विधानसभा आम चुनाव के लिए जिलों में बनाए जाएं चुनाव आइकॉन- मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल

मतदाताओं को वोट की ताकत और मतदान के महत्व के प्रति करें अधिक जागरूक

‘चुनाव का पर्व-प्रदेश का गर्व’ हरियाणा विधानसभा चुनाव का होगा स्लोगन

चण्डीगढ़, 12 सितम्बर – हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि 5 अक्तूबर को प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने ‘चुनाव का पर्व-प्रदेश का गर्व‘ हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए स्लोगन दिया है। इस पर्व में अधिक से अधिक मतदान हो, इसलिए जिला निर्वाचन अधिकारियों व अतिरिक्त उपायुक्तों को स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को वोट डालने के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आए अतिरिक्त निदेशक अपूर्व कुमार सिंह द्वारा विधानसभा चुनाव 2024 की ‘स्वीप गतिविधियॉं व सोशल मीडिया‘ पर दी गई प्रस्तुती के उपरांत अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना में अधिक हो, इसके लिए मतदाताओं को प्रेरित करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी को भी किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति जैसे की खिलाड़ी, अभिनेता अन्य समाजसेवी को चुनाव आइकॉन बनाना चाहिए, बशर्ते की वह किसी राजनीतिक दल से जुड़ा न हो।

लोकतंत्र का यह पर्व 5 वर्षों में आता है एक बार

उन्होंने कहा कि मतदान करने के प्रति मतदाताओं को, खासकर युवा मतदाता व जो पहली बार मतदान करेंगे, उनको सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक जागरूक करें, ताकि उनको अपने वोट की अहमियत का पता चल सके। क्योंकि कई बार चुनाव में एक वोट से भी हार-जीत का फैसला हो जाता है। युवा इस अवसर को चूकें नहीं, क्योंकि जब तक वे निर्वाचन प्रक्रिया के साथ नहीं जुड़ेंगे तब तक वे लोकतंत्र की शक्ति और अपने वोट का महत्व नहीं जान पाएंगे। उन्होंने कहा कि युवा इस अवसर पर मतदान अवश्य करें, क्योंकि लोकतंत्र का यह पर्व 5 वर्षों में एक बार आता है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में मतदान से पहले का एक दिन व मतदान का दिन अति महत्वपूर्ण होते है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं, इसका पता पहले अवश्य करना चाहिए। क्योंकि मतदाता सूची में नाम शामिल हुए बिना कोई भी वोट नहीं डाल सकता। मतदाता सूची में नाम शामिल है तो मतदाता पहचान पत्र के बिना भी 12 अन्य वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकता है।

5 अक्तूबर वोटिंग डे-नोट ए हॉलीडे

श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘5 अक्तूबर वोटिंग डे-नोट ए हॉलीडे‘ यह संदेश भी दिया जाना चाहिए। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वीप गतिविधियों के साथ स्कूल-कॉलेजों के युवाओं को जोड़ा जाए। इन युवाओं द्वारा अपने-अपने कॉलेजों और स्कूलों के मंच पर नुक्कड़ नाटक और अन्य गतिविधियों द्वारा मतदाताओ को 5 अक्तूबर के दिन वोट डालने के प्रति जागरूक किया जाए। सभी मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग माध्यमों का प्रयोग किया जाना चाहिए।

म्हारा वोट म्हारी शान-हरियाणा करेगा मतदान

उन्होंने कहा कि जब 5 अक्तूबर के दिन अपने मत के अधिकार का प्रयोग करने का संदेश लोगों तक पहुंचेगा तभी हरियाणा मुख्य निर्वाचन कार्यालय का लक्ष्य ‘म्हारा वोट म्हारी शान-हरियाणा करेगा मतदान‘ सफल हो सकेगा। स्वीप गतिविधियां सोशल मीडिया व मीडिया के अलावा दूरदर्शन, आकाशवाणी, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के सहयोग से भी बढ़ाई जा सकती है।

महिलाओं का वोट पुरूषों के वोट से कम नहीं, बढ़चढ़ करें मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप अभियान के तहत महिलाओं को बताएं कि उन्हें भी लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व मे बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए और अपने मत का बिना किसी भय के उपयोग करते हुए सही उम्मीदवार का चयन करना चाहिए।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!