विदेश में नौकरी दिलाने का प्रलोभन देकर करता था ठगी, विदेश भेजकर पीड़ितों को साईबर ठगी करने के लिए किया जाता था मजबूर।

पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से कुल 20 लाख रुपयों की नगदी, 07 मोबाईल फोन, 09 पासपोर्ट व सम्बन्धित कागजात बरामद।

गुरुग्राम : 31 मई 2024 – दिनांक 27.05.2024 को एक व्यक्ति ने थाना बजघेड़ा गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि इन्होंने बॉबी कटारिया नामक व्यक्ति के इंस्टाग्राम तथा यूट्यूब चैनल पर विदेश में नौकरी दिलाने का विज्ञापन देखकर दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो उन्होंने इसे गुरुग्राम में आने को कहा। इन्होंने भी बॉबी कटारिया को सोशल मीडिया पर कई बार देखा था जिससे इनको बॉबी कटारिया पर भरोसा हो गया। बॉबी कटारिया ने इनसे पैसे लेकर दिनांक 28.03.2024 को इसे व इसके दोस्त को अपने एजेंट के माध्यम से फ्लाईट से वैनटाइन (LAOS) भेज दिया। एयरपोर्ट पर उतरे वहां पर कटारिया का एजेंट इन्हें बेनाम चाइनीस कंपनी में ले गए तथा इनके साथ मारपीट करके इनका पासपोर्ट छीन लिया। उन लोगों ने इनको वहां पर अन्य लोगों के साथ साईबर फ्रॉड करने के लिए मजबूर किया गया तथा यह काम नहीं करने पर जान से मार देने वह पासपोर्ट फाड़ देने की धमकी दी। ये दोनों 02 दिन बाद मौका पाकर वहां वहां से भाग गए तथा इंडियन एंबेसी के माध्यम से वापस लौट आए।

उपरोक्त शिकायत के आधार पर थाना बजघेड़ा, गुरुग्राम में आईपीसी तथा इमीग्रेशन एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

गुरुग्राम पुलिस की अपराध शाखा सैक्टर-10, थाना बजघेड़ा व NIA (National Investigation Agency) की टीमों ने उपरोक्त अभियोग में संयुक्त कार्यवाही की गई। उक्त टीमों ने सँयुक्त कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग में आरोपी को काबू करने के लिए आरोपी के विभिन्न ठिकानों पर रेड की गई, जिसके परिणामस्वरूप उप-निरीक्षक प्रमोद कुमार, इंचार्ज अपराध शाखा सैक्टर-10, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा कल दिनांक 27.05.2024 आरोपी बलवंत उर्फ बॉबी कटारिया निवासी बसई, गुरुग्राम (उम्र-38 वर्ष) के ऑफिस MBK Global Consultancy कासेंट वन मॉल सैक्टर-109, गुरुग्राम से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की थी।

अभियोग में आगामी कार्यवाही के लिए आरोपी को नियमानुसार माननीय अदालत में पेश करके 03 दिन के पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया गया था।

Follow-Up (31.05.2024)…

पुलिस हिरासत रिमांड के दौरान आरोपी बॉबी उपरोक्त से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह ऑनलाईन/सोशल मीडिया पर विज्ञापन डालकर लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने का प्रलोभन देता है और जब कोई विदेश जाने के लिए इससे सम्पर्क करता है तो यह उसे अपने विश्वास में लेकर उसे विदेश भेजकर नौकरी दिलाने का झांसा देता है, जिसके बदले यह अच्छी रकम (रुपये) भी वसूलता है। इसने गुरुग्राम सहित सीकर (राजस्थान), ग्रेटर फरीदाबाद व नाभा (पंजाब) में ऑफिस खोल रखे हैं। यह (बॉबी कटारिया) अब तक 33 लोगों को विदेश भेज चुका था। जिनमें से 12 आर्मेनिया में, 02 सिंगापुर, 04 बैंकॉक, 03 कनाडा व 12 लाओस भेजे थे। लाओस भेजे गए लोगों में से 05 लोग वापस आ चुके हैं तथा 07 अभी भी लाओस में है।

उपरोक्त आरोपी (बॉबी कटारिया) के द्वारा विदेश भेजकर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने का गुरुग्राम पुलिस ने खुलाशा किया तो इसके (बॉबी कटारिया) द्वारा विदेश भेजने के नाम पर ठगे गए अन्य लोग भी गुरुग्राम पुलिस के सम्पर्क में आए है, जिनके द्वारा शिकायत देने उपरांत उनकी शिकायत पर भी नियमानुसार कार्यवाही को जाएगी।

आरोपी की गिरफ्तारी के दौरान पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से 20 लाख रुपए की नगदी, 04 मोबाईल फोन्स व सम्बन्धित कागजात भी बरामद किए थे तथा पुलिस रिमांड के दौरान आरोपी के कब्जा से 09 पासपोर्ट व 03 मोबाईल फोन बरामद किए गए हैं।

आरोपी को आज दिनांक 31.05.2024 को माननीय न्यायालय में पेश करके न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

error: Content is protected !!