– स्वच्छता विंग के अधिकारियों को सभी सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

– सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों पर पहुंचने वाले बागवानी कचरे को वहीं पर गड्ढा खोदकर खाद बनाने की दी हिदायत

गुरुग्राम 27 मई। गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने तथा नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करने के लिए निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के निर्देश पर चलाए जा रहे विशेष सफाई अभियान के प्रभावी परिणाम सामने आ रहे हैं। अभियान के तहत एक ओर जहां गारबेज वर्नेबल प्वाइंट नियमित रूप से साफ हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सभी जोन में बने सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से भी अब नियमित कचरा उठान सुनिश्चित हो रहा है।

सोमवार को अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने चारों जोन में बने सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों का मौका निरीक्षण किया। वे सबसे पहले खांडसा में संचालित सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंट पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने स्वच्छता विंग के अधिकारियों से कहा कि अब लीगेसी कचरा लगभग उठाया जा चुका है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन आने वाले कचरे का उठान उसी दिन कर दिया जाए तथा सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंट पूरी तरह से साफ रहे। उन्होंने यहां पर सीवरेज रिसाव की समस्या का त्वरित समाधान करने के लिए मौके पर ही संबंधित सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द समस्या का समाधान करके उन्हें सूचना भिजवाएं।

अतिरिक्त निगमायुक्त कार्टरपुरी कामधेनू गौशाला के पास बने सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंट पर भी पहुंचे। उन्होंने कहा कि सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंट को पूरी तरह से साफ करके प्रतिदिन नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करें। इसके बाद वे प्रेमपुरी झाड़सा तथा वाटिका चौक स्थित सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंट पहुंचे तथा अधिकारियों को सफाई व्यवस्था बरकरार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों पर पहुंचने वाले बागवानी कचरे को वहीं पर गड्ढा खोदकर उसकी खाद बनाने की व्यवस्था की जाए, ताकि यह कचरा बंधवाड़ी ना पहुंचे और आग लगने की घटनाओं को भी नियंत्रित किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने तथा नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करने के लिए 31 मई तक विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। अभियान के तहत स्वच्छता शाखा की टीमें अपने-अपने क्षेत्रों को साफ-सुथरा बनाने में जुटी हुई हैं। अभियान का असर यह रहा कि अब सभी सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से नियमित कचरा उठान चालू हो गया है क्योंकि पहले से पड़े कचरे को विशेष अभियान के तहत बंधवाड़ी पहुंचाया जा चुका है। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर बने गारबेज वर्नेबल प्वाइंट भी लगातार साफ हो रहे हैं।