कांग्रेस का टिकट चाहने वालों में जबरदस्त मारामारी, 90 विधानसभा सीटों पर 2000 आवेदन ……

अब कांग्रेसी 10 अगस्त तक कर सकेंगे टिकट के लिए आवेदन

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट चाहने वालों में जबरदस्त मारामारी मची हुई है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर अभी तक करीब 2000 आवेदन आ चुके हैं। टिकट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। अब कांग्रेसी 10 अगस्त तक टिकट के लिए आवेदन कर सकेंगे।

बुधवार तक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में विधानसभा की नब्बे सीटों के लिए 2000 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। पार्टी के पास कई हलकों से यह रिपोर्ट आई थी कि अभी और भी आवेदन आ सकते हैं। इसी के चलते 10 अगस्त तक आवेदन लेने का फैसला लिया है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौ. उदयभान का कहना है कि चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता चंडीगढ़ के सेक्टर-9 स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में अपने आवेदन जमा करवा सकेंगे।

बता दें कि कांग्रेस ने सामान्य वर्गों के लिए 20 हजार रुपये तथा अनुसूचित जाति और महिलाओं के लिए आवेदन की फीस 5 हजार रुपये निर्धारित की हुई है।

कांग्रेस मुख्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एससी के लिए आरक्षित विधानसभा सीटों पर सबसे अधिक आवेदन आ रहे हैं। अकेले नीलोखेड़ी हलके में 50 से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

ढ़ाई हजार तक पहुंच सकती है आवेदकों की संख्या

इसके साथ ही अगले सात दिनों के भीतर करीब 500 आवेदन और आने की संभावना है, जिनकी संख्या बढ़कर ढ़ाई हजार तक पहुंच सकती है। राज्य में अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित विधानसभा सीटों पर टिकट के दावेदारों की संख्या बहुत अधिक है। एक-एक आरक्षित सीट पर 40 से 50 तक टिकट के दावेदारों ने अपनी दावेदारी जताई है।

29 में से 17 विधायकों ने दोबारा किया आवेदन

हरियाणा कांग्रेस कमेटी में इस समय टिकट के लिए आवेदन जमा कराने वालों की भारी भीड़ लगी हुई है। कांग्रेस के मौजूदा 29 विधायकों में से 17 विधायक दोबारा टिकट हासिल करने के लिए अपने आवेदन पत्र जमा करा चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अभी अपना आवेदन नहीं किया है। गुरुग्राम से फिल्म अभिनेता राज बब्बर ने भी अपना आवेदन पत्र दाखिल नहीं कराया है।

राज बब्बर इससे पहले ही विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का संकेत दे चुके हैं, लेकिन जिस तरह से वे गुरुग्राम में सक्रिय हैं, उसे देखकर लग रहा था कि राज बब्बर विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

90 विधानसभा सीटों में 17 एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 17 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इन विधानसभा सीटों पर सबसे अधिक दावेदारी जताई जा रही है। जिन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के के मौजूदा विधायक नहीं हैं, वहां भी टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। नीलोखेड़ी आरक्षित विधानसभा सीट इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। वहां अभी तक 40 से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

कई दावेदार ऐसे हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में टिकट के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिल पाया था, उन्होंने भी विधानसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी जताई है।

अब कांग्रेसी 10 अगस्त तक कर सकेंगे टिकट के लिए आवेदन

हरियाणा कांग्रेस कमेटी के चंडीगढ़ स्थित कार्यालय में जिस तरह लगातार टिकट के दावेदार आवेदन जमा करा रहे हैं, उसे देखते हुए आवेदन की अंतिम तारीख 10 अगस्त तक बढ़ा दी गयी है। सामान्य श्रेणी के दावेदारों से 20 हजार रुपये तथा आरक्षित विधानसभा सीटों से टिकट चाहने वाले दावेदारों तथा महिलाओं से पांच-पांच हजार रुपये के ड्राफ्ट आवेदन पत्र के साथ स्वीकार किए जा रहे हैं।

किसी भी दावेदार से नगद राशि, डिजिटल भुगतान अथवा चेक से राशि स्वीकार्य नहीं है। कांग्रेस के राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि इस बार एक दर्जन से अधिक मौजूदा कांग्रेस विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले ही दे चुके हैं संकेत

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले ही संकेत दे चुके हैं कि निष्ठावान, समर्पित और जिताऊ चेहरों को कांग्रेस टिकट देगी। ऐसे उम्मीदवार चिन्हित करने के लिए हरियाणा में कांग्रेस की ओर से तीन स्तर पर सर्वे कराया जा रहा है। हुड्डा ने कहा है कि एक विधानसभा सीट पर एक ही व्यक्ति को टिकट मिलेगी। बाकी जितने भी दावेदार होंगे, वह सभी उसे जिताने के लिए काम करेंगे। उन्होंने टिकट के दावेदारों के जोश को देखते हुए कहा कि आने वाला समय कांग्रेस का है। राज्य में कांग्रेस इस बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!