विधानसभा चुनाव में क्या कांडा ‘कमल’ छोड़ पकड़ेंगे ‘हाथ’, सियासी गलियारों में कयास ……

जनता का मन जीतने के लिए एक के बाद एक लोक लुभावन फ़ैसले ले रही सैनी सरकार

भाजपा युवा मोर्चा 90 विधानसभा सीटों पर 11 अगस्त से 14 अगस्त तक तिरंगा यात्रा निकालेगा

जन आशीर्वाद संपर्क अभियान के तहत हर विधानसभा में प्रवास करेंगे वरिष्ठ नेता

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बिसात बिछने लगी है। माना जा रहा है कि 15 सितंबर के आसपास निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है। जिस दिन चुनाव की तारीख घोषित होगी, उसी दिन से प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगी। 15 सितंबर के हिसाब से भाजपा सरकार के पास कामकाज के 41 दिन बचते हैं और इनमें से यदि छुट्टियां हटा दी जाएं तो सरकार के पास कामकाज के सिर्फ 26 से 27 दिन हैं। इन बचे दिनों में सैनी सरकार अपने पक्ष में माहौल बनाने की पूरी कोशिश कर रही है। सरकार इस समयावधि में एक के बाद एक जनता से जुड़े लुभावने फैसले ले रही है। कुछ ऐसे मुद्दे व फैसले हैं, जिन पर सरकार काम भी कर रही है और उन पर सरकार जल्द मुहर लगा सकती है।

प्रदेश में हाल में हुए लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन से कांग्रेस का उत्साह बढ़ा हुआ है तो वहीं, बीजेपी अपने खराब प्रदर्शन पर मंथन कर रही है। इसी क्रम में भाजपा की कोर कमेटी की बैठक रविवार को हुई। हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडौली की अध्यक्षता में यह बैठक हुई है।

इस बीच हरियाणा लोकहित पार्टी के संस्थापक और सिरसा के विधायक गोपाल कांडा की भूमिका भी इस चुनाव में अहम हो सकती है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि क्या कांडा कमल को छोड़ कांग्रेस से हाथ मिलाने जा रहे हैं?

सीएम समेत बैठक में मौजूद

इस बैठक में मुख्यमंत्री नायब सैनी, चुनाव प्रभारी धमेंद्र प्रधान, पूर्व सीएम एवं केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, चुनाव सह प्रभारी बिप्लब कुमार देब, प्रदेश प्रभारी डा. सतीश पूनिया, सह प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेश संगठन मंत्री फणीन्द्रनाथ शर्मा की उपस्थिति में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बीजेपी निकालेगी तिरंगा यात्रा

इस बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करने के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बडौली ने बताया कि भाजपा हरियाणा की 90 की 90 विधानसभा सीटों में 11 अगस्त से 14 अगस्त तक तिरंगा यात्रा निकालने वाली है। भाजपा का युवा मोर्चा इस यात्रा को निकालेगा।

विभाजन का दंश झेला है

मोहन लाल बडौली ने कहा कि देश ने आजादी के बाद विभाजन का दंश झेला है। इसिलीए 14 अगस्त को विभाजन विभिषिका पर सभी विधानसभाओं में कार्यकर्म आयोजित करने का फैसला इस बैठक में लिया गया है।

जनता की आकांक्षाओं को करेगें पूरा

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। पार्टी का एकमात्र यही लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में लोगों की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने कोर कमेटी की बैठक में संकल्प पत्र समिति का गठन किया गया है। जिसका संयोजक राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ को बनाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेता सभी विधानसभाओं में जन आशीर्वाद संपर्क अभियान के तहत प्रवास करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं पांच अगस्त को जींद और हिसार में जनसंपर्क आशीर्वाद संपर्क अभियान के तहत प्रवास पर रहूंगा।

गोपाल कांडा- धर्मेंद्र प्रधान की मुलाकात के बाद अफवाहों का दौर

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में दिल्ली में हरियाणा बीजेपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के साथ कांडा की मुलाकात ने अफवाहों को और हवा दे दी है। इसके बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बयान दिया कि एनडीए एक साथ आगे बढ़ेगा और सिरसा की सभी पांच विधानसभा सीटों पर जीत हासिल करेगा।

हालांकि कांडा अपनी पार्टी के अकेले विधायक हैं और पहले से ही एनडीए का हिस्सा हैं, लेकिन बीजेपी 90 विधानसभा सीटों पर खामियों को दूर करने की कोशिश कर रही है। हाल के लोकसभा चुनावों में जहां बीजेपी और कांग्रेस को पांच-पांच सीटें मिलीं, वहीं इंडिया ब्लॉक 90 विधानसभा क्षेत्रों में 46 पर आगे रहा। बीजेपी को केवल 44 विधानसभा क्षेत्रों पर बढ़त मिली।

2014 में हरियाणा लोकहित पार्टी की स्थापना करने वाले कांडा, सिरसा से दो बार विधायक और हरियाणा के पूर्व मंत्री हैं। धर्मेंद्र प्रधान के साथ उन्होंने क्या चर्चा की और क्या बीजेपी के साथ विलय की योजना है, इस पर चुप्पी साधते हुए कांडा ने मीडिया से बातचीत में कहा, “जब भी चीजें स्पष्ट होंगी हम आपको बताएंगे। फिलहाल मामला गोपनीय है।”

कांडा ने मांगी थी डेढ़ दर्जन सीटे भाजपा दो से ज्यादा देने की इच्छुक नहीं

लोकसभा चुनाव से पहले कांडा ने बीजेपी से अपनी पार्टी के लिए 10-12 विधानसभा सीटें मांगी थीं। मई में उन्होंने कहा था, ”बीजेपी ने 25 वर्षों से अधिक समय से सिरसा में कोई विधानसभा सीट नहीं जीती है। सीटों से समझौता कर वे लगातार तीसरी बार सरकार बना सकते हैं।” कांडा ने कहा था कि अगर बीजेपी के साथ बात नहीं बनी तो उनकी पार्टी राज्य में हिसार और सिरसा समेत कम से कम 15 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि, बीजेपी के सूत्रों ने कहा कि पार्टी कांडा को दो-तीन सीटों से अधिक देने के लिए राजी नहीं है।

क्या कांग्रेस के साथ जा सकते हैं कांडा?

एक नेता के मुताबिक, अगर बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं हुआ तो कांडा अपने भाई के साथ कांग्रेस में भी जाने को तैयार हो सकते हैं। ऐसा अगर होता है तो कांडा के लिए ये पहली बार नहीं होगा। 2009 के विधानसभा चुनावों के बाद, जब कांग्रेस बहुमत से पीछे रह गई थी, तब सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने गोपाल से समर्थन मांगा था। गोपाल ने तब गृह राज्य मंत्री से कम पर समझौता नहीं किया था।

तीन नवंबर को पूरा होगा सरकार का कार्यकाल

हरियाणा की मौजूदा सरकार का कार्यकाल तीन नवंबर तक है। उससे पहले नई सरकार का गठन होना जरूरी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से भी चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हाल ही में निर्वाचन आयोग ने 20 अगस्त तक उन अफसरों के तबादले के आदेश भी जारी कर दिए हैं, जो पिछले एक साल से एक ही जगह पर तैनात हैं। इससे माना जा रहा है कि चुनाव की घोषणा जल्द हो सकती है।

You May Have Missed