– विभिन्न स्थानों पर बने गारबेज वर्नेबल प्वाईंट, मुख्य सडक़ें व अन्य सार्वजनिक स्थल दिखाई देने लगे साफ

– अभियान के तहत वरिष्ठ अधिकारियों की 19 टीमें लगातार कर रही हैं निगरानी

– समर्पित हेल्पलाईन नंबरों से मिल रही शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा समाधान

गुरुग्राम, 17 जून। गुरुग्राम में ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत चलाए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान से अब शहर की तस्वीर बदलने लगी है। विभिन्न स्थानों पर बने गारबेज वर्नेबल प्वाइंट, मुख्य सडक़ें तथा अन्य सार्वजनिक स्थल अब साफ दिखाई देने लगे हैं। अभियान के तहत वरिष्ठ अधिकारियों की 19 टीमें अपने-अपने वार्ड क्षेत्रों की लगातार निगरानी कर रही हैं।

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता कर्मी अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में मुख्य सडक़ों, ग्रीन बैल्ट, सेक्टर रोड़, बाजार क्षेत्रों, फुटपाथों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई करने में लगातार जुटी हुई हैं। साथ ही इधर-उधर पड़े कचरे का नियमित उठान सुनिश्चित किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर बने गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों की लगातार सफाई सुनिश्चित की जा रही है तथा कूड़े को वहां से उठाकर सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों तक भेजा जा रहा है, जहां से बंधवाड़ी स्थित ठोस कचरा प्रबंधन प्लांट में पहुंच रहा है।

कचरा फैंकने वालों पर की जा रही कार्रवाई : विशेष स्वच्छता अभियान के तहत सडक़ों, गलियों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फैंकने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी गई है। इसके तहत निगम की टीमें जोन वाईज लगातार निगरानी कर रही हैं तथा कचरा फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। इसके साथ ही स्ट्रीट वैंडरों व अन्य दुकानदारों को आगाह किया गया है कि वे अपने यहां डस्टबिन रखें तथा यह सुनिश्चित करें कि आसपास कचरा डालने की बजाए डस्टबिन में ही डाला जाए। निगरानी के दौरान कचरा पाए जाने पर संबंधित का चालान किया जा रहा है।

सीएंडडी वेस्ट का उठान हुआ तेज : नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग-8, मुख्य सडक़ों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों सहित सरकारी खाली भूमि पर पड़े सीएंडडी वेस्ट का उठान तेज कर दिया गया है। पिछले तीन दिन से लगातार सीएंडडी वेस्ट को उठाकर बसई स्थित सीएंडडी वेस्ट प्रोसैसिंग प्लांट में भेजा रहा है।

अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट फैंकने वालों पर कार्रवाई : नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट फैंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तीन विशेष इनफोर्समैंट दस्तों का गठन किया हुआ है। ये दस्ते 24 घंटे अलग-अलग क्षेत्रों की निगरानी कर रहे हैं तथा सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वाले वाहनों को जब्त करवाने के साथ ही उन पर एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है।

सीएंडडी वेस्ट डंपिंग साइट की गई अधिकृत : नगर निगम गुरुग्राम द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में सीएंडडी वेस्ट डंपिंग साइट अधिकृत कर दी गई हैं। ये साइटें बाबूपुर, दौलताबाद, बसई तथा बालियावास में स्थित हैं। इसके साथ ही बसई में स्थित सीएंडडी वेस्ट प्रोसेसिंग साइट पर भी सीएंडडी वेस्ट डाला जा सकता है। इन स्थानों के अलावा, अन्य किसी स्थान पर सीएंडडी वेस्ट फेंकना दंडनीय अपराध है। नियमों की अवहेलना करने पर वाहन को जब्त करने के साथ ही विभिन्न नियमों के तहत एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने गुरुग्राम के नागरिकों को आश्वस्त किया कि अगले कुछ दिनों में सफाई व्यवस्था को पूरी तरह से बेहतर कर लिया जाएगा। उन्होंने नागरिकों से भी आह्वान किया कि वे स्वच्छता की इस मुहिम में प्रशासन का सहयोग करें। इधर-उधर कचरा ना तो स्वयं फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें। अगर कोई व्यक्ति कचरा या मलबा फेंकता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें तथा नगर निगम के वाट्सएप हेल्पलाईन नंबरों पर सूचित करें। उन्होंने कहा कि सफाई या कूड़े के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290097521, हॉर्टिकल्चर वेस्ट के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290076135 तथा सीएंडडी वेस्ट के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290088127 पर वाट्सएप के माध्यम से शिकायत भेजें। प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!