शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने गुरूग्राम शहरी क्षेत्र का निरीक्षण किया

निरीक्षण के दौरान, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 19 जून – हरियाणा सरकार में शहरी एवं स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि गुरूग्राम शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था पर पूरा फोकस किया जा रहा है। जिला प्रशासन, नगर निगम सहित आमजन के सहयोग से शहरी क्षेत्र की सडक़ों व वार्डों का सौंदर्यकरण करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार हर पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वच्छ वातावरण गुरूग्राम को देने में कृत संकल्प है। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा बुधवार को गुरूग्राम शहरी क्षेत्र का दौरा करते हुए आमजन से फीडबैक ले रहे थे और लोगों को सफाई व्यवस्था दुरूस्त किए जाने बारे आश्वस्त कर रहे थे। उन्होंने शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही सफाई व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में पहुंचने पर गुरूग्राम निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, मानेसर निगमायुक्त अशोक गर्ग, अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह तथा यूएलबी के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाईएस गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शहरी निकाय मंत्री का स्वागत किया।

निकाय मंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों व क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों से रेस्ट हाउस में शहर में चल रहे निकाय प्रबंधों की समीक्षा की और कहा कि टीम वर्क के साथ आमजन की सहभागिता से ही गुरूग्राम के सौंदर्यीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है। श्री सुधा संबंधित अधिकारियों के साथ शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा शिवाजी नगर, शांति नगर, 4 मरला, कादीपुर, बसई रोड़, सेक्टर-9 रोड़, सेक्टर-4, ओल्ड रेलवे रोड़, सेक्टर-5, शिवपुरी, न्यू कॉलोनी, मदनपुरी रोड़, सब्जी मंडी, इफको चौक, वजीराबाद, वाटिका चौक, सुभाष चौक, हीरो चौक, बस स्टैंड व सोहना चौक स्थित मल्टीलेवल पार्किंग आदि क्षेत्रों का दौरा किया और मौजूद सफाई कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का निर्वहन प्रभावी ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र के नागरिकों तथा स्वच्छता कर्मियों से भी बातचीत की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे युद्ध स्तर पर कार्यवाही करते हुए क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाएं। विशेषकर मुख्य सडक़ों, पार्कों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा उठान व सफाई नियमित सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन का प्रयास है कि शहरी क्षेत्र में सफाई प्रबंधन के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाएं लेकिन इस कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

श्री सुधा ने कहा कि प्रदेश भर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए शहरी निकाय विभाग प्रभावी रूप से अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। आमजन की सुविधा के लिए बेहतर वातावरण मिले इसके लिए सफाई कर्मचारियों द्वारा जहां कूड़े के ढेर लगे हैं उनकी तत्परता से सफाई करने के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। उन्होंने डोर टू डोर कूड़ा उठान, सीएंडवी वेस्ट सहित अन्य कचरा प्रबंधन व्यवस्था की जानकारी भी संबंधित अधिकारियों से ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *