भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त हिरदेश कुमार ने वीसी के माध्यम से मतगणना की तैयारियों की की समीक्षा

रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया की निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतगणना की सभी तैयारियां पूरी, मतगणना के लिए जिला में बनाये गए हैं सात केंद्र

04 जून को प्रातः 8 बजे शुरू होगी पोस्टल बैलेट की गिनती, ईवीएम से मतगणना का कार्य प्रातः 8.30 बजे होगा शुरू

गुरूग्राम, 01 जून। गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि 04 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारिया पूरी कर ली गई हैं। लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जो निर्धारित नियमावली बनाई गई है। उसकी पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव शनिवार को वीसी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त हिरदेश कुमार की अध्यक्षता में मतगणना को लेकर की गयी तैयारियों की समीक्षा बैठक में गुड़गांव लोकसभा मे की गई तैयारियों से अवगत करा रहे थे। वीसी में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल भी जुड़े थे।

रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की मतगणना का कार्य 4 जून को प्रातः 8 बजे शुरू होगा। वहीं ईवीएम के माध्यम से मतगणना का कार्य प्रातः 8.30 बजे से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में ईटीपीबीएस की संख्या 3916 व पोस्टल बैलेट की संख्या 2161 है। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर सभी कर्मियों के लिए मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जाएगी। गर्मी को देखते हुए कूलर, पंखा, भोजन, पानी सहित अन्य सुविधाओं का पूरा इंतजाम किया गया है। इसके साथ साथ सभी मतगणना केंद्रों पर प्रकाश की उचित व्यवस्था, एजेंट की जानकारी के लिए उचित साइनेज की भी व्यवस्था की गई है। वहीं ईवीएम की सुरक्षा व पारदर्शिता के लिए स्ट्रांग रूम से कॉउंटिंग टेबल तक सुगम पाथवे बनाया गया है। रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्र पर मीडिया कर्मियों की सहायता के लिए बाकायदा मीडिया सेंटर की स्थापना भी की गई। उन्होंने बताया कि बादशाहपुर व गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के दो-दो काउटिंग सेंटर पार्ट-वन और पार्ट-टू के नाम से बनाए जाएंगे। इस प्रकार से ईवीएम, पोस्टल बैलेट पेपर व ईपीटीबीएस के कुल सात काउटिंग सैंटर मतगणना के लिए बनाए हैं। पोस्टल बैलेट को छोडक़र हर काउटिंग सेंटर में 14-14 टेबल लगी होंगी। हर एक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक काउटिंग सुपरवाइजर व एक काउटिंग असिस्टेंट की ड्यूटी लगाई गई है।

रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्र पर थ्री लेयर की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके साथ साथ मतगणना केंद्र की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाई गई है। जिसके तहत पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई है। वहीं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निर्वाचन कार्य में सुरक्षा के मद्देनजर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, हथियार आदि मतगणना स्थल तक नहीं पहुंचना चाहिए। मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार की कोई चूक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन कार्मिक, पार्टी एजेंटों, मीडिया कर्मियों सहित अन्य निर्वाचन से संबंधित लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी लोग आपसी समन्वय बनाकर कार्य करते हुए मतगणना को सकुशल संपन्न कराएंगे।

बैठकर में एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, एसीयूटी अनिरूद्ध यादव, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, एएलसी कुशल कटारिया, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डॉ नरेश, गुरूग्राम के एसडीएम रविन्द्र कुमार, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, डीआईओ विभु कपूर, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!