सोच समझ कर दी गई हैं हरियाणा की जनता को गारंटियाँ : अशोक गहलोत 

हरियाणा में कांग्रेस तीन चौथाई बहुमत की ओर : अशोक गहलोत 

चण्डीगढ़, 27 सितंबर: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने आज  कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा की जनता की जनता को जो गारंटियाँ दी हैं उनसे प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा और न ही कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह गार‌ंटियां बड़े सोच विचार के बाद और वित्त विशेषज्ञों से राय लेने के बाद दी गई हैं। उन्होंने कहा कांग्रेस की नीति रही है कि जनता से बातचीत करके, सब की राय जान कर और आम आदमी की आवश्यकता के अनुसार नीतियां बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि यह गारंटियाँ जब लागू हो जाएंगी तो हरियाणा एक मॉडल स्टेट बन कर उभरेगी। 

अशोक गहलोत ने कहा कि यह कहना बिलकुल सही नहीं है कि कांग्रेस ने केवल चुनाव जीतने के लिए हरियाणा की जनता के साथ बड़े बड़े वादे किए हैं। राजस्थान के अपने कार्यकाल का उदाहरण देते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि जो गार‌ंटियां हरियाणा की जनता को दी गई हैं उनमें से बहुत सारी वे राजस्थान में लागू कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि 25 लाख तक के मुफ्त इलाज की योजना राजस्थान में बड़ी सफलता के साथ लागू की गई है। इसी प्रकार ओपीएस को भी राजस्थान ने दोबारा लागू कर दिया है। ऐसे में हरियाणा में भी सभी वादों को लागू करने में कोई कठिनाई नहीं आएगी। 

हरियाणा की सभी गैरेंटीज़ की सराहना करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि हरियाणा देश में पहला राज्य होने वाला है जहां बुढ़ापा, विधवा और दिव्यांग पेंशन 6000 रुपए प्रति माह होने जा रही है। तीन सो यूनिट बिजली फ्री देने की भी उन्होंने सराहना की। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि कांग्रेस जनता के बीच मुफ्त रेवड़ियां बांटने का काम कर रही है। अशोक गहलोत ने कहा कि आम आदमी को राहत पहुंचना और उसकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाना सरकार की जिम्मेवारी है और कांग्रेस ने उड़ काम बाखूबी किया है। 

भाजपा के शासनकाल पर टिप्पणी करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि जिस प्रकार साढ़े नौ साल तक सीएम रहने वाले मनोहर लाल खट्टर को रातों रात चलता किस गया वह अपने आप में यह साबित करने के लिए पर्याप्त है कि किस प्रकार यह सरकार लोगों का विश्वास खो रही थी। उन्होंने कहा कि आज आलम यह है कि मनोहर लाल खट्टर को जान सभाओं में आने से भी रोका जा रहा है। 

अशोक गहलोत ने कहा कि अब समय आ गया है कि हरियाणा को वैसा ही सुशासन मिले जैसा कांग्रेस के पिछले कार्यकाल के दौरान मिला था। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस हरियाणा में तीन चौथाई बहुमत की ओर बढ़ रही है। 

जातीय जनगणना को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि इस प्रक्रिया से देश के पिछड़े, अति पिछड़े, दलित और अति दलित वर्गों की वास्तविक आर्थिक सामाजिक स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। एक विस्तृत डाटा बैंक बनेगा जिससे इन वर्गों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना आसान होगा। चंडीगढ़ स्थित हरियाणा कांग्रेस भवन में आयोजित इस संवाददाता सम्मेलन में एआईसीसी सचिव और हरियाणा प्रभारी आलोक शर्मा,  एआईसीसी स्योंजक हरियाणा मनोज चौहान, सांसद  डॉक्टर अमर सिंह, हरियाणा कांग्रेस के मीडिया प्रभारी केवल ढींगरा, राजस्थान से विधायक शिखा मील, विधायक, केवल पठानियां, हरियाणा के  सह सयोंजक अमित बावा सैनि  और अमन सिंगला मौजूद थे।

Post Comment

You May Have Missed