प्रेरणा वृद्धाश्रम में शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 23 मार्च : प्रेरणा वृद्धाश्रम के परिसर में बने शहीद स्मारक पर शहीदी दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। सभी बुजुर्गों एवं प्रेरणा संस्था सदस्यों ने शहीदों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए और सभी ने शहीदों की शहादत को स्मरण किया।

इस मौके पर शहीदों के जीवन बारे प्रेरणा संस्था एवं वृद्धाश्रम के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि आज हम अगर हम सुरक्षित हैं तो केवल और केवल अपने शहीदों की वजह से सुरक्षित है। आज अगर भारत वर्ष के दुश्मन थरथर कांपते हैं तो मात्र एक ही कारण है कि हमारे नौजवान दुश्मनों का हर समय मुंह तोड़ जवाब देने को तैयार रहते हैं। सिंगला ने कहा कि अंग्रेजों से आजादी की लड़ाई चल रही थी तब शहीद भगत सिंह व सहदेव जैसे नौजवानों ने हंसकर बलिदान दिया। उन्होंने विस्तार से शहीद ए आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का वर्णन किया। साथ ही चंद्रशेखर आजाद का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे नौजवानों की बदौलत ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। इस शहीदों की क्रांतिकारी गतिविधियों की वजह से देश में बलिदान का जो वातावरण पैदा किया। उसके कारण ही अंग्रेजों को हमारा देश छोड़कर भागने पर विवश होना पड़ा।

कार्यक्रम में मंच का संचालन डा. हरबंस कौर ने किया। डा. ममता सूद ने शहीदों पर अपनी एक भावभीनी कविता प्रस्तुत की। प्रेरणा वृद्ध आश्रम में रहने वाले डा. विजय दत्त शर्मा ने भी अपनी प्रस्तुति दी। प्रेरणा के सक्रिय युवा सदस्य हरकेश पपोसा ने अपने व्यक्त तत्व से सब का मन मोह लिया।

इस अवसर पर संस्था की अध्यक्षा रेनू खुंगर, रामलाल सिंगला, दया शर्मा, किरण शर्मा, बलविंदर कौर, शकुंतला देवी, सीता देवी, मलकीत कौर, उषा सच्चर, क्षमा मल्होत्रा, जोगिंदर सिंह, चंद्रकांत ठक्कर, बी.श्रीवास्तव, विजय कुमार अग्रवाल, पंकज कुमार मेहता, नवदीप कुमार, जितेंद्र बंसल, रामनिवास, शक्ति मोहन तायल, देशराज भटनागर, संजीव सिकरी, नरेश कुमार वर्मा, राम कुमार वर्मा, मनीष मित्तल, मनीष खुराना, प्रवीण गोयल, सुशील गोयल, उमा बंसल, मंजू तायल, किरण शर्मा, पारस शर्मा, कनक बंसल, ग्रेवी, मिथलेश गुप्ता, संतोष, अशोक गोयल, सत्य प्रकाश मित्तल इत्यादि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!