2024-25 का मनोहर बजट प्रदेश के सर्वांगीण, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी विकास का बजट है : बोधराज सीकरी

हर वर्ग का ध्यान रखा है हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस बजट में, किया सभी का ध्यान बिना किसी भेदभाव के।

स्वस्थ हरियाणा, खुशहाल हरियाणा और विकसित हरियाणा सरकार की प्राथमिकता : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। बोधराज सीकरी ने कहा कि “मैंने माननीय मुख्यमंत्री के 130 मिनट के बजट को गम्भीरता से सुना और मन गदगद हो गया क्योंकि उन्होंने हर वर्ग का ध्यान रखा। आकर्षण का विषय था कि पिछले वर्ष के मुकाबले 11% बढ़ोत्तरी के साथ 1,89,876 करोड़ का बजट पेश किया। उस समय मन और भी प्रसन्न हुआ जब उन्होंने घोषणा करी कि इस बजट में नया कोई भी प्रस्तावित कर नहीं है। पराली जलाने में 67 प्रतिशत की कमी करके हरियाणा सरकार ने पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता सिद्ध कर दी है।पड़ोसी राज्य पंजाब को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

547000 किसानों के मूलधन पर ब्याज और जुर्माना माफ करके किसानों के प्रति मुख्यमंत्री महोदय ने एक बहुत बड़ा परोपकार किया है, जिसकी राशि लगभग 1700 करोड़ है। यह निर्णय मिल का पत्थर सिद्ध होगा। 2024 में 1000 नए हरित स्टोर खोलने से युवा को रोजगार देने के अवसर मुहैया कराये जाएंगे यह बड़ा सराहनीय विषय है। 60000 युवा को कौशल प्रशिक्षण और उन्हें आने वाले वर्ष में रोजगार देने के प्रावधान से युवा के चेहरे पर मुस्कुराहट आएगी। इसी प्रकार 200 करोड़ के वेंचर कैपिटल फंड के प्रावधान से युवा को और उस ताकत को बढ़ावा देने का प्रयास काबिल-ए-तारीफ है। 1152 कॉलोनी को बुनियादी सुविधा देने की प्रतिबद्धता प्रकट करके सरकार ने अपनी नीयत साफ कर दी है कि वह गरीबों के साथ है।

इस बजट का विशेष आकर्षण है आयुष्मान चिरायु योजना। यह योजना देश के 28 प्रांतों में केवल हरियाणा के अंदर ही है। यहां भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना क्रियान्वित करके लगभग 55 करोड लोगों का हित सोचा था। परंतु हरियाणा उससे भी आगे बढ़ गया। आयुष्मान भारत योजना 1 लाख 20 हजार वार्षिक आय वाले लोगों पर लागू है वहां हरियाणा ने 3 लाख रु आय तक के लोगों को भी चिरायु में शामिल कर लिया था। लाभार्थी को मात्र 1500 रु वार्षिक शुल्क देना था जो मात्र 4 रु प्रतिदिन बैठता है। परन्तु इस बजट में अनूठा निर्णय लिया गया। 3 लाख वार्षिक आय वाले के बजाय अब 3 लाख से 6 लाख तक आय को भी सरकार ने इस स्कीम में ले लिया है। जिस योजना के तहत लाभार्थी को 4 हजार रु वार्षिक शुल्क देना होगा और वह चिरायु योजना का लाभ उठा सकेगा। इससे ये प्रमाणित हो गया है कि सरकार स्वस्थ हरियाणा, खुशहाल हरियाणा और विकसित हरियाणा का सपना साकार करने की ओर गम्भीर है। सरकार की नीयत गरीब, युवा, महिला और किसान को प्राथमिकता देने की है। अतीत के गौरव को पुनः प्राप्त करने की है। अंत्योदय के दर्शनशास्त्र को जीवन में उतारने की है। राष्ट्र सर्वोपरि के नारे को जीवन में उतारने की है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!