- भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है. हरियाणा की सभी 10 सीटों पर छठे चरण में 25 मई मतदान होगा. चुनाव परिणाम देशभर में एक साथ 4 जून को घोषित किया जाएगा. देशभर में लोकसभा चुनाव सात चरणों में करवाए जाएंगे

चंडीगढ़। लोकसभा चुनावों की रणभेरी बज चुकी है. देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा. इसके लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे. देशभर की लोकसभा सीटों के 4 जून एक साथ घोषित किए जाएंगे. हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए अधिसूचना 29 अप्रेल को जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई रहेगी. 9 मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. लोकसभा चुनावों से पहले हाल ही में हरियाणा राजनीतिक उठापटक हुई है. यहां बीजेपी ने अपना सीएम बदल दिया है. इसका लोकसभा चुनावों में क्या असर पड़ेगा यह भी देखने वाली बात होगी.

खांटी जाट बेल्ट वाले हरियाणा की राजनीति का मिजाज भी अलग ही है. यहां लोकसभा की 10 सीटें हैं. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां सभी 10 की 10 सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम फहराया था. दिल्ली से सटे हरियाणा राज्य में वर्तमान में एक करोड़ 95 लाख मतदाता हैं. अभी मतदाताओं की सूचियां अपडेट हो रही हैं. लिहाजा इसमें और इजाफा होने की गुंजाइश है. यहां किसान आंदोलन का भी असर है.

खट्टर को केन्द्र की राजनीति में ले जाने का प्रयास
हरियाणा में बीजेपी ने पहले गैर जाट मनोहर लाल खट्टर को सीएम बनाकर बड़ा राजनीतिक दांव खेला था. वहीं उसके बाद हाल ही में हुई राजनीतिक उठापटक के बाद बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले खट्टर को हटाकर ओबीसी के नायाब सिंह सैनी को बतौर सीएम सूबे की कमान दे दी है. इस उठापटक के बाद बीजेपी अब मनोहरलाल खट्टर को केन्द्र की राजनीति में ले जा रही है. इसके लिए मनोहरलाल खट्टर को करनाल से चुनाव मैदान में उतारा गया है.

बीजेपी और जेजेपी में क्यों टूटा गठबंधन
उल्लेखनीय है कि हरियाणा राज्य में लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा और जेजेपी के बीच सीट बंटवारे को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था. बताया जा रहा है कि जेजेपी हरियाणा में भिवानी-महेंद्रगढ़ और हिसार लोकसभा सीटों की मांग कर रही थी. लेकिन बीजेपी इनमें से केवल एक सीट देने पर अड़ी थी. इसी विवाद को लेकर दोनों पार्टियों का बीते साढ़े चार साल से चला आ रहा गठबंधन टूट गया. उसके बाद बीजेपी ने बड़ा कदम उठाते हुए सीएम खट्टर को बदलकर नायाब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया है. अब इस उठापटक का लोकसभा चुनावों में क्या असर पड़ेगा यह देखने वाली बात होगी.

error: Content is protected !!