प्रदेश को तीन जोन में बांटा गया, न्याय पत्र बनाने के लिए मांगे सुझाव

टिकट के दावेदार बढ़ाएंगे कांग्रेस हाई कमान का सिरदर्द 

प्रत्येक विधानसभा से एक दर्जन से अधिक लोग जता रहे हैं उम्मीदवारी

अशोक कुमार कौशिक 

प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को प्रदेश इकाई के नेताओं के साथ तैयारियों एवं रणनीति को लेकर चर्चा की। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी शामिल रहे। बैठक के बाद कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने कहा, ‘कांग्रेस विधानसभा चुनाव में अकेले ही उतरेगी, यही हमारी आज की समझ है।’ उधर चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदार खुलकर कांग्रेस का टिकट मांग रहे हैं और अपने आप को दावेदार बता रहे हैं मगर कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तरह ही इस बार भी सर्वे के आधार पर ही टिकट देगी। पता चला कि कांग्रेस तीन तरह की सर्वे कराऐगी।

राहुल गांधी ने हरियाणा के नेताओं से क्या कहा?

उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी ने राज्य में वोटों की बढ़त की सराहना की और उन्होंने एकजुट होकर काम करने और राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने को कहा। हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि हम राज्य विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने जा रहे हैं और 70 से अधिक सीटें हासिल करेंगे।’

पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदयभान, प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया सहित 42 नेता भी शामिल हुए।

राहुल गांधी दो टूक कहा कि ऐसे समय में पार्टी को छोड़कर जाने वालों के लिए कोई सहानुभूति नहीं होनी चाहिए। जिसको पार्टी की नीति और फैसले पसंद नहीं, वो बेशक पार्टी छोड़कर जा सकता है। दरअसल किरण  चौधरी के पार्टी छोड़ने के बाद गुटबाजी से जूझ रही हरियाणा कांग्रेस में नेता एक दूसरे पर बयान बाजी करने लगे थे।  

जिसमें कुमारी सैलजा और चौधरी बीरेंद्र सिंह द्वारा हुड्डा के खिलाफ बयानबाजी की गई थी। जिसके बाद भुपेंद्र हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने भी पलटवार किया था। अब इस मामले को लेकर कांग्रेस की बैठक में राहुल गांधी ने सबी नेताओं को सख्त निर्देश दिया है। गांधी ने कहा कि मीडिया में कोई भी पार्टी नेताओं के विरुद्ध बयानबाजी नहीं करेगा। पार्टी के भीतर की बात मीडिया में बिल्कुल नहीं जानी चाहिए। राहुल गांधी की सख्ती के बाद अब प्रदेश कांग्रेस में इसका असर दिखाई देने लगा है। सार्वजनिक तौर पर बयानबाजी अब थम सी गई है।

प्रदेश को बांटा तीन जोन में 

हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। पूरे प्रदेश को तीन जोन में बांटा गया है। कांग्रेस पार्टी ने जहां न्याय पत्र बनाने के लिए प्रदेशवासियों से सुझाव मांगे हैं, वहीं विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से टिकट के लिए आवेदन करने को कहा है।

वहीं दीपक बाबरिया ने पत्र जारी कर कहा कि है कि मौजूदा बीजेपी सरकार से पीड़ित इन सभी वर्गों और हितधारकों से संवाद करके उनकी अपेक्षाओं, उम्मीदों को पूरा करने के लिए आने वाले दिनों में कांग्रेस के न्याय पत्र द्वारा एक रोड मैप निश्चित किया जा रहा है। न्याय पत्र बनाने के लिए करीब 45 बैठकें हो चुकी है। उन्होंने कहा कि आप सभी से अनुरोध है कि कांग्रेस के न्याय पत्र के लिए सुझाव दें। इस न्याय पत्र के केंद्र में हरियाणा का आमजन रहेगा। 

पांच लोकसभा सीटों पर जीत के बाद कांग्रेस उत्‍साहित

हरियाणा की पांच लोकसभा सीटों पर जीत के बाद कांग्रेस नेता काफी उत्साहित है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे तथा सांसद राहुल गांधी द्वारा हरियाणा कांग्रेस के नेताओं की बैठक लेने के बाद पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया ने प्रदेश के कांग्रेसियों को एक पत्र जारी किया है।

राहुल गांधी हरियाणा के कांग्रेस नेताओं में एकजुटता नहीं होने से नाराज हैं। प्रदेश में 10 साल से कांग्रेस का संगठन नहीं बन पाया है। राहुल गांधी ने कांग्रेस का संगठन तैयार करने तथा उसमें सभी गुटों को समान प्रतिनिधित्व देने के निर्देश दीपक बाबरिया को दिए हैं।

कांग्रेस का वोट प्रतिशत उम्मीद से कहीं अधिक बढ़ा: दीपक बाबरिया

कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने लोकसभा चुनाव के नतीजों का हवाला देते हुए कांग्रेस नेताओं से कहा कि इस बार के नतीजे काफी उत्साह बढ़ाने वाले रहे हैं। कांग्रेस का वोट प्रतिशत उम्मीद से कहीं अधिक बढ़ा है। लोगों ने भाजपा के विरुद्ध वोट दिया है।

विधानसभा चुनाव में भी यही स्थिति रहने वाली है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस 46 विधानसभा क्षेत्रों में आगे रही है। बाबरिया ने कहा है कि अगले दो माह के भीतर हरियाणा में जहां रैलियों का आयोजन किया जाएगा, वहीं घर-घर कांग्रेस अभियान समेत कई अभियान चलाकर लोगों को भाजपा की जनविरोधी नीतियों से अवगत करवाते हुए न्याय युद्ध में अपने साथ जोड़ा जाएगा।

तीन जोन में बांटकर अलग-अलग ई-मेल जारी

दीपक बाबरिया के अनुसार प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों में टिकटार्थियों तथा हाईकमान से अपनी बात कहने वालों की संख्या बहुत अधिक है। दो माह में सभी से मिल पाना मुश्किल है। इसलिए हरियाणा को तीन जोन में बांटकर अलग-अलग ई-मेल जारी किए गए हैं। पहले जोन में विधानसभा हलका नंबर एक से 38 तक हलके रहेंगे। दूसरे जोन में 39 से 67 तथा तीसरे जोन में 68 से 90 हलके रहेंगे।

अब टिकटार्थियों द्वारा जोन के हिसाब से टिकट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में अपना बायोडाटा मेल किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेशवासी तथा पार्टी के कार्यकर्ता कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान बनाए जाने वाले न्याय पत्र के लिए इन्हीं ई-मेल पर अपने सुझाव भेज सकते हैं, जिन्हें पार्टी की घोषणा पत्र समिति द्वारा संकलित किया जाएगा।

प्रत्याशियों के लिए तय किया क्राइटेरिया

कांग्रेस प्रभारी ने विधानसभा में चुनाव लड़ने के चाहवानों के लिए भी क्राइटेरिया तय कर दिया है। इसके चलते सबसे पहले प्रत्याशी में जीत की संभावना को देखा जाएगा। उसके बाद दावेदार की इलाके में मेरिट, कार्यकर्ताओं का फीडबैक, जनता में उसकी उपस्थिति व उपलब्धता को ही टिकट का आधार बनाया जाएगा। इसके चलते सबसे पहले समर में जीत की संभावना को देखा जाएगा। इसके बाद, किसान के इलाके में मेरिट, राजद्रोह का समर्थक, जनता में उनकी उपस्थिति को ही टिकट का आधार बनाया जाएगा। इसके लिए पार्टी अपने स्तर पर सर्वे भी करेगी।

3 स्तर पर होगा सर्वे 

इसी को लेकर कांग्रेस पार्टी चुनावी मैदान में जिताऊ उम्मीदवारों को सर्च कर रही है। इसके लिए पार्टी हर विधानसभा क्षेत्र में सर्वे कराएगी। खबरों की मानें, तो कांग्रेस उम्मीदवार फाइनल करने के लिए 3 स्तर पर सर्वे कराएगी। पहला सर्वे कांग्रेस की जिला स्तर की कमेटी करेगी और दूसरा सर्वे प्राइवेट एजेंसी से कराया जाएगा। इसके अलावा तीसरा और फाइनल सर्वे एआइसीसी की टीम करेगी।

लोकसभा चुनाव से पहले भी कराया था सर्वे 

कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले भी उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कराया था। यही वजह रही कि कांग्रेस पांच लोकसभा सीटें जीतने में कामयाब रही। आगामी विधानसभा को लेकर होने वाले सर्व में कांग्रेस जातीय समीकरणों का भी पूरा ध्यान रखेगी। कहा जा रहा है कि हरियाणा के दिग्गज नेताओं को ही स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया जाएगा। जिनकी रिपोर्ट लोकसभा चुनाव में नेगेटिव रही है। 

बाबरिया ने कहा है कि लोकसभा चुनाव की तरह सिर्फ उसी दावेदार को टिकट मिलेगा, जो विधानसभा चुनाव जीत सकने की स्थिति में होगा। इसके लिए पार्टी अपने स्तर पर सर्वे भी कराएगी।

टिकट के दावेदार बढ़ाएंगे कांग्रेस की सिरदर्दी 

चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदार खुलकर अब कांग्रेस का टिकट मांग रहे हैं ऐसे नेताओं ने अब फील्ड में रहना शुरू कर दिया है ताकि सर्वे में उनकी अच्छी रिपोर्ट आए। वहीं कुछ नेता ऑनलाइन सर्वे करवारकर खुद को बाकी की तुलना में अधिक असरदार व मजबूत उम्मीदवार बता रहे हैं। टिकट की चाह रखने वाले दावेदारों ने अपना बायोडाटा बनवाना शुरू कर दिया है।

खास बात यह है कि इस बार कांग्रेस का टिकट लेने के लिए सबसे ज्यादा मारामारी के आसार दिखाई दे रहे हैं। कांग्रेस के हर विधानसभा क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक दावेदार इस बार हाई कमांड का सिर दर्द बढ़ाएंगे। कांग्रेस का पहला सर्वे अभी चल रहा है । दूसरा सर्वे शुरू होते ही कांग्रेस आवेदन मांगना शुरू कर देंगी। कांग्रेस उम्मीदवारों से अगले महीने आवेदन मांगना शुरू कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!