पटौदी विधानसभा सीट ……… खामोशी के साथ’ पहले दिन से ही ‘मजबूत हो रहा हाथ’

कांग्रेस नेता पूर्व विधायक रामबीर सिंह ने पर्ल चौधरी को दिया आशीर्वाद 

पूर्व जिला मजिस्ट्रेट आरएन भारती सहित अन्य ने भी बढ़ाए अपने हाथ

पर्ल चौधरी बोली पटौदी को उसके अतीत का गौरव दिलवाना लक्ष्य

फतह सिंह उजाला

पटौदी । नामांकन दाखिल किया जाने के और नामांकन वापस लिया जान से पहले पटौदी की राजनीति का रंग और अंदाज कुछ अलग ही दिखाई देने लगा है । कांग्रेस पार्टी के द्वारा टिकट दिया जाने के बाद बेशक से टिकट के दावेदारों में नाराजगी के भी अलग ही रंग दिखाई दिए । लेकिन नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के 24 घंटे के अंदर ही राव इंद्रजीत सिंह के मजबूत राजनीतिक गढ़ पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ‘खामोशी के साथ’ पहले दिन से ही ‘हाथ पहले से कहीं अधिक मजबूत’ होता हुआ जनता के बीच में अपनी पकड़ का एहसास करवाने लगा है। इतना ही नहीं टिकट नहीं मिलने या फिर टिकट की दौड़ में किन्ही कारण से पीछे रहने वाले दावेदार नेताओं ने भी अपने हाथ मजबूती के साथ कांग्रेस उम्मीदवार पर्ल चौधरी के सर पर रख कम से कदम मिलाकर चलना आरंभ कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के प्रदेश नेतृत्व सहित केंद्रीय नेतृत्व के द्वारा भी टिकट वितरण प्रकरण और उसके बाद बने राजनीतिक हालात पर  पैनी नजर रखी जा रही है। शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी के विधानसभा चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हुए नेताओं के द्वारा पटौदी क्षेत्र में पहुंचकर अपना अपना काम भी आरंभ कर दिया । कांग्रेस पार्टी का 2024 विधानसभा चुनाव में लक्ष्य अधिक से अधिक विधानसभा जीत कर बहुमत की सरकार बनाना है। बताया गया है कि पटौदी ही नहीं अन्य विधानसभा क्षेत्र में भी चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हुए कांग्रेस के नेताओं के द्वारा पहले दिन से ही नजर रखते हुए वरिष्ठ नेताओं को जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

पटौदी में एक दशक के बाद कांग्रेस पार्टी की जीत सुनिश्चित करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए कांग्रेस उम्मीदवार पर्ल चौधरी व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस पार्टी के ही ऐसे वरिष्ठ नेताओं के आशीर्वाद और समर्थन के लिए पहुंची। जिनके द्वारा कांग्रेस टिकट के लिए आवेदन किया गया । पूर्व विधायक और राज्य शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रामवीर सिंह के पास पहुंचकर केवल और केवल कांग्रेस पार्टी की जीत सुनिश्चित करने पर गंभीर चर्चा की गई । पूर्व विधायक रामवीर सिंह ने पर्ल चौधरी का अभिनंदन करते हुए अपना आशीर्वाद प्रदान किया । इसी मौके पर प्रख्यात बिजनेसमैन और हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष शिवकुमार गुप्ता, हेली मंडी पालिका के पूर्व वाइस चेयरमैन भूषण कुमार गुप्ता के द्वारा भी कांग्रेस नेत्री पर्ल चौधरी के रूप में कांग्रेस का समर्थन करने का आश्वासन देते हुए अभिनंदन किया।

प्रदेश कांग्रेस एससी सेल की प्रदेश महासचिव पर्ल चौधरी ने इस मौके पर कहा पटौदी हल्के को उसके अतीत का गौरव दिलवाना ही मुख्य लक्ष्य है। पटौदी क्षेत्र में  सबसे पहले 1967 में अहीरवाल के दिग्गज और मौजूदा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के पिता स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह के द्वारा ही कांग्रेस की जीत का बीजारोपण किया गया । इसके बाद 1972 इसके 10 वर्ष बाद 82 में और इसके बाद 2005 में चौधरी भूपेंद्र सिंह के रूप में कांग्रेस को विजयश्री प्राप्त हुई । एक बेहद लंबा समय बीत जाने के बाद वर्ष 2024 में फिर से पटौदी विधानसभा क्षेत्र को उसके अतीत का गौरव दिलवाने का ऐतिहासिक मौका आया है । 1967 में पटौदी से कांग्रेस विधायक बने स्वर्गीय राव बीरेंद्र सिंह को ही यह गौरव प्राप्त है कि दक्षिणी हरियाणा से वह पहले और अंतिम हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बने हैं। सही मायने में आज दिल्ली एनसीआर गुरुग्राम जिला के पटौदी विधानसभा क्षेत्र सीएम सिटी ही नहीं जिला बनने का अपना हक भी मांग रहा है । 

इसी प्रकरण में और आगे बढ़ते हुए सूत्रों से उपलब्ध जानकारी के मुताबिक नामांकन वापस लेने के दिन से पहले ही पटौदी से कांग्रेस की टिकट के आवेदक नेताओं के द्वारा एक दूसरे का हाथ थाम कर हाथ के निशान वाले बटन को लक्ष्य बनाकर चंडीगढ़ विधानसभा में पटौदी से कांग्रेस विधायक की संख्या को बढ़ाकर मजबूत सरकार बनाने का संकल्प लेते हुए अपना भरपूर सहयोग किया जाएगा।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!