गुरुग्राम। चुनाव प्रचार के अंतिम चरण में गुरुग्राम विधानसभा का माहौल पूरी तरह कांग्रेस के पक्ष में नजर आ रहा है। गुरुग्राम में इस बार बदलाव की बयार साफ नजर आने लगी है। राजनीति पंडित भी कांग्रेस के माहौल को स्वीकार कर रहे हैं। राजनीतिक पंडितों की मानें तो कांग्रेस नेताओं की ओर से एकजुटता से किया गया चुनाव प्रचार, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की रैली और राज बब्बर की चुनावी सभाएं कांग्रेस के पक्ष में माहौल करने में मददगार बनी है। शुरू से लेकर आखिर तक कांग्रेस का एक-एक छोटा-बड़ा नेता मोहित के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रचार में जुटा रहा, इससे भी वोटर में बहुत बड़ा संदेश गया है। विधानसभा में हर वर्ग और 36 बिरादरी ग्रोवर पर मोहित नजर आ रही है। 10 साल से भाजपा की कारगुजारियों से परेशान जनता को अब कांग्रेस के मोहित ग्रोवर से ही उम्मीद है। इसका भी सीधा और साफ कारण यह है कि प्रदेश में कांग्रेस के सरकार के गठन की संभावनाएं हैं और यहां का मतदाता हमेशा ही सत्ता के साथ कदमताल करता आया है। कुल मिलाकर अब वोटर का कांग्रेस के लिए माइंड सेट हो चुका है। निश्चित ही यह चुनाव गुरुग्राम में बदलाव का चुनाव और इस चुनाव के बाद कांग्रेस अपने पुराने सियासी गढ़ को फतह करने में कामयाब होती दिख रही है। गुरुग्राम में दूसरे प्रत्याशी जहां जातिवाद के आधार पर चुनाव लड़ रहे हैं तो मोहित 36 बिरादरी को अपना परिवार मान कर आशीर्वाद मांग रहे हैं। यह भी सकारात्मक पहलू है कि मोहित को पिछली बार भी 36 बिराबरी ने अपना समर्थन दिया था। इस बार यह समर्थन बढ़ता ही जा रहा है। विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं पहले ही मोहित को अपना समर्थन दे चुकी है। अब पूरा पंजाबी समाज भी उनके लिए लामबंद हो गया है। 

मोहित के रोड शो ने दिया पंजाबी समाज के राजनीतिक एकजुटता का संदेश

 शहर के विभिन्न इलाकों में  कांग्रेस प्रत्याशी मोहित मदन लाल ग्रोवर के रोड शो ने पंजाबी समाज को राजनीतिक एकजुटता का संदेश दिया । मोहित ने देर शाम पंजाबी बाहुल्य अर्जुन नगर, मदनपुरी, प्रताप नगर, भीम नगर, बलदेव नगर, ज्योति पार्क, राम नगर, कृष्णा कॉलोनी, शिव पुरी, चार-आठ मरला, लक्ष्मी गार्डन में रोड शो कर अपनी बिरादरी को कांग्रेस के पक्ष में लामबंद करने का प्रयास किया। वह इस प्रयास में सफल भी रहे। जहां-जहां से मोहित का रोड शो गुजरा, बिरादरी के लोगों ने मोहित पर अपना प्यार और दुलार उड़ेल कर रख दिया।  रोड शो के दौरान मोहित ने  भावनात्मक जुड़ाव करते हुए कहा कि बचपन से इन गलियों में खेलकर बड़ा हुआ हूं। आज अपने बड़ों के आशीर्वाद से 36 बिरादरी के हितों के लिए संघर्ष करने निकला हूं। मोहित ने कहा कि पूरा गुरुग्राम उनका परिवार है।   वह  नेता बनने नहीं, सच्चा सेवक बनकर अपने 36 बिरादरी के परिवार की सेवा करने सियासी मंच पर आए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें धन, संपत्ति या किसी ओर चीज की जरूरत नहीं हैं, भगवान ने उन्हें हर तरह से संपन्न बनाया है। लेकिन राजनीति समाज सेवा का सबसे सशक्त माध्यम है, इसलिए वह चुनाव मैदान में उतरे हैं। भाजपा ने दस साल में शहर के नागरिकों को सिवाय परेशानियों के कुछ नहीं दिया। अब इन परेशानियों से छुटकारे का समय है। कांग्रेस को वोट देकर अपने बेटे-अपने भाई के इस संघर्ष में भागीदार बनें।  

कांग्रेस ने जताया भरोसा, टूटने नहीं देना है 

रोड शो में वरिष्ठ कांग्रेसी जीएल शर्मा, पंकज डावर, गजे कबलाना, नरेश सहरावत ने कहा कि यह चुनाव पंजाबी बिरादरी की राजनीतिक मजबूती का है। 2009 में आखिरी बार कांग्रेस ने ही पंजाबी समाज को टिकट दिया था, अब फिर इस समाज पर कांग्रेस ने भरोसा किया है। 15 साल तक भाजपा समाज को केवल वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करती रही। संख्या बल में सबसे अधिक होने के बाद भी लगातार समाज की सियासी अनदेखी हुई। समाज को एकजुट होकर अपनी ताकत दिखानी होगी। काबिले गौर है कि 2009 के बाद गुरुग्राम से कोई पंजाबी विधायक नहीं बन पाया है। कांग्रेस ने 1982 में पहली बार पंजाबी धर्मबीर गाबा पर भरोसा किया और लगातार उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया। गाबा के बाद किसी भी दल ने पंजाबी बिरादरी को मौका नहीं दिया है।  इस बार कांग्रेस ने मोहित ग्रोवर के रूप में पंजाबी चेहरा मैदान में उतार पंजाबियों को राजनीतिक मजबूती का मौका दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!