विधानसभा में एसवाईएल को लेकर जयहिंद करने गए सवाल पुलिस ने किया गिरफ्तार

रौनक शर्मा

रोहतक – जयहिंद सेना प्रमुख नवीन जयहिंद आज चंडीगढ़ विधानसभा में एसवाईएल का मुद्दा उठाने के लिए पहुंचे इस मौके पर नवीन जयहिंद और सोनू मलिक मोखरा हाथों में एसवाईएल के बैनर और विधायकों के लिए सवालों का पर्चा लेकर निकले थे लेकिन पुलिस ने हरियाणा विधानसभा में पहुंचने से पहले नवीन जयहिंद व सोनू मलिक मोखरा को गिरफ्तार कर चंडीगढ़ सेक्टर 3 के थाने में ले गए।

जयहिंद ने पत्रकारों के सामने प्रदेश की जनता का सवाल रखते हुए कहा कि विधानसभा में 90 विधायक है लेकीन कोई भी एक शब्द नहीं बोल रहा है । यहां तक कोई भी किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढूनी सहित तमाम किसान नेता हरियाणा के हक एसवाईएल पर नहीं बोल रहे है ।

साथ ही जयहिंद ने कहा कि जो हरियाणा के हक़ की बात नहीं करेगा वो हरियाणा का ग़द्दार है ।

जयहिंद ने हरियाणा के सभी पक्ष-विपक्ष व निर्दलीय विधायकों से पूछा कि एसवाईएल के मुद्दे पर क्यों नहीं बोल रहे है | अपना पक्ष क्यों नहीं रख पा रहे है | एसवाईएल क्या आईएएस की परीक्षा का सवाल है जो जवाब नहीं दे पा रहे है | क्या आप सभी को हरियाणा की 60 % जनता गन्दा पानी पीती हुई नजर नहीं आ रही है | क्या आपको हरियाणा के किसानों की 10 लाख एकड़ बंजर पड़ी जमींन नजर नहीं आ रही है | गंदे पानी की वजह से गावों में माताएं-बहनें-बुर्जुग और बच्चे न जाने कितनी गंभीर बिमारियों से ग्रस्त हो रहे है | युवा उम्र से पहले बूढ़े हो रहे है | गर्मियों में तो पशुओं को पानी पिलाने के लिए और घर के लिए कई किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है | क्या ये जनता आपकी नहीं है? क्या इस दुखयारी जनता व किसानों के प्रति आपका कोई कर्त्यव्य नहीं है ? क्या वोटों की राजनीति के लिए इस जनता को इस्तेमाल किया जायेगा ? क्या प्रदेश के हक़ के लिए कोई भी विधायक विधानसभा में एक शब्द नहीं बोलेगा ? क्या एसवाईएल का हक़ हरियाणा का हक़ नहीं है ? क्या सुप्रीम कोर्ट का आदेश एसवाईएल पर लागू नहीं होना चाहिए ? क्या सभी पार्टियों के विधायक एक जुट होकर विधानसभा में एसवाईएल पर बजट सत्र में एक दिन स्पेशल चर्चा नहीं कर सकते ? क्या प्रदेश की जनता इसी तरह से पानी के लिए तरसती रहेगी ?

गंदे पानी की वजह से कैंसर, पीलिया,हैजा, थायरॉइड, किडनी ख़राब, पेट की बीमियारियाँ, गंजापन, चर्म रोग सहित कई लाइलाज बीमारियों से प्रदेश की जनता ग्रस्त हो रही है ।

जयहिंद ने साथ ही माँग रखी कि सभी विधायक और सांसद अपने इलाक़े के घरों में आ रहे पानी का टीडीएस चेक करवाये, इन्हें सच्चाई का पता चल जाएगा कि हरियाणा की जनता कितना ज़हरीला पानी पी रही है ।

प्रदेश की जनता इस सभी सवालों का जवाब अपने सभी जनप्रतिनिधियों से मांग रही है | प्रदेश की जनता ने इन सभी को चुन कर विधानसभा भेजा है अब इन सब की जिम्मेदारी बनती है कि अपनी जिम्मेदारी निभाए और प्रदेश के हक़ आवाज उठाये

प्रदेश की जनता के लिए एसवाईएल नहर का निर्माण क्यों जरूरी है
  1. हरियाणा के लोग बड़े भाई पंजाब से भीख नहीं अपना हक़ मांग रहे है।
  2. पंजाब से पानी पकिस्तान जा रहा है लेकिन हरियाणा को नहीं दिया जा रहा ऐसा क्यों.?
  3. हरियाणा के 22 जिलों में से 17 जिलो में जहरीला पानी पी रहे है हरियाणा के लोग।
  4. पानी की वजह से हरियाणा की 10 लाख एकड़ खेती की जमीन बंजर पड़ी है।
  5. पिछले 42 साल से SYL का पानी हरियाणा को नहीं मिलने से 60% जनता को शुद्ध पीने का पानी भी नहीं मिल रहा।
  6. अशुद्ध जल पीने के कारण इंसानों और पशुओं में कई तरह की लाईलाज बीमारियाँ बढ़ रही है जैसे सफ़ेद बाल हो रहे है और गंजे हो रहे है जल्दी।
  7. 80% हरियाणा के गाँवों में भूमिगत जलस्तर (चौवा) एक हजार फ़ीट निचे जा चुका है जिसके कारण किसानों को खेती व आम जनता को पानी की समस्या हो रही है।
  8. अगर SYL का पानी हरियाणा को मिल जाए तो 40 लाख टन अनाज किसान हर साल उगाकर जनता का पेट भर सकते है।
error: Content is protected !!