लोकसभा में बीजेपी के दबदबा पहले से रहा है. ऐसे में बिलों को पारित कराने के लिहाज से राज्यसभा में भी संख्याबल महत्वपूर्ण माना जाता रहा है.

नई दिल्ली ,  29 फरवरी। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एनडीए की संख्या राज्यसभा में भी बहुमत के करीब है. हाल ही में 56 सीटों पर हुए चुनाव में एनडीए को 30 सीटों पर जीत मिली है. भाजपा सांसदों की सख्या अकेले 100 के करीब है. उच्च सदन में बीजेपी सांसदों की संख्या अब 97 है. वहीं चुनाव के बाद एनडीए सांसदों की संख्या 118 तक पहुंच गया है. 245 सदस्यीय उच्च सदन में बहुमत का आंकड़ा 123 है. हालांकि, वर्तमान में पांच सीटें खाली हैं, उनमें से चार जम्मू-कश्मीर में हैं, जो राष्ट्रपति शासन के अधीन है, और एक मनोनीत सदस्य की श्रेणी में है. इससे सदन की सदस्य संख्या भी घटकर 240 रह गई है और बहुमत का आंकड़ा 121 ही रह गया है. ऐसे में एनडीए राज्यसभा में भी बहुमत के आंकड़े से महज तीन सीट ही पीछे है.

हाल ही में 56 सीटों पर हुए चुनाव में से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. वहीं मंगलवार को तीन राज्यों की 15 सीटों पर मतदान हुआ था. ये तीन राज्य थे हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक. इन तीन राज्यों में बीजेपी ने दो अतिरिक्त सीटें हासिल कीं.  एक कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश में और एक सीट उत्तर प्रदेश में बीजेपी को अधिक हासिल हुए हैं. इन दोनों ही राज्यों में विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग किया था. 

error: Content is protected !!