अभेद किलें में तब्दील हुआ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रैली स्थल, चप्पे चप्पे पर कडी सुरक्षा ……..

पुलिस ने की यातायात एडवाइजरी जारी

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र : कुरूक्षेत्र में दिनांक 14 सितम्बर 2024 को थीम पार्क कुरूक्षेत्र में माननीय प्रधानमंत्री सहित काफी संख्या में वीवीआईपी के आगमन को लेकर जिला पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। रैली स्थल से लेकर दो किलोमीटर दूर तक चप्पे चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा रैली स्थल का दौरा कर सुरक्षा प्रबन्धों का जायजा लिया जा रहा है। रैली आयोजकों द्बारा भी रैली स्थल का दौरा कर प्रबन्धों का जायजा लिया। दिनभर रैली की तैयारियों को पूरा करने के लिए युद्व स्तर पर काम जारी है।

अभेद किलें में तब्दील हुआ प्रधानमंत्री का रैली स्थल, चप्पे चप्पे पर कडी सुरक्षा, थीम पार्क कुरूक्षेत्र में होने वाली प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी रैली को लेकर पुलिस द्बारा अभूतपूर्व सुरक्षा प्रबन्ध किये गए हैं। रैली स्थल पर बहुस्तरीय सुरक्षा चक्र तैयार किया गया है। जिसमें रैली स्थल के अन्दर और बाहर दोनो जगह बहु स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। रैली स्थल के दो किलोमीटर दूर तक एरिया में चप्पे चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। थीम पार्क में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने रैली स्थल का दौरा कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया गया। रैली आयोजकों ने भी रैली स्थल पर रैली प्रबंधों का जायजा लिया। गौरतलब है कि शनिवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव प्रचार के लिये आयोजित थीम पार्क कुरूक्षेत्र में आयोजित रैली में पधार रहे हैं। इस रैली के लिए पिछले एक सप्ताह से रैली स्थल को सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में ले रखा है और एंटी बम स्कॉड व डॉग स्कवॉड सहित पूरे रैली स्थल व आसपास इलाकों, होटलों सराय व धर्मशालाओं, होटलों, सरायों की लगातार जांच की जा रही है। एसपीजी ने भी रैली स्थल पर पहुंच कर मोर्चा संभाल लिया है । बिना मंजूरी और जांच के लिए किसी को भी रैली स्थल में आने की अनुमति नहीं दी जा रही। रैली स्थल के अदंर और बाहर सुरक्षा के प्रबंध और भी कड़े कर दिए गए। रैली स्थल के आसपास पुलिस, अर्ध सनिक बल सुरक्षा के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं। रैली स्थल और आसपास के इलाके सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। रैली स्थल के बाहर पुलिस और सुरक्षा बलों के वाहन ही नजर आ रहे है।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने थीम पार्क पहुंच लिया सुरक्षा का जायजा

एडीजीपी अम्बाला रेंज शिवास कविराज भापुसे, ला एंड आर्डर एडीजीपी संजय कुमार भा.पु.से. सहित पुलिस के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने रैली स्थल का दौरा कर रैली की सुरक्षा को लेकर किए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। अधिकारियों ने सुरक्षा प्रबंधों सहित अन्य प्रबंधों का जायजा लिया गया । इस अवसर पर अधिकारियों ने पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी व रैली स्थल सुरक्षा प्रबंधों से लेकर यातायात बारे आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। रैली स्थल के पास आने वाले सभी एंट्री प्वाइंट होंगे सील। शनिवार को रैली स्थल के अंदर और बाहर भी पुलिस की ओर से कड़ा सुरक्षा घेरा बनाया गया है। रैली स्थल से करीब दो किलोमीटर दूर तक चप्पे चप्पे पर सुरक्षा कर्मी निगरानी व सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। जिसमें क्यूआरटी, क्यूआरटी टीमें विशेष रूप से शामिल होंगे। इसके अलावा पुलिस विभाग के कर्मचारी व अधिकारी सादे कपड़ो में आने- जाने वालो लोंगों पर अपनी पैनी नजर बनाये हुए है । जिला कुरुक्षेत्र से जुड़ने वाले सभी संपर्क मार्गों को मध्यरात्री से सील कर दिया जाएगा। हर एंट्री प्वाइंट पर भारी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। रैली स्थल के अंदर भी बहु स्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। जिसमें पुलिस का सिक्योरिटी विंग के जवान, एसपीजी व अर्धसैनिक बल के जवान तैनात रहेंगे।

इन रुटों पर रहेगा यातायात पर प्रतिबंध।

जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री वरूण सिंगला ने बताया कि 14 सितम्बर को यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिये विशेष प्रबंध किये हैं। उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र शहर में आने वाले सभी मार्गो पर नाके लगाये गये हैं जो यातायात व्यवस्था को संभालेंगे। 14 सितम्बर को थर्ड गेट से पुराना बस अड्डे तक वीवीआईपी आगमन के चलते आमजन के लिए मार्ग बन्द किया है। वीवीआईपी आगमन को लेकर जिला पुलिस द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है । सुरक्षा के साथ-साथ यातायात को सुचारु रुप से चलाने के लिए जिला पुलिस द्वारा आदेश जारी किए गए है। जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री वरूण सिंगला ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय वीवीआईपी सुरक्षा को लेकर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व ब्रह्मसरोवर के पश्चिमी एरिया में कुछ समय के लिए आमजन के लिए यातायात पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

दिनांक 14 सितम्बर 2024 को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के थर्डगेट, इंटरनेशनल गेस्ट हाउस, ओडिटोरियम, स्पोर्ट ग्राउंड, ब्रह्मसरोवर के दक्षिण एरिया में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को छोडकर आमजन के लिए आवागमन कुछ समय के लिए प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ-साथ पेहवा से आने वाले हैवी वाहनों जो यमुनानगर करनाल वा दिल्ली वा अम्बाला जाने के लिए पेहवा नरकातारी से ढाण्ड रोड मिर्जापुर टी-प्वाईट दयालपुर किरमिच रोड, चनारथल किरमिच रोड बीआर चौक से होते हुए यमुनानगर करनाल वा दिल्ली वा अम्बाला जा सकते है वा यमुनानगर करनाल वा दिल्ली वा अम्बाला से पेहवा कैथल जाने वाले व्हीकल 100 फुटा रोड से होते हुए ब्रहमा चौक, उद्यम सिेह चौंक, बी आर चौक चनारथल किरमिच रोड दयालपुर के रास्ते मिर्जापुर होते हुए कैथल पेहवा जा सकते है। नंदाजी स्मारक के पिछे सरकारी टोयले के पास जो रास्ता सैन भगत चौंक की तरफ जाता है वह रास्ता वीवीआईपी आगमन के चलते के आमजन के लिए बन्द किया गया है इस मार्ग पर भी वीवीआईपी आगमन से लेकर प्रस्थान करने तक यातायात बन्द रहेगा । इस बारे में सभी थाना प्रभारी व संबन्धित अधिकारीयों को आदेश जारी किए गए है । आम जनता के लिए पार्किंग स्थल 18 मंजिला मंदिर के पास तिरुपति बाला जी मंदिर के पीछे पार्किंग स्थल बनाया गया है । पुलिस अधीक्षक ने आमजन से अपील की है की वह अपनी गाड़ी को वी आई पी की सुरक्षा को धयान मे रखते हुए वह अपनी गाड़ी को पार्किंग में खड़ा करे। सड़क के किनारे ना अपनी गाड़ी को खड़ा ना करे। बिना किसी एमरजेंसी के घर से बाहर ना निकले, वैकल्पिक मार्गो का प्रयोग करें। रैली में आने वालों से भी अपील है कि अपने वाहनों को सड़को पर ना खड़ा करें। प्रशासन द्वारा निर्धारित पार्किंग में ही खड़ा करें। नाकों या पार्किंग पर तैनात यातायात पुलिस द्वारा दिए गये निर्देशों की पालना करके प्रशासन का सहयोग करें।

Post Comment

You May Have Missed