कहा-प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को सभी गांवों और बस्तियों तक विस्तारित किया जाएगा

चंडीगढ़, 18 अप्रैल। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य कुमारी सैलजा ने कहा आजीविका, आवास, पानी, बिजली, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, परिवहन और आपदा प्रबंधन जैसे कुछ मुद्दे गांव और शहरी क्षेत्रों में समान है, कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान देगी।

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा हैै कि कांग्रेस की सरकार बनने पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वासभूमि (होम स्टेड) का अधिकार अधिनियम पारित करेगी, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना को सभी गांवों और बस्तियों तक विस्तारित करेगी, राष्ट्रीय पेयजल मिशन के कार्यान्वयन की गति को बढ़ाने और तेज करने के लिए धन बढा़एगी। मनरेगा की मजदूरी को बढाकर 400 रुपये प्रतिदिन किया जाएगा, कक्षाओं, पुस्तकालयों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो जैैसी सार्वजनिक संपत्तियों के निर्माण के लिए मनरेगा निधि और श्रमिकों को तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही कांग्रेस शहरी रोजगार कार्यक्रम शुरू करेगी जो शहरी बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और नवीनीकरण में काम की गारंटी दी जाएगी, शहरी प्रशासन में सुधार के लिए मेयर, अध्यक्ष को एक परिषद के साथ पांच साल की निश्चित अवधि के लिए सीधे चुना जाएगा, महापौर-अध्यक्ष करे कार्यकारी, वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियां प्रदान की जाएंगी, प्रशासन को महापौर-अध्यक्ष और परिषद के प्रति जवाब देह बनाएंगे।

उन्होंने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों और नजदीकी कस्बे-शहर के बीच परिवहन सुविधा और कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा ताकि लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रह सके और शहरी क्षेत्र में काम कर सकें, कांग्रेस मल्टी मॉडल शहरी सार्वजनिक परिवहन के लिए व्यापक योजना को लागू करेगी, कस्बों-शहरों में महिलाओं और बच्चों के लिए यात्रा- परिवहन को सुरक्षित बनाया जाएगा, आवारा कुत्तों के आतंक को खत्म करने के समाधान ढूंढे जाएंगे। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस राज्यों पर संविधान के 73 वें और 74 वें संशोधन को अक्षरश: लागू करने के लिए सहमत करेगी साथ ही सुनिश्चित करेगी कि धन, कार्य, पदाधिकारी पंचायतों व नगर पालिकाओं को हस्तानांतरित किए जाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सोच है कि चाहे व्यक्ति ग्रामीण हो या शहरी उसके क्षेत्र को विकास से वंचित नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!