विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा।

घग्गर से सटे सेक्टर 32 में एचएसवीपी 650 करोड़ से बनाएगा भव्य इमारत।

सेक्टर 6 स्थित सिविल अस्पताल में इसी सत्र से शुरू होंगी कक्षाएं।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

चंडीगढ़, 25 जून : पंचकूला में डॉ. मंगल सेन के नाम पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस सिलसिले में मंगलवार को विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई के लिए 500 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल का प्रयोग किया जाएगा। लैबोरेट्री और लेक्चर हॉल के लिए भवन देखने के लिए तीन वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी गठित कर दी गई है। यह कमेटी अगले एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के पूछने पर अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि एमबीबीएस के लिए शीघ्र शुरू होने वाली दाखिला प्रक्रिया के तहत इस मेडिकल कॉलेज में भी दाखिले होंगे।

गौरतलब है कि घग्गर से सटे सेक्टर 32 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) करीब 30 एकड़ भूमि पर 650 करोड़ रुपए की लागत से भव्य इमारत बनाएगा। इमारत का निर्माण पूरा होने तक सेक्टर 6 स्थित सिविल अस्पताल में मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं लगाई जाएंगी। इस नागरिक अस्पताल को नर्सरी के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। मंगलवार को विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में इस पर व्यापक चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि गत वर्ष ही तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कॉलेज के लिए भूमि देने तथा एचएसवीपी द्वारा इसके निर्माण के लिए मंजूरी दे चुके हैं।

बता दें कि हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता अरसे से पंचकूला में मेडिकल कॉलेज बनवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल से लगातार बात करते रहे हैं। मंगलवार को हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज की तमाम साइटों का ब्योरा लेकर विस अध्यक्ष के साथ बैठक करने पहुंचे।

अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के अधिकतर मापदंडों पर खरा उतर रहा है। मेडिकल कॉलेज के लिए जब तक नए भवन का निर्माण नहीं होता, तब तक यहां कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं।

बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश ने बताया कि एचएसवीपी ने सेक्टर-32 में मेडिकल कालेज बनाने के लिए 30.20 एकड़ भूमि पहले ही चिन्हित की हुई है। एचएसवीपी ही इस पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण करेगा। यह भूमि माजरी चौक से पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाते वक्त घग्गर पुल पार कर बायीं ओर मुख्य सड़क से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर है।

गौरतलब है कि 10 अप्रैल 2022 को पंचकूला में आयोजित जन विकास महारैली में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहर में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। उसके बाद से ही विस अध्यक्ष इस परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि मेडिकल कालेज पंचकूला की बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसके बनने से पूरे क्षेत्र में विकास की नई बयार बहेगी। इससे जहां लोगों को उच्च स्तर की चिकित्सीय सेवा उपलब्ध होगी, वहीं चंडीगढ़ पीजीआई, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 का बोझ भी कम होगा।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, स्वास्थ्य विभाग के एसीएस सुधीर राजपाल, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की एसीएस डॉ. सुमिता मिश्रा, महानिदेशक डॉ. साकेत कुमार, स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ. आरके पूनिया, पंचकूला के डीसी डॉ. यश गर्ग समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!