• गुरुग्राम और पिपली ( कुरुक्षेत्र ) में पीपीपी मोड पर बनेंगे विशेष प्रकार के बस स्टैंड

आवश्यकता अनुसार बनाये जाएंगे बस क्यू -शेल्टर

चंडीगढ़, 27 जून – हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री असीम गोयल ने कहा कि प्रदेश के सभी बस स्टैंड को रेलवे स्टेशन की तर्ज पर ग्रीनरी लगाकर और सफाई करके खूबसूरत बनाया जाएगा। गुरुग्राम और पिपली ( कुरुक्षेत्र ) में पीपीपी मोड पर विशेष प्रकार के बस स्टैंड बनाये जाएंगे। राज्य में आवश्यकता अनुसार बस क्यू -शेल्टर भी बनाए जाएंगे।

श्री गोयल ने आज यह जानकारी परिवहन विभाग की चंडीगढ़ में समीक्षा बैठक के बाद दी। बैठक में विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क तथा निदेशक श्री सुजान सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

परिवहन मंत्री श्री असीम गोयल ने समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य परिवहन विभाग के सभी डिपो और सब -डिपो में बस स्टैंड परिसर का रख -रखाव बेहतर होना चाहिए। साफ़ -सफाई के साथ -साथ खाली जगह को पार्क की तरह विकसित करें और वहां पर घास , पेड़ -पौधे लगाकर ग्रीनरी बनायें ताकि बस स्टैंड का नजारा खूबसूरत लगे।

उन्होंने सभी बस स्टैंड पर सुलभ -शौचालयों की सफाई -व्यवस्था दुरुस्त करने तथा जहां जरुरत हो वहां पर मुरम्मत या नवनिर्माण भी करवाया जाए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि जनसंवाद पोर्टल पर बस क्यू -शेल्टर के निर्माण की मांग को लेकर जितने आवेदन प्राप्त हुए हैं ,उनको प्राथमिकता के आधार पर निर्मित करवाया जाए। मंत्री को जानकारी दी गई कि जनसंवाद पोर्टल पर 127 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनको बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

श्री असीम गोयल ने बताया कि अम्बाला शहर में बस स्टैंड के सामने एक अंडरग्राउण्ड पार्किंग बनाई जाएगी जिसका फायदा बस स्टैंड , महावीर पार्क तथा कपड़ा मार्किट में आने वाले लोगों को अपने वाहन खड़ा करने के लिए होगा। इस पार्किंग के लिए 145.23 लाख रूपये खर्च होने की स्वीकृति भी हो गई है। उन्होंने अधिकारियों को इसके निर्माण के लिए तेजी से कदम उठाने के निर्देश दिए।

परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले गुरुग्राम तथा धार्मिक नगरी कुरुक्षेत्र के पास पीपली में विशेष प्रकार के बस स्टैंड बनाए जाएंगे। इनमे कमर्शियल दुकानें चलाने के लिए मॉल टाइप डिजाइन तैयार किया जा रहा है। उन्होंने हिसार समेत अन्य जिलों में भी नए बस स्टैंड के निर्माण कार्यों को लेकर समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य निर्धारित अवधि में पूरे होने चाहियें और गुणवत्ता में किसी भी कीमत भी समझौता नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!