेशों के अनुसार गुरूग्राम ब्लाॅक में झाड़सा गांव सैक्टर 39, गांव सरहौल में लेन नंबर एक, लेन नंबर सात, लेन नंबर 6बी व यादव मैडिकोज, त्यागीवाड़ा, सैक्टर 10ए का मेघदूत अपार्टमेंट, ओम नगर, प्रेम नगर, लोटस अस्पताल सैक्टर 12, आचार्यपुरी, राजीव नगर वेस्ट कंटेनमेंट जोन में शामिल हैं। इसी प्रकार, डंुडाहेड़ा गांव में विशाल मेगा मार्ट, कम्युनिटी सैंटर के साथ वाली गली, अग्रवाल स्वीट्स गली तथा पुलिस स्टेशन रोड़ को कंटेनमेंट में रखा गया है। आरडी सिटी सोसायटी के तीन ब्लाॅक-ए,बी,सी, चंदन विहार, सैब कुंज, शंकर विहार, चैमा फाटक के साथ वाला क्षेत्र, अशोक विहार, छोटूराम चैक, नंदी धाम, देव ज्युलैरी शाॅप के साथ वाला क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में है। गोदरेज फरंटीयर सोसायटी का टाॅवर के, इस्लामपुर गांव में परमावती गली, शनि मंदिर व माता वाली गली तथा यादराम गली को कंटेनमेंट मे रखा गया है और कादीपुर एन्कलेव की गली नंबर 4, सूरत नगर फेस 2 की गली नंबर 23, खांडसा रोड़ पर सब्जी मण्डी एरिया, शक्ति नगर की गली नंबर 2, अशोक गार्डन की गली नंबर 3, आनंद विहार गली नंबर 2 को भी कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। संबंधित एसडीएम को उनके अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले कंटेनमेंट जोन के लिए प्रभारी बनाया गया है और संबंधित ड्यूटी मैजिस्टेªट को उसके क्षेत्र में पड़ने वाले कंटेनमेंट जोन का सुपरवाईजरी आॅफिसर नियुक्त किया गया है।