देवर्षि नारद जयंती के 9वें राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने की शिरकत 

मुख्यमंत्री बोले : पत्रकारिता का स्वरूप बदला, सत्यता का पथ अभी भी वही

डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश में धरातल पर उतारी हैं कल्याणकारी योजनाएं

चंडीगढ़, 30 जून –  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि  देवर्षि  नारद आदर्श पत्रकारिता के संवाहक थे।  देवर्षि  नारद घटनाओं का विश्लेषण करके अलग-अलग दृष्टिकोण के साथ सत्यता को सकारात्मक तौर पर प्रस्तुत करते थे। आजादी से लेकर आज आधुनिकता के दौर में पत्रकारिता का अहम योगदान रहा है।

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह पंचकूला में विश्व संवाद केंद्र हरियाणा की ओर से  देवर्षि नारद जयंती के अवसर पर आयोजित 9वें राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। समारोह में पहुंचने पर हरियाणा विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष डॉ. मार्कण्डेय आहूजा, सचिव राजेश और डॉ.राजेश चौहान ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने देवर्षि नारद जयंती की पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि पत्रकारिता का श्रेय  देवर्षि  नारद जी को जाता है उस दौर से लेकर आज के इस आधुनिक दौर में पत्रकारिता ने अनेक आयाम तय किये हैं। समय बदलने के साथ पत्रकारिता के स्वरूप में बदलाव तो आया है, लेकिन सत्यता का पथ अभी भी वही है।  

मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश में कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारा है। सरकार लोगों के हित के लिए काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी।

 आजादी की लड़ाई में पत्रकारिता का अहम योगदान

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि देश में पत्रकारिता मिशन के रूप में है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारिता और पत्रकारों की अहम भूमिका रही है। ब्रिटिश शासकों ने पत्रकारों को दबाने की कोशिश की और सजा, जुर्माना तक भी लगाया गया। मगर स्वतंत्रता के दीवाने पत्रकारों ने हिम्मत नहीं हारी और आजादी की अलख जारी रखी।

पत्रकारों की हितैषी है हरियाणा सरकार

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार पत्रकारों की हितैषी है। पत्रकारों को पेंशन देने के साथ बीमा सुरक्षा कवर और हरियाणा रोडवेज की बसों में चार हजार किलोमीटर मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से पत्रकार उत्थान को लेकर अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण  पत्रकार सम्मान पेंशन योजना है जिसके तहत पत्रकारों को 15,000 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। 10 लाख रुपये की ग्रुप  इंश्योरेंस स्कीम का प्रीमियम भी सरकार खुद वहन कर रही है।

इस अवसर पर प्रदेश के कोने-कोने से आये पत्रकार बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!