इस साइबर सिक्योरिटी समर इंटरशिप (Cyber Security Summer Internship) में 1100 प्रतिभागियों को दी गई साईबर सुरक्षा की ट्रेनिंग।

गुरुग्राम: 02 जुलाई 2024 – श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के निर्देशानुसार दिनांक 03.06.2024 को श्री सिद्धान्त जैन IPS, पुलिस उपायुक्त दक्षिण, गुरुग्राम द्वारा DAV स्कूल सैक्टर-49, गुरुग्राम में गुरुग्राम पुलिस द्वारा आयोजित की गई 11वीं साइबर सिक्योरिटी पुलिस समर इंटरशिप का शुभारंभ किया था।

पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के निर्देशानुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भीगुरुग्राम पुलिस साइबर सिक्योरिटी समर इंटरशिप का आयोजन किया गया। गुरुग्राम पुलिस द्वारा इस वर्ष आयोजित की जा रही यह 11वीं साइबर सिक्योरिटी समर इंटरशिप थी और इस इंटरशिप का आयोजन दिनाँक 03.06.2024 से दिनाँक 02.07.2024 तक DAV Public School Sector-49, गुरुग्राम में Zupee, Esec Forte तथा DAV Public School के सहयोग से किया गया। आज दिनांक 02.07.2024 को इस इंटर्नशिप प्रोग्राम का समापन किया गया। इस समापन कार्यक्रम में श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

इस 11वीं गुरुग्राम पुलिस साइबर सिक्योरिटी समर इंटरशिप में बतौर प्रतिभागी भाग लेने के लिए कुल 15 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से योग्यता के आधार पर कुल 1100 प्रतिभागियों का चयन किया गया था, जिन्हें साईबर अपराध विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न साईबर अपराधों, Cyber Safety, Cyber Laws, AI, BlockChain, Forensics व पुलिस कार्यप्रणाली इत्याति बताते हुए विभिन्न साईबर अपराधो से बचाव तथा निवारण के बारे में सिखाया व समझाया गया।

चयन किए गए 1100 प्रतिभागियों को 550-550 के दो समूहों में विभाजित किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को साईबर एंबेसडर (9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र) और साईबर warriors (स्नातक स्नातकोत्तर और पेशेवर स्तर) में वर्गीकृत किया गया।

साईबर अपराधों की बढ़ती चुनौतियों से लड़ने के लिए और साईबर सुरक्षा के प्रति बहुत ही सकारात्मक झुकाव रखने वाले युवा की सोच/समझ को सही दिशा देने के लिए व इस संबंध में उनकी क्षमता को बढ़ाने का सफल प्रयास इस Internship के माध्यम से किया गया।

इस प्रोग्राम में डॉ रक्षित टंडन साईबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने मार्गदर्शक व मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य किया। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान DAV पब्लिक स्कूल सैक्टर-49 के ऑडिटोरियम तथा साईबर पुलिस स्टेशन की लैब जो ऑडिटोरियम से लाइव जुड़ी हुई थी में इंटर्नशिप से संबंधित गतिविधियों को आयोजित किया गया। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न साईबर टूल्स तथा प्रोजेक्ट बनाए गए।

इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान विभिन्न साईबर सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों को साईबर अपराध के खतरों, ethical हैकिंग, डार्क वेब, क्रिप्टो क्राइम, क्वांटम कंप्यूटिंग, ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी सहित विभिन्न जानकारी दी गई। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान गुरुग्राम पुलिस द्वारा हरियाणा नारकोटिक ब्यूरो के सहयोग से नशे के विरुद्ध कार्यक्रम आयोजित करके तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रतिभागियों को नशे के विरुद्ध भी जागरूक किया गया।

11वीं साईबर इंटर्नशिप के समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होकर पुलिस आयुक्त गुरुग्राम ने कहा कि आज के समय में साईबर अपराधियों द्वारा विभिन्न माध्यमों से साईबर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है जिसको रोकने के लिए गुरुग्राम पुलिस तत्परता से कार्यवाही करती है। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के द्वारा प्रतिभागियों को साईबर अपराधों के संबंध में विभिन्न जानकारी देखकर प्रशिक्षित किया गया है जिससे गुरुग्राम पुलिस को भी साईबर अपराधों को रोकने तथा लोगों को जागरूक करने में मदद मिलेगी। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान प्रशिक्षित हुए प्रतिभागी अपने-अपने क्षेत्र में जाएंगे तथा अपने जानकारों, अपनी सोसाइटी में लोगों को साईबर अपराधों के प्रति जागरूक करेंगे जिससे कि साईबर अपराधों में कमी आएगी तथा गुरुग्राम पुलिस को भी इससे मदद मिलेगी।

इस इंटर्नशिप में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को साईबर सुरक्षा की सही दिशा देने के साथ ही इन प्रतिभागियों के संपर्क में आने वाले लोगो को साईबर अपराधों से बचने की जानकारी सांझा करने की भी सलाह दी गई है, ताकि लोग जागरूक बने और साईबर अपराधों पर अंकुश लग सके। अतः सरल शब्दों में गुरुग्राम पुलिस का इस इंटर्नशिप को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को साईबर अपराधों के प्रत्येक पहलू से रूबरू कराना और इन प्रतिभागियों के माध्यम से आम जनता के बीच साईबर सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

गुरुग्राम पुलिस साइबर सिक्योरिटी समर इंटरशिप के समापन कार्यक्रम पर श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त, श्री सिद्धांत जैन IPS पुलिस उपायुक्त साईबर व दक्षिण, श्री प्रियांशु दीवान HPS सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम तथा Zupee से श्री रुबाब सूद, Esce forte से कर्नल संतोष खड़सरे, श्रीमती चारु मैनी प्रिंसिपल डीएवी पब्लिक स्कूल सैक्टर-49 गुरुग्राम सहित गुरुग्राम पुलिस के अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *