चंडीगढ़, 25 मार्च- सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में 27 से 31 मार्च 2024 तक आयोजित होने वाले पांच दिवसीय सिनेवेस्टर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (सीआईएफएफ) का उद्घाटन बोमन ईरानी  सिनेपोलिस सिनेमा ऑडिटोरियम में करेंगे। जूलियट बिनोचे अभिनीत कान्स विजेता फ्रांसीसी फिल्म द टेस्ट ऑफ थिंग्स सीआईएफएफ की उद्घाटन फिल्म होगी। अनुभवी निर्देशक करन जोहर अभिनेता ऋचा चड्ढा, अली फज़ल, रोशन मैथ्यू, गुलशन देवैया, वरुण ग्रोवर, रसिका दुग्गल, रश्मीत कौर (गायक), शेखर कपूर, सुधीर मिश्रा और ताहिरा कश्यप खुराना इस महोत्सव के स्टार आकर्षण होंगे।

 सीआईएफएफ में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत  फिल्मों की स्क्रीनिंग के अलावा  मास्टर क्लास और फिल्म बाजार  का भी आयोजन होगा । सीआईएफएफ/बाजार चंडीगढ़ के मध्य में स्थित होटल ताज में होगा, जो फिल्म प्रेमियों और प्रतिनिधियों को एक साथ आने और सिनेमा के प्रति अपने जुनून को पूरा करने के लिए एक सुविधाजनक और सुलभ माहौल प्रदान करेगा।  फिल्म उद्योग के पेशेवरों के साथ आकर्षक चर्चाएं, इंटरैक्टिव सत्र और नेटवर्किंग के अवसर होंगे डेलीगेट्स और फिल्ममेकर्स को मिलेंगे । फिल्मों की स्क्रीनिंग सिनेपोलिस, जगत मॉल, सेक्टर 17, चंडीगढ़ में होगी। इसके अलावा महान नायक राज कपूर और देवानंद को समर्पित एक प्रदर्शनी का आयोजन अंडरपास, सेक्टर 17 में होगा ।

इस फिल्म फेस्टिवल बेहतरीन सिनेमा जहाँ दर्शकों का मनोरंजन करेंगी वहीँ उन्हें  फिल्म निर्देशकों और एक्टर्स  के साथ सार्थक बातचीत करने का अवसर मिलेगा।  दुनिया भर से सिनेमाई उत्कृष्ट कृतियों की एक विविध श्रृंखला,  शैलियाँ और विषयवस्तु का प्रदर्शन करते हुए यह फिल्म  महोत्सव विभिन्न फिल्मों के अपने विविध मिश्रण के साथ दर्शकों को बेहतरीन  सिनेमा को देखने का मौका देगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित फिल्में जैसे 2024 की दो ऑस्कर विजेता होलोकॉस्ट ड्रामा, द जोन ऑफ इंटरेस्ट, पाल्मे डी’ ओर विजेता और अकादमी नामांकित हिरोकाज़ु कोरे-एडा की मॉन्स्टर, 2023 अकादमी पुरस्कार विजेता, ब्रेंडन फ्रेजर अभिनीत द व्हेल, एक मनोरंजक डॉक्यूमेंट्री जिसने बर्लिन फिल्म महोत्सव   में जीत हासिल की है   और   सेवेन विंटर्स इन तेहरान, सिंगापुर की ऑस्कर प्रविष्टि, ब्रेकिंग आइस और रोशन मैथ्यू स्टारर पैराडाइज़ सीआईएफएफ का मुख्य आकर्षण होंगे। पुरस्कार विजेता भारतीय फीचर और डाक्यूमेंट्री जैसे टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल विजेता मराठी फिल्म स्थल, वेनिस फिल्म फेस्टिवल फिल्म स्टोलन, रीमा दास की असमिया फिल्म टोराज़ हसबैंड, स्थापित  फिल्म निर्देशक  गुरविंदर सिंह की पंजाबी फीचर आधी चाननी रात, दिवंगत पंजाबी चित्रकार हरजीत सिंह की डॉक्यूमेंट्री और लेखक इमरोज़, लिजो जोस पेलिसरी की मलयालम फिल्म मलाइकोट्टई वालिबन, श्रीमोयी सिंह की डॉक्यूमेंट्री, एंड, टुवार्ड्स हैप्पी एलीज़, ईरानी सिनेमा और जफ़र पनाही की कविता, वरुण ग्रोवर की लघु चुंबन और रिज़ अहमद अभिनीत लघु दम्मी की विशेष स्क्रीनिंग होगी।

सिनेपोलिस में , जगत मॉल क्लासिक्स जलसाघर के तहत  (सत्यजीत  रे की 1958 की म्यूजिकल फिल्म ), गुरु दत्त की कागज के फूल (1959) की स्क्रीनिंग की जायेगी  । रोज़ गार्डन अंडरपास में  राज कपूर और देव आनंद की सिने जगत की यात्रा को एक  सिनेमा प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शकों  को प्रदर्शित किया जाएगा । बच्चों की फिल्म के लिए ‘बचपन’  नामक एक विशेष सेगमेंट  होगा। बच्चों की फिल्मों की स्क्रीनिंग सिनेपोलिस जगत में 27-31 मार्च 2024 को सुबह 9 बजे 10-17 वर्ष की आयु के सभी बच्चों के लिए उपलब्ध होगा ।

दक्षिण कोरिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉरर फिल्म एक्सहुमा (पाम्यो) जिसका प्रीमियर 2024 बर्लिन (इंडिया प्रीमियर) में हुआ था, सीआईएफएफ की समापन फिल्म होगी। महोत्सव में एसयूपीवीए (रोहतक) के छात्रों द्वारा निर्देशित  तीन  फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की  जाएंगी। फेस्टिवल सलाहकार बोर्ड में बाहुबली स्टार और प्रमुख फिल्म निर्माता, राणा दग्गुबाती, कान्स फिल्म मार्केट के पूर्व प्रमुख जेरोम पैलार्ड, सनडांस फिल्म फेस्टिवल के पूर्व सह-निदेशक निकोल गुइलमेट, प्रसिद्ध भारतीय फिल्म निर्माता अजीतपाल सिंह (फायर इन द माउंटेंस और) जैसे नाम शामिल हैं।  इनके  अलावा श्री वीएस कुंडू आईएएस (सेवानिवृत्त) और फिल्म डिवीजन के पूर्व प्रमुख, भारत फिल्म महोत्सव के निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं और फिल्म उद्योग की अनुभवी बीना पॉल सीआईएफएफ के कलात्मक निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं।  सिनेवेस्टर प्रा. लिमिटेड नीना लाथ कंपनी की संस्थापक और सीईओ  महोत्सव का आयोजन   कर रही हैं। इस पांच दिवसीय सीआईएफएफ के लिए पंजीकरण करने के लिए, पास और महोत्सव के अधिक विवरण के लिए ciff.in पर लॉग ऑन करें।

error: Content is protected !!