द्वितीय चरण में बूथ अनुसार ईवीएम मशीनों का हुआ रैंडमाइजेशन

नौ विधानसभा क्षेत्रों में 2481 मतदान केंद्रों पर भिजवाई जाएंगी ईवीएम

जनरल आब्जर्वर की देखरेख में संपन्न हुई ईवीएम के आवंटन की प्रक्रिया

गुरुग्राम, 15 मई। गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र की जनरल आब्जर्वर डा. दिलराज कौर की अध्यक्षता में आज लोकसभा के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के 2481 पोलिंग बूथों के लिए द्वितीय चरण में ईवीएम मशीनों का रैंडेमाइजेशन किया गया। इस प्रक्रिया से यह सुनिश्चित किया गया कि हर विधानसभा क्षेत्र के एक-एक बूथ पर कौन सी कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपैट मशीन भिजवाई जाएगी।

लघु सचिवालय सभागार में द्वितीय चरण की रैंडेमाइजेशन की प्रक्रिया के समय गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव, नूंह के डीसी धीरेंद्र खडगटा, रेवाड़ी के डीसी राहुल हुड्डा सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जनरल आब्जर्वर डा. दिलराज कौर ने इस अवसर पर कहा कि मशीनों का रैंडमाइजेशन इस उद्देश्य से किया गया है कि एक बूथ नंबर पर एक निश्चित क्रमांक की मशीन को ही भिजवाया जा सके। जिससे कि निर्वाचन कार्यप्रणाली में स्पष्टता और पारदर्शिता बनी रहे।

जनरल आब्जर्वर की अनुमति से पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, नूंह, रेवाड़ी, बावल, पटौदी, बादशाहपुर, सोहना व गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के 2481 मतदान केंद्रों के लिए ईवीएम मशीनों का रैंडमाइजेशन द्वारा आवंटन किया गया। इस अवसर पर डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि गुड़गांव लोकसभा सीट पर नोटा के बटन सहित 24 उम्मीदवार होने की वजह से प्रत्येक पोलिंग बूथ पर दो बैलेट यूनिट रखी जाएंगी। एक बैलेट यूनिट में 16 उम्मीदवारों के नाम आ सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए हैं कि हर एक विधानसभा क्षेत्र में 20 प्रतिशत अतिरिक्त बैलेट व कंट्रोल यूनिट रिजर्व में रखी जाएंगी तथा 30 प्रतिशत वीवीपैट रिजर्व में रखे जाएंगे। ईवीएम मशीनों का उचित प्रबंध करने के लिए आज यह रैंडमाइजेशन किया गया है।
सभागार में कंप्यूटर का बटन क्लिक कर नौ हलकों के बूथ के अनुसार इन ईवीएम मशीनों का रैंडमाइजेशन कर इनका आवंटन किया गया।

इस अवसर पर बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र कुमार, मानेसर एसडीएम दर्शन यादव, नूंह के एसडीएम विशाल, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, फिरोजपुर झिरका की एसडीएम डा. चिनार, रेवाड़ी के एसडीएम विकास यादव, बावल के एसडीएम मनोज कुमार, एसीयूटी अनिरुद्ध यादव, डीआईओ विभू कपूर, चुनाव तहसीलदार राजेन्द्र सिंह व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!