अवसरों का विस्तार: पोर्टल पर 30 नई जॉब एक्टिविटीज जोड़ी गईं

चण्डीगढ, 7 मार्च- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने निर्देश दिए हैं कि जिन कर्मियों को अब तक एचकेआरएन पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है, उनके लिए एक अंतिम अवसर प्रदान किया जाए, जिससे पोर्टल पर दर्ज न होने वाले कर्मियों को भी लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा लिए जाने वाले चार्जिज की एक प्रति वित्त विभाग को अवश्य भेजी जाए। 

मुख्य सचिव आज यहां हरियाणा कौशल रोजगार निगम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की छठी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से एक लाख 18 हजार 880 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। इसमें अनुसूचित जाति के 32,189, पिछड़े वर्ग के 29,288 तथा सामान्य वर्ग के 44,270 युवाओं को लाभ मिला है।    

उन्होंने बताया कि अब तक जारी किए गए नियुक्ति पत्रों में एस.सी. वर्ग के 30.43 प्रतिशत, बी.सी. वर्ग के 27.69 प्रतिशत तथा सामान्य वर्ग के 41.86 प्रतिशत युवा शामिल हैं। अब तक एक लाख 5,747 मेन पावर को पोर्ट किया गया है तथा 13,138 फ्रेश मेनपावर  को नियुक्ति दी गई है। इसके अलावा, राज्य के सभी जिलों को कैटेगरी एक से तीन तक विभाजित कर सेलरी निर्धारित की गई है। 

मुख्य सचिव ने बताया कि निगम द्वारा 1 लाख 10 हजार 814 युवाओं का ईपीएफ तथा 86 हजार 215 युवाओं को ईएसआई लाभ के लिए वेरिफिकेशन किया जा चुका है। इसी प्रकार, 1 लाख 11 हजार 842 युवाओं को लेबर वेल्फेयर फण्ड के लिए पंजीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर 30 नई जॉब एक्टिविटी बढाई गई हैं ताकि अधिक से अधिक युवाओं को विभिन्न श्रेणियों में लाभ दिया जा सके। 

मुख्य सचिव ने श्री संजीव कौशल ने कहा कि निगम द्वारा 8,169 युवाओं को स्किल टैस्ट में निपुण करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा, 21,000 रुपए सेलरी लेने वाले कर्मियों को चिरायु योजना का लाभ देने के लिए अधिकृत किया गया है। इनकी प्रति कर्मी व परिवार 1500 रुपए की एक साल की राशि एकमुश्त जमा करवाई जा चुकी है।   

उन्होंने कहा कि निगम द्वारा राज्य के प्राइवेट सेक्टर व भारत से बाहर भी रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाते हैं। राज्य के युवाओं को दुबई, फिनलैंड, इजराइल और जापान जैसे देशों में भी रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जा चुके हैं। युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर सुलभ करवाने के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। 

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, प्रधान सचिव श्री विजेन्द्र कुमार, आयुक्त एवं सचिव श्री विकास गुप्ता, विशेष सचिव श्री आदित्य दहिया और निदेशक धीरज पी. शर्मा सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!